आईएसएसएफ विश्व कप: म्यूनिख में तीन भारतीय निशानेबाजों ने लगाया गोल्ड पर निशाना, सरनोबत को स्वर्ण और ओलंपिक कोटा 

28 साल की सरनोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कुल 37 निशाने लगाए और पहले स्थान पर रहकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सरनोबत ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक का भी कोटा हासिल कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की महिला निशानेबाज राही सरनोबत ने आईएसएसएफ विश्व कप में सोमवार को स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ ओलंपिक कोटा भी हासिल कर लिया जबकि पुरुषों में सौरभ चौधरी भी विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे।

28 साल की सरनोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कुल 37 निशाने लगाए और पहले स्थान पर रहकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सरनोबत ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक का भी कोटा हासिल कर लिया है। अर्जुन अवार्डी राही इससे पहले 2013 में चांगवन वल्र्ड कप में भी गोल्ड मेडल जीत चुकी है। राही एशियाई खेलों में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। इसी स्पर्धा में यूक्रेन की ओलेना कोस्टेविक ने 36 निशानों के साथ रजत जबकि बुल्गारिया की एंटोनीता बोनेवा ने तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीता।

पिछले साल विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की मनु भाकेर पिस्टल में गड़बड़ी की वजह से पांचवे स्थान पर रही। वहीं, पुरुषों में सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

16 साल के सौरभ ने फाइनल में 246.3 का स्कोर कर इस विश्व कप में भारत को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया। सौरभ पहले ही टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। म्यूनिख विश्व कप में भारत का यह तीसरा स्वर्ण पदक है और वह पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर कायम है। इससे पहले रविवार को अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सोने का तमगा हासिल किया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia