दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए हैं तैयार, मौका मिला तो...: राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ ने कहा कि अगर हमें सेट होने का मौका मिलता है, तो हम मैच जीतने वाला योगदान देने की कोशिश करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने स्टार स्पोर्ट्स - फॉलो द ब्लूज़ लाइव पर एक विशेष साक्षात्कार में, बल्लेबाजों के लिए रणनीतिक दृष्टिकोण के बारे में जानकारी प्रदान की, क्योंकि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए तैयार हैं।

सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग जैसे स्थानों द्वारा उत्पन्न चुनौतियों को स्वीकार करते हुए, द्रविड़ ने पिचों की अनूठी विशेषताओं को पहचानते हुए बल्लेबाजों के लिए व्यक्तिगत गेमप्लान के महत्व पर जोर दिया।

मानसिक तैयारियों के महत्व पर जोर देते हुए, द्रविड़ ने खिलाड़ियों को अपने विशिष्ट गेमप्लान को क्रियान्वित करने के लिए सशक्त बनाने पर टीम के फोकस पर प्रकाश डाला, जिसका अंतिम लक्ष्य मैदान पर उतरते समय मैच जीतने वाले योगदान देना है।

द्रविड़ ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के करीब पहुंचने पर बल्लेबाजों के लिए गेमप्लान क्या है, उन्होंने कहा, "तो, यह बल्लेबाजी करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह है; आंकड़े यह आपको बताएगा। यह बल्लेबाजी करने के लिए अधिक कठिन स्थानों में से एक है, विशेष रूप से यहां सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में। विकेट थोड़ा प्रभावित करते हैं, और वे ऊपर और नीचे भी होते हैं। प्रत्येक बल्लेबाज के पास एक गेम प्लान होगा कि वे कैसे जाना चाहते हैं, जब तक वे इसके बारे में स्पष्ट हैं और वे इसके लिए प्रतिबद्ध हैं और इसके लिए अभ्यास कर रहे हैं, यह ठीक है। हम हर किसी से एक ही तरह से खेलने की उम्मीद नहीं करते हैं।

उन्होंने कहा,''हम चाहते हैं उन्हें इस बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि उनके लिए क्या काम करता है, और फिर उस पर अमल करने में सक्षम होना चाहिए। लड़के, एक बार जब वे वहां पहुंच जाते हैं, तो उनमें से बहुत कुछ मानसिक होता है, और मुझे लगता है, आप जानते हैं, हम इस तथ्य पर प्रयास करते हैं और जोर देते हैं कि अगर हम आगे बढ़ते हैं, अगर हमें सेट होने का मौका मिलता है, तो वे इसे मैच जिताने वाला योगदान देने की कोशिश करते हैं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;