खेल की खबरें: क्या BJP के कार्यक्रम में शामिल होंगे द्रविड़? खुद दिया जवाब और CSA ने मार्क बाउचर पर लगे आरोप लिए वापस

राहुल द्रविड़ ने उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया जिनमें दावा किया गया था कि वह धर्मशाला में BJP युवा मोर्चा की राष्ट्रीय कार्य समिति के सत्र में भाग लेंगे और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मार्क बाउचर पर लगे आरोप को वापस लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

BJP युवा मोर्चा की कार्यसमिति की बैठक में नहीं शामिल होंगे राहुल द्रविड

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया जिनमें दावा किया गया था कि वह धर्मशाला में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) युवा मोर्चा की राष्ट्रीय कार्य समिति के सत्र में भाग लेंगे। द्रविड़ ने एएनआई को बताया, “मीडिया के एक वर्ग ने बताया है कि मैं 12 से 15 मई तक हिमाचल प्रदेश में एक बैठक में भाग लूंगा। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह रिपोर्ट गलत है।” धर्मशाला से भाजपा विधायक विशाल नेहरिया ने दावा किया था कि द्रविड़ 12 मई से 15 मई तक धर्मशाला में होने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) युवा मोर्चा की राष्ट्रीय कार्य समिति के सत्र में हिस्सा लेंगे। नेहरिया ने कहा था, “भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय कार्य समिति का सत्र 12 से 15 मई तक धर्मशाला में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में भाजपा का राष्ट्रीय नेतृत्व और हिमाचल प्रदेश के सभी प्रमुख नेता शामिल होंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय संगठन मंत्री और केंद्रीय मंत्री भी सत्र में हिस्सा लेंगे।”

उबर कप बैडमिंटन: भारतीय महिला टीम अमेरिका को 4-1 से हराकर क्वार्टर में पहुंची

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम ने मंगलवार को यहां ग्रुप डी मुकाबले में अमेरिका पर 4-1 से जीत के साथ उबर कप 2022 के क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। डबल ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने पहले एकल मुकाबले में 95वीं रैंकिंग की जेनी गाई को 21-10, 21-11 से हराकर भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय शटलर ने शुरुआत से ही मैच में अपना दबदबा बनाया और पहले गेम में 16-4 की बढ़त बना ली। इसके बाद सिंधु ने वहां से पीछे मुड़कर नहीं देखा, क्योंकि दुनिया की 7वें नंबर की खिलाड़ी ने 26 मिनट में आसानी से मुकाबला समाप्त कर दिया। इसके बाद, तनीषा क्रेस्टो और ट्रीसा जॉली ने फ्रांसेस्का कॉर्बेट और एलीसन ली पर 21-19, 21-10 की बड़ी जीत के साथ भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया। भारतीय जोड़ी शुरुआती गेम में 5-11 से पीछे चल रही थी लेकिन उन्होंने अच्छी वापसी की और बढ़त बना ली।

दूसरा गेम अधिक आसान था, क्योंकि क्रेस्टो और जॉली ने 34 मिनट में मैच को खत्म करने से पहले 12-0 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद आकाश कश्यप ने एस्तेर शी पर 21-18, 21-11 से जीत के साथ भारत की बढ़त को और आगे बढ़ा दिया। लॉरेन लैम और कोडी टैंग ली ने टाई के दूसरे युगल मैच में सिमरन सिंघी और रितिका ठाकर को 12-21, 21-17, 13-21 से हराकर टीम यूएसए के लिए एक अंक प्राप्त किया। हालांकि, युवा अश्मिता चालिहा ने दिन के अंतिम दौर में नताली ची को 21-18, 21-13 से हराकर भारत के लिए 4-1 का स्कोर पूरा किया। मंगलवार की जीत ने रविवार को कनाडा पर 4-1 से जीत के साथ भारत को उबर कप ग्रुप डी में दक्षिण कोरिया के साथ शीर्ष दो में पहुंचा दिया। ग्रुप विनर्स को सेटल करने के लिए भारत और कोरिया बुधवार को भिड़ेंगे। इससे पहले, भारतीय टीम ने थॉमस कप में अपना क्वार्टर स्थान हासिल कर लिया था। विशेष रूप से भारतीय पुरुष और महिला दोनों टीमों को पिछले साल आयोजित थॉमस और उबर कप 2020 के क्वार्टर फाइनल से बाहर कर दिया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मार्क बाउचर पर लगे आरोप वापस लिए

पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को नस्लवाद के आरोपों से बरी करने के कुछ दिनों बाद ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मंगलवार को एक अन्य पूर्व खिलाड़ी और वर्तमान कोच मार्क बाउचर को क्लीन चिट देते हुए कहा कि उनके खिलाफ लगे नस्लवाद सहित कई आरोपों को वापस ले लिए गए हैं। सीएसए बोर्ड को दिसंबर 2021 में स्वतंत्र सामाजिक न्याय और राष्ट्र-निर्माण (एसजेएन) को डुमिसा नटसेबेजा से एक रिपोर्ट मिली थी, जिसमें बाउचर के खिलाफ कई आरोप लगाए गए थे। इसके बाद उन्होंने इस पूरे मामले की जांच का आदेश दिया था। सीएसए ने एसजेएन रिपोर्ट की सिफारिशों के अनुसार कार्यवाही शुरू की, जिसने बाउचर को आरोपों का जवाब देने का मौका दिया।

उन्होंने कहा, "सीएसए बोर्ड ने अब बाउचर के खिलाफ सभी अनुशासनात्मक आरोपों को औपचारिक रूप से वापस लेने का निर्णय लिया है। इसमें एनकेवी के इस्तीफे के बाद जांच से उत्पन्न होने वाले आरोप शामिल हैं।" उन्होंने आगे कहा, "पॉल एडम्स (दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर) हाल ही में अनुशासनात्मक सुनवाई के दौरान बाउचर के खिलाफ गवाही देने से पीछे हट गए थे। ऐसा करते हुए एडम्स ने कहा कि एसजेएन प्रक्रिया के दौरान व्यक्त की गई उनकी चिंताएं टीम को लेकर थीं।" सीएसए ने अंतत: निष्कर्ष निकाला कि बाउचर के खिलाफ तीन आरोपों में से कोई भी सही नहीं मिले। ग्रीम स्मिथ मध्यस्थता में हैमिल्टन मेनेत्जे और माइकल बिशप के हालिया फैसले ने संकेत दिया था कि बाउचर के खिलाफ आरोपों को भी खारिज कर दिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डच कोच रेयान कैंपबेल को अस्पताल से मिली छुट्टी

नीदरलैंड क्रिकेट टीम के कोच रेयान कैंपबेल को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है और उनका आने वाले हफ्तों में टीम में फिर से शामिल होने की उम्मीद है। कैंपबेल को पिछले महीने लंदन में दिल का दौरा पड़ा था और हाल ही में डॉक्टरों ने उनका सफल इलाज किया था, जिसमें मस्तिष्क को कोई नुकसान नहीं हुआ था। आईसीसी ने मंगलवार को कहा कि जांच से पता चला कि दिल को कोई नुकसान नहीं हुआ है। छुट्टी मिलने पर कैंपबेल ने एनएचएस रॉयल स्टोक यूनिवर्सिटी अस्पताल में अपने तीन सप्ताह के दौरान चिकित्सा कर्मचारियों से मिले उपचार के लिए धन्यवाद दिया है।

उन्होंने कहा, "मैं इस अवसर पर रॉयल स्टोक अस्पताल के क्रिटिकल केयर यूनिट के बेहतरीन डॉक्टरों और नर्सों को उनके अविश्वसनीय कार्यो के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मेरी जान बचाई।" उन्होंने आगे कहा, "मेरी पत्नी लेओन्टिना हर समय मेरे पास थी और हमारे परिवारों को मेरे अच्छे होने के बारे में बताया करती थी। मैं उनको भी धन्यवाद देता हूं और साथ ही आपको प्यार करता हूं।" रेयान ने कहा, "आखिरकार, मैं दुनियाभर के अपने सभी शुभचिंतकों को धन्यवाद कहना चाहता हूं।" अब यह उम्मीद की जा रही है कि 50 वर्षीय कोच इस महीने के अंत में वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग तीन मैचों की वनडे श्रृंखला से पहले नीदरलैंड के कैंप में फिर से शामिल होंगे। कैंपबेल को जनवरी 2017 में नीदरलैंड का कोच नियुक्त किया गया था और एक खिलाड़ी के रूप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ऑस्ट्रेलिया और हांगकांग दोनों का प्रतिनिधित्व किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम ओडिशा में अक्टूबर तक बनकर होगा तैयार

हॉकी विश्व कप 2018 की सफलता के बाद ओडिशा अब भुवनेश्वर और राउरकेला में लगातार दूसरे हॉकी विश्व कप 2023 की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। भुवनेश्वर में मौजूदा कलिंग हॉकी स्टेडियम में 15,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है, लेकिन राज्य राउरकेला में नया बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम बना रहा है जिसमें 20,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी जिसे भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम का दर्जा प्राप्त होगा। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि बिरसा मुंडा स्टेडियम का निर्माण कार्य अभी भी जारी है और इसे इस साल अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। अधिकारी ने कहा, "इसके बाद एफआईएच (अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ) के अधिकारी यहां निरीक्षण के लिए आएंगे और फिर विश्व कप से पहले इसे मंजूरी देने के लिए एक परीक्षण कार्यक्रम होगा।"

स्वतंत्रता सेनानी 'बिरसा मुंडा' के नाम पर रखा गया यह स्टेडियम सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ हॉकी विश्व कप की मेजबानी के लिए तैयार किया गया है। बयान में कहा, "स्टेडियम राउरकेला में बीजू पटनायक प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के परिसर में 20 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। यह हॉकी के लिए वैश्विक स्टेडियम डिजाइन में एक नया मानदंड स्थापित करेगा।" अधिकारी ने कहा, "यह 200 करोड़ रुपये की लागत के साथ इस स्टेडियम में अत्याधुनिक सुविधाओं, चेंजिंग रूम, एक फिटनेस सेंटर और एक हाइड्रो-थेरेपी पूल के साथ अभ्यास मैदान होगा। इसमें एक अलग आवास सुविधा होगी, जिससे 100 करोड़ रुपये की अतिरिक्त लागत से बनाया जा रहा है। यह सुविधा मैच के दौरान खिलाड़ियों, कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए होगी।" सुंदरगढ़ जिले को हॉकी के लिए माना जाता है और जिले में राउरकेला शहर ने विशेष रूप से दिलीप टिर्की, लाजर बारला सहित कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को जन्म दिया है। राउरकेला का यह स्टेडियम सुंदरगढ़ जिले के लिए शान माना जाएगा, जो बहुत कम उम्र से हॉकी खिलाड़ियों को तैयार करने में मदद करेगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia