खेल: Australian Open से बाहर हुईं पीवी सिंधु और एलेक्स हेल्स ने क्रिकेट से लिया संन्यास

पीवी सिंधु ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में हाकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने 34 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

Australian Open से बाहर हुईं पीवी सिंधु

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का खराब फॉर्म जारी है। अब वह ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में हाकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। उन्हें चीनी मूल के अमेरिकी बैटमिंटन खिलाडी़ बेइवेन झांग ने सीधे गेम में शिकस्त दी। विश्व रैंकिंग में 17वें स्थान पर मौजूद पीवी सिंधु को दुनिया के 12वें नंबर के खिलाड़ी बेइवेन झांग ने 39 मिनट में 21-12, 21-17 से मात दी है। सिंधु ने हमवतन अष्मिता चाहिला और आकर्षि कश्यप को मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

अब सिंधू 21 से 27 अगस्त तक डेनमार्क के कोपेनहेगन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप खेलेंगी। विश्व चैंपियनशिप 2019 विजेती पीवी सिंधु चोट से तो उबर आई हैं, लेकिन उनका फॉर्म नहीं लौटा। वह इस साल 12 बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर टूर्नामेंटों में से 7 में जल्दी बाहर हो गई हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया समेत ये 4 टीमें खेलेंगी ODI World Cup सेमीफाइनल: ग्लेन मैक्ग्रा

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ईयोन मोर्गन के बाद अब ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने विश्वकप 2023 सेमीफाइनल के लिए अपनी 4 बेस्ट टीमें चुनी हैं। उन्होंने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि टीम इंडिया के अलावा 3 ऐसी टीमें हो, जो सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बॉलर रहे ग्लेन मैक्गा ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा ‘आश्चर्य नहीं होगा कि मैं ऑस्ट्रेलिया को उस 4 में रख रहा हूं।

भारत अपने होम कंडीशन में खेल रहा है। वहीं इंग्लैंड बहुत बढ़िया क्रिकेट खेल रहा है और पाकिस्तान भी है। ग्लेन मैक्ग्रा से पहले ईयोन मोर्गन ने वनडे विश्वकप 2023 के लिए भारत को अपनी फेवरेट टीम बताया था। उन्होंने सेमीफाइनल की 4 टीमों की भविष्यवाणी करते हुए गत चैंपियन इंग्लैंड, मेजबान भारत, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान का नाम लिया था।


IPL 2024 से पहले RCB में एबी डिविलियर्स की हो सकती है वापसी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के आगाज से पहले रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के फैंस के लिए गुड न्यूज है। टीम में मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स की वापसी हो सकती है। क्रिकबज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि एंडी फ्लॉवर के हेड कोच बनने के साथ ही डिविलियर्स आरसीबी में मेंटोर की भूमिका में दिख सकते हैं। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स RCB के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने इस फ्रेंचाइजी के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। इस खिलाड़ी ने आईपीएल में सिर्फ 2 टीमों के लिए खेला है, जिनमें दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम शामिल है।

वर्ल्ड कप से पहले एलेक्स हेल्स ने चौंकाया, इंटरनेशनल क्रिकेट से की संन्यास की घोषणा

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अनुभवी दाएं हाथ के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने 34 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप विजेता के रूप में अपने इंग्लैंड करियर को अलविदा कहा। उन्होंने इंग्लैंड को 2022 का टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने अपना आखिरी मैच भी इसी वर्ल्ड के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। यह मैच इंग्लैंड ने 5 विकेट से अपने नाम कर लिया था। "तीनों प्रारूपों में 156 मौकों पर अपने देश को रिप्रेजेंट करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैंने जीवन भर के लिए कुछ यादें और कुछ फ्रेंडशिप्स बना ली है और मुझे लगता है कि अब आगे बढ़ने का सही समय है। इंग्लैंड की शर्ट में बिताए अपने पूरे समय के दौरान मैंने कुछ सर्वोच्च ऊँचाइयों के साथ-साथ कुछ सबसे निचले स्तरों का भी अनुभव किया है। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है और मुझे बहुत संतोष है कि इंग्लैंड के लिए मेरा आखिरी गेम वर्ल्ड कप फाइनल जीतना था।


पैरा-पावरलिफ्टिंग विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करने के लिए दुबई तैयार

पेरिस पैरालंपिक खेलों में एक साल से कुछ अधिक समय बचा है, इससे पहले दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ पैरा पावरलिफ्टर, विश्व पैरा-पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भाग लेंगे, जो दुबई में 22 से 30 अगस्त तक आयोजित की जायेगी।

2023 विश्व पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप की मेजबानी करने के लिए दुबई तैयार है। इस चैंपियनशिप में कई दिग्गज अपना दमखम दिखाएंगे। जिन शीर्ष नामों ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है उनमें मिस्र के प्रतिष्ठित उस्मान शेरिफ (पुरुषों के 59 किग्रा), जॉर्डन के टोक्यो 2020 चैंपियन उमर क़रादा (पुरुषों के 49 किग्रा) और अब्देलकरीम खत्ताब शामिल हैं, जिन्होंने फ़ज़ा 2022 विश्व कप में तीन बार विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। 

पिछले दिसंबर में पुरुषों के 88 किलोग्राम तक वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाले दो बार के पैरालंपिक चैंपियन यूएई के दिग्गज मोहम्मद खामिस समेत कई और बड़े नाम शामिल है। 

चैंपियनशिप में 610 खिलाड़ी भाग लेंगे। चैंपियनशिप में 79 देशों के पावरलिफ्टर प्रतिस्पर्धा करेंगे। 

चैंपियनशिप के निदेशक माजिद अल-उसैमी ने पुष्टि की कि महामहिम शेख मंसूर बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम और उनके अनुवर्ती लोगों के संरक्षण ने दुबई में पैरा खेल आयोजनों के विकास में बहुत योगदान दिया।"हम असंभव को संभव बनाने के दृढ़ संकल्प वाले लोगों से प्रेरणा लेते हैं और हमें सभी स्तरों पर उनकी उपलब्धियों पर गर्व है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;