खेल की 5 बड़ी खबरें: 'इतने हजार करोड़ में बिक सकती है IPL की दो नई टीमें' और उमर अकमल ने पाक से तोड़ा नाता

अगले साल आईपीएल के लिए दो नई टीमों का ऐलान 25 अक्टूबर को होना तय है। नेस वाडिया ने बताया कि दोनों नई टीमें 3000-3500 करोड़ रूपए के बीच में बिक सकती है और पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज उमर अकमल ने पाकिस्तान से नाता तोड़ दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

"IPL की दो नई टीमें इतने करोड़ रूपए के बीच में बिक सकती है"

आईपीएल की समाप्ति के बाद अगले साल होने वाले आईपीएल के लिए दो नई टीमों का ऐलान 25 अक्टूबर को होना तय है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में इस खबर की अधिकारिक सूचना दी और बताया कि दो नई टीमों की घोषणा इस महीने के अंत में कर दी जाएगी। पंजाब किंग्स के सह-मालिक नेस वाडिया का मानना है कि दोनों नई टीमें 3000-3500 करोड़ रूपए के बीच में बिक सकती है। यह दाम बेसिक प्राइस 2000 करोड़ से 50-75 प्रतिशत ज्यादा होगा। नेस वाडिया दो नई आईपीएल टीमों के आने से काफी उत्साहित हैं। उन्होंने इस सन्दर्भ में टाइम्स ऑफ़ इंडिया से कहा कि, 'मैं दो नई टीमों के आने को लेकर उत्साहित हूं क्योंकि यह लीग में एक नया आयाम जोड़ेगी। इससे दर्शकों की संख्या में एक बहुत व्यापक आधार लाएगा। और यह आईपीएल को मजबूत करेगा, जो पहले से ही दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है।'

उमर अकमल ने पाकिस्‍तान से तोड़ा नाता, अब इस देश के लिए खेलते आएंगे नजर

पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज उमर अकमल इस समय प्रीमियर सी लीग के ताजा संस्‍करण में कैलिफोर्निया जल्‍मी के लिए अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज पाकिस्‍तान में शीर्ष घरेलू टीमों के साथ करार नहीं कर पाए और इसलिए लीग क्रिकेट खेलने के लिए अमेरिका चले गए हैं। उमर अकमल ने पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के भ्रष्‍टाचार विरोधी संहिता के उल्‍लंघन का निलंबन पूरा कर लिया है। वह देश की किसी प्रमुख प्रतियोगिता में नजर नहीं आए। वह नेशनल टी20 कप में भी जगह नहीं बना सके। ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक अकमल के परिवार के सदस्‍यों ने पुष्टि कर दी है कि वह बेहतर अवसर की तलाश में अमेरिका चले गए हैं। हालांकि, उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया है कि बड़े भाई कामरान अकमल ने उमर के फैसले पर कुछ नहीं कहा है। अकमल के परिवार के एक सदस्‍य ने दावा किया कि क्रिकेटर को पाकिस्‍तानी बोर्ड की तरफ से अनुचित व्‍यवहार मिला। परिवार के सदस्‍य ने ध्‍यान दिलाया कि कैसे कई खिलाड़‍ियों को प्रतिबंध के बावजूद वापसी करने में समर्थन मिला।

सागर धनखड़ हत्या मामला: सुशील कुमार की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित

दिल्ली की एक अदालत ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्या मामले में आरोपी ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया। एडिशनल सेशंस जज शिवाजी आनंद ने मंगलवार को दोनों पक्षों द्वारा रखी गई दलीलों के बाद फैसला सुरक्षा रखा। सुशील कुमार ने सोमवार को जमानत याचिका दाखिल की थी। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में सुशील कुमार को 23 मई को गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को कोर्ट को बताया कि छत्रसाल स्टेडियम हत्या मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट जल्द दायर की जाएगी। पुलिस ने 2 अगस्त को पहला आरोप पत्र दायर किया था जिसमें 13 आरोपियों का उल्लेख था और इसमे सुशील कुमार को “मुख्य” आरोपी बताया गया था। पुलिस के अनुसार, हत्या मामले में कुल 17 आरोपी हैं। जज शिवाजी आनंद ने 4 अक्टूबर को दिए एक आदेश में कहा, “निरीक्षक मंगेश त्यागी ने कहा है कि बाकी आरोपियों पर पूरक आरोपपत्र जल्द दायर किया जाएगा।”

धोनी के साथ चर्चा ने मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया : पटेल

दिल्ली कैपिटल्स के मध्यक्रम के बल्लेबाज रिपल पटेल जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सोमवार को हुए मुकाबले से आईपीएल में डेब्यू किया था, उन्होंने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी के साथ चर्चा ने उनका आत्मविश्वास बढ़ाया। पटेल ने कहा, "जब मैंने गार्ड लिया तो माही भाई को स्टंप्स के पीछे देखना पूरी तरह से एक अलग एहसास था। बहुत अच्छा लगा कि माही भाई मुझे खेलते हुए देख रहे हैं। मैंने माही भाई को देखकर क्रिकेट खेलना शुरू किया और मैं उनकी तरह फिनिशर बनना चाहता हूं। खेल के बाद, मैंने उनसे पूछा कि वह हर मैच कैसे खत्म करते हैं, वह मैदान पर कैसे सोचतें हैं और स्कोर का पीछा करते हुए उनके दिमाग में क्या चलता है। हमारे बीच अच्छी बातचीत हुई और उन्होंने मुझे बहुत आत्मविश्वास दिया।" दिल्ली ने चेन्नई को तीन विकेट से हराया था और इस जीत के साथ ही वह अंक तालिका में शीर्ष पर आ गई है।

जू. निशानेबाजी : नाम्या कपूर ने 25 मीटर पिस्टल में जीता स्वर्ण

चौदह वर्षीय नाम्या कपूर ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लीमा में चल रहे आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में महिला 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। ओलंपियन एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने जूनियर पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन में स्वर्ण जीता। नाम्या ने फाइनल में 50 में से 36 हिट किए और पहले स्थान पर रहीं जबकि फ्रांस की कामिले जेद्रजेवस्की और भारत की मनु भाकर 33 के स्कोर के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं। कामिले और मनु के स्कोर बराबर रहने पर शूटऑफ का सहारा लिया गया जहां कामिले ने मनु को 4-3 से हराया। यह मनु का पहला कांस्य पदक है और वह विश्व चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण जीत चुकी हैं। नाम्या दो क्वालीफिकेशन राउंड के बाद 580 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रही थीं जबकि मनु 587 के स्कोर के साथ पहले और ऋथम सांगवान 586 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर थीं। फाइनल में नाम्या ने जहां स्वर्ण पदक हासिल किया वहीं मनु को कांस्य से संतोष करना पड़ा जबकि सांगवान चौथे स्थान पर रहीं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia