खेल: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे राहुल और ICC टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में अश्विन-जडेजा शामिल

केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे और अश्विन और रवींद्र जडेजा को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस की अगुवाई वाली आईसीसी पुरुष टीम ऑफ द ईयर में नामित किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राहुल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे: द्रविड़

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से हैदराबाद में शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे। दिसंबर-जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टेस्ट श्रृंखला के दौरान राहुल नामित विकेटकीपर थे, लेकिन अब द्रविड़ ने घरेलू परिस्थितियों के कारण अधिक विशेषज्ञ कीपर की आवश्यकता व्यक्त की और विकेटकीपर की भूमिका के लिए चयन अब केएस भरत और अनकैप्ड ध्रुव जुरेल के बीच होगा। द्रविड़ को ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने उद्धृत किया, "राहुल इस श्रृंखला में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे और हम चयन में ही इसके बारे में स्पष्ट हैं। हमने दो अन्य विकेटकीपरों को चुना है और जाहिर है कि राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में हमारे लिए शानदार काम किया और श्रृंखला ड्रा कराने में वास्तव में हमारी मदद करने में एक बड़ी भूमिका निभाई। लेकिन पांच टेस्ट मैचों को ध्यान में रखते हुए और इन परिस्थितियों में खेलने पर चयन हमारे पास मौजूद दो अन्य कीपरों के बीच होगा।"

पांच टेस्ट मैचों में बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान नहीं देने के बावजूद, भारत में प्रथम श्रेणी मैचों में विकेटकीपर के रूप में भरत का व्यापक अनुभव, साथ ही अहमदाबाद में भारत 'ए' के ​​लिए पहले चार दिवसीय मैच में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ उनकी शानदार नाबाद 116 रन की पारी, हैदराबाद टेस्ट में विकेटकीपर की भूमिका के प्रबल दावेदार के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की। भरत ने 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के साथ-साथ जून में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत के विकेटकीपर के रूप में कार्य किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लुटारो मार्टिनेज ने इंटर मिलान को तीसरी बार बनाया सुपरकोपा चैंपियन

लुटारो मार्टिनेज के स्टॉपेज टाइम में किए गए गोल की मदद से इंटर मिलान ने 10 खिलाड़ियों वाले नेपोली को 1-0 से हराकर लगातार तीसरी बार सुपरकोपा पर कब्जा किया। चार-टीम प्रारूप को अपनाने वाली प्रतियोगिता के पहले संस्करण में इंटर मिलान ने सेमीफाइनल में लाजियो को 3-0 से हराया, जबकि नेपोली ने फियोरेंटीना को भी तीन गोल के अंतर से हरा दिया। नेराज़ुर्री ने लगातार खेल जारी रखते हुए सोमवार के मैच पर अपना दबदबा बनाया। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लुटारो ने 38वें मिनट में गोल कर लिया था, लेकिन मार्कस थुरम की ऑफसाइड स्थिति के कारण इसे खारिज कर दिया गया।

नेपाली एक घंटे के खेल के बाद 10 खिलाड़ियों की रह गयी जब जियोवन्नी शिमोन को दूसरा पीला कार्ड मिलने से बाहर भेज दिया गया। इंटर ने अपना दबाव बनाए रखा और इसका फायदा उन्हें 91वें मिनट में मिला जब बेंजामिन पावर्ड ने लुटारो को गोल करने के लिए गोल के ठीक सामने उन्हें पास दिया । इंटर के कोच सिमोन इंजाघी ने अपनी टीम की जीत के बाद कहा, "मैं अपने खिलाड़ियों को बधाई देना चाहता हूं, जिन्होंने तीन दिन पहले सेमीफाइनल खेला था। यह सभी के लिए नया था और हमारे प्रदर्शन में थोड़ी गिरावट आई, लेकिन हमारी एकाग्रता का स्तर उत्कृष्ट था और हमने वास्तव में अच्छा बचाव किया। "हम फेडेरिको डिमार्को के माध्यम से पहले हाफ में बढ़त ले सकते थे और दूसरे हाफ में पहले ही गोल कर सकते थे, लेकिन हम एक महान टीम के खिलाफ थे। उन्होंने कहा, "इसका बड़ा श्रेय हमारे प्रशंसकों को भी जाना चाहिए, जिन्होंने लंबी यात्रा की और हम इस जीत को उनके साथ साझा करने के लिए उनके सामने जश्न मनाना चाहते थे।"


आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में अश्विन और जडेजा शामिल

शीर्ष भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को मंगलवार को जारी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस की अगुवाई वाली आईसीसी पुरुष टीम ऑफ द ईयर में नामित किया गया है। आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में अश्विन और जडेजा के अलावा अन्य देश के खिलाड़ियों में उस्मान ख्वाजा (ऑस्ट्रेलिया), दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियमसन (न्यूजीलैंड), जो रूट (इंग्लैंड), ट्रैविस हेड (ऑस्ट्रेलिया), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर ऑस्ट्रेलिया), स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)और मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) शामिल हैं । अश्विन बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला में भारत के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने चार मैचों में 25 विकेट लिए। पहले ही टेस्ट में अश्विन ने प्रत्येक पारी में बल्ले से उपयोगी योगदान देते हुए दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए।

उनके हरफनमौला प्रदर्शन ने उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज दिलवाया। शानदार प्रदर्शन के बावजूद अश्विन को उसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ डब्ल्यूटीसी23 फाइनल के लिए भारत की प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिली, लेकिन पहले मैच में 12 विकेट (5/60 और 7/71) के साथ टेस्ट टीम में वापसी करते हुए उन्होंने अपनी छाप छोड़ी। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले मैच में अर्धशतक बनाया और तीन विकेट झटके। दूसरी ओर जडेजा ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट और एक अर्धशतक के साथ प्रदर्शन करते हुए शानदार अंदाज में 2023 की शुरुआत की। उन्होंने अगले मैच में और भी प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए मैच में 10 विकेट हासिल किए, जिसमें दूसरी पारी में सात विकेट भी शामिल थे जिससे भारत को ट्रॉफी बरकरार रखने में मदद मिली।

अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए, उन्होंने श्रृंखला में पांच और विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में गति बरकरार रखी, जहां उन्होंने चार विकेट और बल्ले से 48 रन का योगदान दिया, बावजूद इसके कि भारत को अंततः हार का सामना करना पड़ा। जडेजा ने उसी अंदाज में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की नई शुरुआत की, जिसमें उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ घर से बाहर दो मैचों की श्रृंखला में सात विकेट लिए और अर्धशतक बनाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दूसरा टेस्‍ट खेलेंगे रिंकू सिंह

बीसीसीआई ने मंगलवार को एक बड़ी घोषणा की है। सेलेक्शन कमेटी ने बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज रिंकू सिंह को भारत 'ए' टीम में शामिल किया है। भारत 'ए' टीम 24 जनवरी से अहमदाबाद में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ चार दिवसीय टेस्‍ट मैच खेलेेगी। रिंकू सिंह छोटे प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर सुर्खियों में हैं। उन्होंने 44 मैच में 57.57 के औसत से एक शानदार प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड भी बनाया है।

शनिवार को इंग्लैंड लायंस के खिलाफ शुरुआती मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। दूसरा चार दिवसीय टेस्ट 24 जनवरी से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होगा। दूसरे मैच के लिए भारत 'ए' टीम: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, सरफराज खान, तिलक वर्मा, कुमार कुशाग्र, वाशिंगटन सुंदर, सौरभ कुमार, अर्शदीप सिंह, तुषार देशपांडे, विदवथ कावेरप्पा, उपेंद्र यादव, आकाश दीप, यश दयाल, रिंकू सिंह

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुस्कान राणा ने रिदमिक जिम्नास्टिक में जम्मू-कश्मीर को पहला स्वर्ण दिलाया

जम्मू-कश्मीर की मुस्कान राणा ने यहां एसडीएटी एक्वाटिक कॉम्प्लेक्स में व्यक्तिगत क्लब वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023, तमिलनाडु की लयबद्ध जिमनास्टिक प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के प्रभुत्व पर मंगलवार को ब्रेक लगा दिया। मुस्कान कुल 24.05 अंकों के साथ शीर्ष पर रही और जम्मू-कश्मीर के लिए खेलों का पहला स्वर्ण पदक जीता, जबकि महाराष्ट्र की परिना मदनपोत्रा ​​(22.95) और हरियाणा की लाइफ अदलखा (22.80) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते।

जेएंडके स्पोर्ट्स काउंसिल के जिम्नास्टिक सेंटर के 15 वर्षीय प्रशिक्षु ने इससे पहले रिदमिक ऑल-राउंड और व्यक्तिगत बॉल श्रेणी में रजत पदक और व्यक्तिगत हूप में कांस्य पदक जीता था।

महाराष्ट्र की संयुक्ता काले, जिन्होंने सोमवार को ऑल-राउंड स्वर्ण पदक जीता था, ने बॉल और रिबन वर्ग में अपने खाते में दो और स्वर्ण पदक जोड़े, जबकि उनकी राज्य साथी किमाया कार्ले ने हूप स्वर्ण पदक जीतकर अपने राज्य को पदकों के शीर्ष पर पहुंचा दिया।

गत चैंपियन ने योगासन में एक और स्वर्ण और रजत भी जोड़ा, जिसमें प्रणव साहू और यश लागड की जोड़ी ने 133.23 अंकों के स्कोर के साथ लड़कों की कलात्मक जोड़ी स्पर्धा जीती, जबकि आर्यन खरात और तन्मय म्हालस्कर (132.42 अंक) दूसरे स्थान पर रहे। तमिलनाडु की बी मोनिशा महेंद्रन और एस काबिलन (131.98) ने कांस्य पदक जीता।

पिछली रात टेबल टॉपर्स, तमिलनाडु ने अपने खाते में सातवां स्वर्ण जोड़ा जब धन्यधा जेपी ने टीएनपीईएसयू वेलोड्रोम में 2:52.333 सेकेंड के समय के साथ गर्ल्स व्यक्तिगत परस्यूट जीता। महाराष्ट्र की शिया लालवानी (2:54.530 सेकेंड) और राजस्थान की गार्गी बिश्नोई (2:56.396 सेकेंड) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते।

राजस्थान ने भी अपना स्वर्ण पदक खाता खोला जब खेता राम चिंगा ने लड़कों के व्यक्तिगत परस्यूट में 3:50.494 के समय के साथ जीत हासिल की। बिहार के प्रहलाद कुमार (3:51.953) ने रजत पदक जीता, जबकि कांस्य पदक तेलंगाना के आशीर्वाद सक्सेना (3:47.502) को मिला।

गुरु नानक कॉलेज में चल रही शूटिंग स्पर्धा में हरियाणा के सम्राट राणा और सुरुचि ने राजस्थान की प्राची और योगेश कुमार को 16-6 से हराकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित युगल का स्वर्ण पदक जीता।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;