खेल की 5 बड़ी खबरें: रिप्लेसमेंट के तौर पर ENG जाएंगे ये खिलाड़ी और टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स में भारत की उम्मीदें खत्म

पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव रिप्लेसमेंट के तौर अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड जाएंगे और भारत की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और सुतिर्था मुखर्जी की हार के साथ ही यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में भारत का महिला एकल वर्ग में सफर थम गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

BCCI का ऐलान, रिप्लेसमेंट के तौर पर इंग्लैंड जाएंगे शॉ और सूर्यकुमार

पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव रिप्लेसमेंट के तौर अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सभी संभावनाओं पर विराम लगाते हुए चोटिल शुभमन गिल, आवेश खान और वाशिंगटन सुंदर की जगह इन दो खिलाड़ियों के नाम रिप्लेसमेंट के तौर पर चुने है। शुभमन पहले ही स्वदेश लौट चुके हैं। बीसीसीआई ने बयान जारी कर कहा, "ऑलराउंडर वाशिंगटन को इंजेक्शन लगाया गया है। हालांकि, उनकी रिकवरी उम्मीद से ज्यादा समय ले रही है जिस कारण वह दौरे से बाहर हो गए हैं।" बयान में कहा, "तेज गेंदबाज आवेश को अभ्यास मैच के पहले दिन अंगूठे में चोट लगी थी। उन्हें एक्स रे के लिए ले जाया गया जिसमें फ्रैक्चर आया है। उनकी चोट के लिए विशेषज्ञ से सलाह ली गई है और वह इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गए हैं।" बयान में कहा, "सलामी बल्लेबाज शुभमन को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के दौरान पैर में चोट लगी थी। वह दौरे से बाहर हो गए हैं और भारत वापस लौट गए हैं। ऑल इंडिया सीनियर चयन समिति ने रिप्लेसमेंट के तौर पर शॉ और सूर्यकुमार के नाम चुने हैं।" चयन पैनल ने ओपनर अभिमन्यु ईश्वरन को मुख्य टीम में मूव किया है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चार अगस्त को नॉटिंघम में खेला जाएगा।

खेल की 5 बड़ी खबरें: रिप्लेसमेंट के तौर पर ENG जाएंगे ये खिलाड़ी और टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स में भारत की उम्मीदें खत्म

फॉर्म वापस हासिल करने के लिए कोच और जयंत यादव के साथ काम किया :चहल

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने कहा है कि उन्होंने फॉर्म वापस हासिल करने के लिए कोचों और जयंत यादव के साथ काम किया था। भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को खेले गए पहले टी20 मुकाबले मे भारतीय टीम के लेग स्पिनर चहल ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई और टीम में अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे। 31 वर्षीय चहल ने चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिया और श्रीलंकाई पारी को बीच के ओवरों में रोक कर रखा, हालंकि पिछले कुछ मैचों में वह अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे।

चहल ने मैच के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, मेरा काम बीच के ओवरों में खेल को नियंत्रित करना है और मै बहुत खुश हूं कि मैंने ऐसा किया। मैंने खेल को बीच के ओवरों में नियंत्रित किया और ज्यादा कुछ प्रयास करने के बारे में नहीं सोचा। चहल ने कहा की टीम में अन्य स्पिन गेंदबाज के उभरने से उन्हें कोई चिंता नहीं है क्योंकि भारत टी20 विश्व कप के लिए टीम का चयन कर चुका है। भारतीय टीम श्रीलंका के दौरे पर छह स्पिन गेंदबाजो को लेकर गई है, जिसमें से एक गेंदबाज, वरुण चक्रवर्ती ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। चहल ने आगे बात करते हुए कहा, अगर बेंच स्ट्रेंथ इतनी अच्छी है और आपके पास एक मजबूत खिलाड़ियों का पूल है, जिससे गुणवत्ता आती है। अगर आप स्पिनरों की बात करते हैं, तो वे सभी अच्छा कर रहे हैं और आप जानते हैं कि आपके पीछे ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहले से ही आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा, मेरा ध्यान अपने प्रदर्शन पर है। जब भी मैं खेलता हूं, मुझे प्रदर्शन करना चाहिए। यदि आप प्रदर्शन करते हैं, तभी आप खेलते हैं। अगर आप प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो कोई भी हो, आप टीम में नहीं रह सकते हैं, इसलिए मैं ज्यादा नहीं सोंचता हूं, मेरे जो भी लक्ष्य है, मैं उसी पर ध्यान केंद्रित करता हूं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ओलंपिक (टेटे): मनिका की हार के साथ महिला एकल में भारतीय चुनौती समाप्त

भारत की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और सुतिर्था मुखर्जी की हार के साथ ही यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में भारत का महिला एकल वर्ग में सफर थम गया है। मनिका को तीसरे दौर के मुकाबले में 10वीं सीड ऑस्ट्रिया की सोफिया पोलकानोवा के हाथों 11-8, 11-2, 11-5, 11-7 से हार का सामना करना पड़ा। मनिका से पहले सुतिर्था को दूसरे राउंड में पुर्तगाल की फू यू के हाथों 0-4 से हार मिली। फू यू ने यह मैच 11-3, 11-3, 11-5, 11-5 से जीता। यह मैच 23 मिनट चला। सुतिर्था ने अपने पहले दौर के मैच में स्वीडन की लिंडा बी. को 4-3 से हराया था। वह एक शानदार मैच था, जिसमें 1-3 से पीछे होने के बावजूद सुतिर्था ने एक बेहतरीन जीत दर्ज की थी। मनिका और सुतिर्था की हार के साथ भारत की टेबल टेनिस के महिला एकल वर्ग में चुनौती समाप्त हो गई। मनिका ने मैच की शुरूआत अच्छी की थी और पहले गेम में 2-0 की लीड ली थी लेकिन सोफिया ने वापसी करते हुए यह गेम 11-8 से अपने नाम किया। विश्व रैंकिंग में 16वें स्थान पर मौजूद सोफिया ने दूसरे गेम में बड़ी बढ़त बनाई और मनिका ने ट्रॉट में नौ अंक गंवाए। तीसरे गेम में भी सोफिया मनिका पर भारी पड़ीं। मनिका ने हालांकि वापसी की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सकीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ओलंपिक (टेनिस) : मेदवेदेव ने नागल को सीधे सेटों में हराया

भारत के सुमित नागल को टोक्यो ओलंपिक की टेनिस स्पर्धा के पुरुष एकल वर्ग के दूसरे राउंड के मैच में आरओसी के डानिल मेडवेदेव के हाथों हार मिली है। इसके साथ टेनिस में भारत की चुनौती समाप्त हो गई है। दुनिया के तीसरे नम्बर के खिलाड़ी मेदवेदेव ने नागल को एरियाके टेनिस कोर्ट नम्बर-1 पर 6-2, 6-1 से हराया। यह मैच एक घंटे 6 मिनट चला। नागल ने अपने पहले दौर के मुकाबले में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता उजबेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन को हराया था। कई खिलाड़ियों के प्रतियोगिता से हटने के कारण नागल को टोक्यो ओलंपिक में प्रवेश मिला था। टेनिस में भारत ने 1996 के अटलांटा ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। यह पदक लिएंडर पेस ने जीता था। टेनिस में यह भारत का अब तक का एकमात्र पदक है। सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की महिला युगल जोड़ी के यूक्रेन की किचेनोक बहनों- ल्यूडमिला और नादिया से 0-6, 7-6 (0) 10-8 से हारने के बाद नागल भारत के लिए एकमात्र उम्मीद थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाकिस्तान की टेस्ट टीम वेस्टइंडीज दौरे के लिए हुई रवाना

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की टेस्ट टीम दो मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज का सामना करने के लिए सोमवार को बारबाडोस के लिए रवाना हो गई। हरी शर्ट की 11 सदस्यीय टेस्ट टीम ने लाहौर के अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आज लंदन होते हुए बारबाडोस के लिए उड़ान भरी। टेस्ट टीम में आबिद अली, अजहर अली, फवाद आलम, इमरान बट, मुहम्मद अब्बास, नसीम शाह, नोमान अली, साजिद खान, शाहनवाज धानी, यासिर शाह और जाहिद महमूद शामिल हैं। बाकी खिलाड़ी पहले से ही वेस्टइंडीज में टी20 खेलने के लिए गए हुए हैं। पाकिस्तान की टीम वेस्टइंडीज दौरे पर चार टी20 और दो टेस्ट मैच खेलेगी। पहले पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलने का कार्यक्रम प्रस्तावित था लेकिन अब इसमें से एक मैच कम करते हुए कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन फॉर्म में नजर आई थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia