खेल: चोट के बाद रणजी ट्रॉफी में वापसी करेंगे पृथ्वी शॉ और भारत के पूर्व विकेटकीपर की रोहित को सलाह

भारत के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ घुटने की चोट के कारण छह महीने के अंतराल के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार हैं और भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज दीप दासगुप्ता ने रोहित शर्मा को सलाह दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चोट के बाद रणजी ट्रॉफी में वापसी करेंगे पृथ्वी शॉ

भारत के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ घुटने की चोट के कारण छह महीने के अंतराल के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि उन्हें रणजी ट्रॉफी 2023-24 के पांचवें दौर के लिए मुंबई की टीम में शामिल किया गया है। पृथ्वी शॉ को मुंबई की टीम में शामिल करने का निर्णय बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) से एक फिटनेस परीक्षण में मंजूरी के बाद आया, जिसमें उन्हें प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के लिए फिट माना गया था।

क्रिकबज के हवाले से, एनसीए ने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन को सूचित किया था कि पृथ्वी शॉ अपनी बल्लेबाजी और फील्डिंग अभ्यास में अच्छी प्रगति कर रहे हैं। खेल में वापसी करने से पहले वह अपने घायल घुटने के लिगामेंट के लिए आवश्यक मजबूती विकसित करने के लिए अगले 3 हफ्तों में उच्च गति, दिशा परिवर्तन और अभ्यास से गुजरेंगे। अगस्त में नॉर्थम्पटनशायर के साथ काउंटी कार्यकाल के दौरान चोट लगने वाले 24 वर्षीय खिलाड़ी की लंदन में सर्जरी हुई, जिसके बाद एनसीए में तीन महीने की पुनर्वास प्रक्रिया चली।

पृथ्वी शॉ की चोट उस समय लगी जब वह चरम फॉर्म में थे। इंग्लैंड की घरेलू एक दिवसीय प्रतियोगिता में 429 रन के साथ रन चार्ट में सबसे आगे थे, जिसमें समरसेट के खिलाफ 153 गेंदों में 244 रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी भी शामिल थी। 41 बार की रणजी चैंपियन मुंबई वर्तमान में चार मैचों में तीन जीत के साथ ग्रुप बी में शीर्ष पर है।

रोहित शर्मा नंबर 4 पर बल्लेबाजी करें : दीप दासगुप्ता

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज दीप दासगुप्ता ने सुझाव दिया है कि वरिष्ठ राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने बड़े मैचों में रनों की कथित कमी के कारण सरफराज खान को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए टीम में चुनने में संकोच किया होगा। दासगुप्ता ने दूसरे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन पर भी अपने विचार साझा किए और कप्तान रोहित शर्मा के नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने की वकालत की।

के.एल. राहुल के साथ राइट क्वाड्रिसेप्स समस्या के कारण राहुल को दरकिनार कर दिया गया, सरफराज खान और रजत पाटीदार दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम में हैं। ये दोनों प्लेइंग इलेवन में खाली जगह भरने की दौड़ में हैं। दासगुप्ता ने सरफराज के लगातार फॉर्म को स्वीकार करते हुए, लेकिन प्रतिस्पर्धी लाइनअप में जगह पाने की चुनौतियों की ओर इशारा करते हुए, चयन की गतिशीलता पर ध्यान दिया।

दासगुप्ता ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "उन्हें इसका श्रेय जाता है कि वह पिछले दो से तीन वर्षों से अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड 'ए' के ​​खिलाफ भी रन बनाए थे। वह लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन दो सवाल थे।"

दासगुप्ता ने कहा, "सबसे बड़ा सवाल था कि किसकी जगह, हम बहुत आसानी से कह देते हैं कि फलां खिलाड़ी होना चाहिए लेकिन 11 ही खेल सकते हैं और टीम में 15 या 16 ही हो सकते हैं. दूसरे, ये सवाल भी था और मैंने सुना है कुछ लोगों से, कि बड़े मैचों में रन कहां होते हैं।'' दासगुप्ता ने प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड का आकलन करते समय विरोध की गुणवत्ता पर विचार करने के महत्व पर जोर दिया, यह स्वीकार करते हुए कि सभी टीमें समान मानक की नहीं हैं। उन्होंने यह भी अनुमान लगाया कि सरफराज के आईपीएल में खराब प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं को प्रभावित किया होगा, हालांकि उन्होंने किसी खिलाड़ी को केवल टी20 प्रदर्शन के आधार पर आंकने के प्रति आगाह किया।


हमने मेहमान टीम के बल्लेबाजी दृष्टिकोण से सीख ली है : केएस भरत

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत के 1-0 से पिछड़ने के बाद, विकेटकीपर-बल्लेबाज केएस भरत ने कहा कि मेजबान टीम ने हैदराबाद में सीरीज के शुरुआती मैच में मेहमान टीम के बल्लेबाजी दृष्टिकोण से सीख ली है और शुक्रवार से एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में शुरू होने वाले दूसरे मैच से पहले स्वीप शॉट्स पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास किया जा रहा है। उप-कप्तान ओली पोप के शानदार 196 रन और नवोदित स्पिनर टॉम हार्टले के 7-62 के दम पर इंग्लैंड ने पिछले हफ्ते हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में श्रृंखला के शुरुआती मैच में भारत पर 28 रन से रोमांचक जीत हासिल की।

उस मैच में, इंग्लैंड ने रन बनाने के विकल्प के रूप में स्वीप और रिवर्स-स्वीप पर बहुत अधिक भरोसा किया, जिसका अभ्यास भारतीय बल्लेबाज विशाखापत्तनम में अपने नेट सत्र में कर रहे हैं। "हमारी टीम की बैठकों में हमने उन चीजों के बारे में बात की जो हम बेहतर कर सकते थे और हां, हमारे पास निश्चित रूप से (इस टेस्ट मैच के लिए) कुछ योजनाएं हैं। (हम) निश्चित रूप से देख रहे हैं कि उन्होंने पहले मैच में कैसा प्रदर्शन किया, कुछ रिवर्स (स्वीप) खेले। यह ऐसी चीज है जिस पर हमने निश्चित रूप से काम किया है।''

“भारत में खेलते हुए, हम इन ट्रैकों पर बहुत अधिक क्रिकेट खेलते हैं। ऐसा नहीं है कि हम स्वीप, रिवर्स स्वीप या पैडल-स्वीप करना नहीं जानते, लेकिन उस विशेष दिन टीम की स्थिति के आधार पर, हम बल्लेबाज के रूप में अपना निर्णय लेते हैं। हमारे लिए यह बिल्कुल स्पष्ट है कि हम स्वतंत्रता के साथ बल्लेबाजी करें।'

भरत ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमने पहले मैच से पहले रिवर्स स्वीप का भी अभ्यास किया था। लेकिन मैदान में खेलते समय, यह बल्लेबाजों की व्यक्तिगत योजना होती है। अगर टीम हमसे एक निश्चित तरीके से खेलने की मांग करती है तो हम इसके लिए तैयार हैं। लेकिन व्यक्तिगत रूप से हमारे पास अलग-अलग योजनाएँ हैं और हम इस मैच में एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं।''

शमर जोसेफ ने अपने प्रदर्शन से चयन के लिए सिरदर्द पैदा किया : सैमी

वेस्टइंडीज के सफेद गेंद के कोच डेरेन सैमी ने संकेत दिया कि युवा तेज गेंदबाज शमर जोसेफ आगामी टी20 विश्व के लिए दावेदारी पेश कर सकते हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि 24 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से चयन के लिए सिरदर्द पैदा कर दिया है। जोसेफ ने पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट में क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया था।

दाहिने पैर के अंगूठे की चोट को दरकिनार करते हुए, दूसरी पारी में उनके सात विकेटों ने वेस्टइंडीज को आठ रनों की जादुई जीत हासिल करने में मदद की, जो 2003 के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी पहली टेस्ट जीत थी।

उनकी वीरता एडिलेड में अपने पहले टेस्ट में पहली बार पांच विकेट लेने के बाद आई।

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने सैमी के हवाले से कहा, "वह निश्चित रूप से एक ऑल-फॉर्मेट खिलाड़ी होगा। मैं उसे इस टीम में शामिल करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। लेकिन देखिए, हर चीज की एक प्रक्रिया होती है। मेरे और चयनकर्ताओं के अध्यक्ष इसी तरह काम करते हैं। विश्व कप के करीब आने और वनडे टीम में आगे बढ़ने के कारण उसने मेरे लिए वास्तव में अच्छा सिरदर्द पैदा कर दिया है।"

24 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अपने घरेलू करियर में केवल चार लिस्ट-ए और टी20 मैच खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला में जोसेफ को शामिल करने की चर्चा के बावजूद अंत में उनकी चोट के कारण उन्हें बाहर कर दिया। जैसा कि वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए तैयार है। सैमी को उम्मीद है कि वनडे टीम जोसेफ के प्रदर्शन से प्रेरणा लेगी।

कैरेबियाई टीम अब तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए तैयार है, पहला वनडे शुक्रवार को एमसीजी में होगा।


हर किसी को सहज बनाना टीम की संस्कृति है: ऋषभ पंत

भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भारतीय टीम के साथ अपने पदार्पण पर विचार साझा किए और बताया कि 2016 अंडर19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम ने उनके पदार्पण पर कैसे उनका स्वागत किया।

पंत ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के तीसरे मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

उस पल को याद करते हुए जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने शुरुआती कदम उठाए, पंत ने स्टार स्पोर्ट्स 'बिलीव' सीरीज़ में उस विस्मय को साझा किया जिसने उन्हें घेर लिया था। ऋषभ पंत ने कहा, "ज्यादातर समय मुझे ऐसा महसूस नहीं हुआ। मैं शुरुआत में आश्चर्यचकित था। आपने उन सभी को टीवी पर देखा था। लेकिन वे सभी स्वागत कर रहे थे। यहां तक ​​कि सुपर सीनियर्स ने भी मुझे सहज बनाया।"

पंत ने याद किया कि सीनियर खिलाड़ियों ने उन्हें घर जैसा महसूस कराने में अहम भूमिका निभाई और सौहार्दपूर्ण माहौल तैयार किया जो टीम की संस्कृति में अंतर्निहित है।पंत ने अपने आस-पास के पालन-पोषण के माहौल को स्वीकार करते हुए व्यक्त किया, "हर किसी को सहज बनाना टीम की संस्कृति है। और जब यह शुरुआत में होता है, तो यह अच्छा होता है। क्योंकि 17-18 साल की उम्र में, आप जीवन के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं।''

“बेशक आपके पास अनुभव हैं, मैंने एक बच्चे के रूप में सीखने की कोशिश की। मुझे लगता है कि ये सभी चीजें फायदेमंद हैं, हर किसी को इस तरह का अनुभव नहीं मिलता है। और जो चीजें आप अपने अनुभवों से सीखते हैं, वे आपके जीवन में बहुत मदद करती हैं। आपका दिमाग जीवन को उसी तरह पढ़ना शुरू कर देता है। ''

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;