खेल: इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग में इस टीम की कप्तानी करेंगे रैना और गावस्कर ने की गुरबाज की तारीफ

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (आईवीपीएल) के पहले संस्करण में यूपी बटालियन का नेतृत्व करेंगे और सुनील गावस्कर ने KKR की प्लेइंग इलेवन में गुरबाज़ को शामिल करने की वकालत की।

फोटो: @ivplt20
फोटो: @ivplt20
user

नवजीवन डेस्क

इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग में यूपी बटालियन का नेतृत्व करेंगे सुरेश रैना

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना खेल के प्रति अपने प्यार को फिर से जगाने के लिए तैयार हैं। वह इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (आईवीपीएल) के पहले संस्करण में यूपी बटालियन का नेतृत्व करेंगे। सुरेश रैना वीवीआईपी उत्तर प्रदेश का नेतृत्व करने की तैयारी कर रहे हैं। यह उनकी जड़ों की ओर लौटने की यात्रा का प्रतीक है, जिसमें वे अपने प्रारंभिक वर्षों का आनंद लेंगे। इस क्षेत्र से उनकी काफी यादें जुड़ी हैं, क्योंकि यहीं उन्होंने पहली बार अपने गृह राज्य के लिए बल्ला उठाया था। भारत के महानतम टी20 खिलाड़ियों में से एक माने जाने वाले रैना उत्तर प्रदेश के लिए अपनी बल्लेबाजी क्षमता और कप्तानी दिखाने के लिए आईवीपीएल का हिस्सा बनकर खुश हैं।

रैना ने कहा, "मैं इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग का हिस्सा बनकर बेहद रोमांचित हूं। मैं टीम वीवीआईपी उत्तर प्रदेश के लिए खेलूंगा। यह एक बार फिर दिग्गज क्रिकेटरों के साथ खेलने का मौका है।" टीम में रैना के साथ पूर्व आईपीएल चैंपियन रजत भाटिया और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर डैन क्रिश्चियन भी शामिल हैं। अपने सामूहिक अनुभव और कौशल के साथ, टीम आईवीपीएल में एक शानदार छाप छोड़ने के लिए तैयार है, जो 23 फरवरी से 3 मार्च, 2024 तक देहरादून के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय वेटरन क्रिकेट बोर्ड (बीवीसीआई) द्वारा आयोजित और 100 स्पोर्ट्स द्वारा प्रबंधित आईवीपीएल वीरेंद्र सहवाग, मुनाफ पटेल, सुरेश रैना, रजत भाटिया, क्रिस गेल, प्रवीण कुमार, यूसुफ पठान, हर्शल गिब्स जैसे दिग्गजों को एक साथ ला रहा है।

गुरबाज की बल्लेबाजी में दिखती है धोनी की झलक : गावस्कर

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की प्लेइंग इलेवन में रहमानुल्लाह गुरबाज़ को शामिल करने की वकालत करते हुए कहा कि अफगान विकेटकीपर-बैट्समैन की बल्लेबाजी शैली 'एमएस धोनी की थोड़ी सी नकल' है। अपने आक्रामक रवैये के लिए मशहूर रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से सुनील गावस्कर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। मिचेल स्टार्क, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन के चार विदेशी स्लॉट में से तीन को सुरक्षित करने की उम्मीद के साथ गुरबाज को अंतिम स्थान के लिए जेसन रॉय से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। गावस्कर के इस समर्थन ने गुरबाज़ के लिए आगे का रास्ता काफी हद तक आसान कर दिया है।

गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "मैंने जो कुछ भी देखा है उसके आधार पर मुझे गुरबाज की बल्लेबाजी काफी पसंद आई है। वह बेहद आक्रामक हैं और उनकी बल्लेबाजी एमएस धोनी की थोड़ी नकल जैसी है और शायद यही कारण है कि मुझे वह पसंद हैं।" आईपीएल 2023 के दौरान 11 पारियों में गुरबाज़ ने 20.64 की औसत से 227 रन बनाए। वह केवल दो अर्द्धशतक लगाने में सफल रहे, जिनमें से सबसे अच्छा ईडन गार्डन्स में गुजरात टाइटन्स के खिलाफ आया, जब उन्होंने 39 गेंदों पर 81 रन की तूफानी पारी खेली। टीम के भारतीय बल्लेबाजी दल पर ध्यान केंद्रित करते हुए गावस्कर ने श्रेयस अय्यर, नितीश राणा और वेंकटेश अय्यर जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के महत्व पर प्रकाश डाला। साथ ही रिंकू सिंह भी उनकी नजर में एक शानदार खिलाड़ी हैं। चोट के कारण पिछले सीज़न में श्रेयस अय्यर की कमी के बावजूद रिंकू, नितीश और वेंकटेश ने केकेआर के शीर्ष रन-स्कोरर के रूप में अपनी योग्यता साबित की थी। केकेआर 14 मैचों में छह जीत के साथ आईपीएल 2023 अंक तालिका में सातवें स्थान पर रही।


टॉमी पॉल ने जीता दूसरा एटीपी खिताब

टॉमी पॉल ने ऑल-अमेरिकन फाइनल में अपने ही देश के मार्कोस गिरोन को 7-6 (7-3), 5-7, 6-3 से हराकर डलास ओपन ट्रॉफी जीती, जो उनका दूसरा एटीपी टूर खिताब है। यह स्टॉकहोम में 2021 के बाद उनकी पहली बड़ी जीत भी है। दक्षिणी मेथोडिस्ट विश्वविद्यालय के परिसर में एक रोमांचक मैच में टॉमी पॉल ने निर्णायक सेट में अपनी बढ़त कायम रखी। शीर्ष वरीयता प्राप्त फ्रांसिस टियाफो और चौथी वरीयता प्राप्त एड्रियन मन्नारिनो के खिलाफ लगातार शीर्ष 20 में जीत हासिल करने के बाद गिरोन ने दमदार अंदाज के साथ फाइनल में प्रवेश किया।

जब उन्होंने दूसरा सेट जीत लिया, तो ऐसा लगा कि वह इस गति का उपयोग करके अपना पहला एटीपी टूर खिताब सुरक्षित कर सकते हैं। लेकिन, दबाव में पॉल थोड़े बेहतर दिखे। इंफोसिस एटीपी स्टैट्स के अनुसार, दूसरे वरीय ने अपने सामने आए छह ब्रेक प्वाइंट में से चार बचाए और अपने दो अवसरों को भुनाया। मैच के बाद पॉल ने कहा, "यह अविश्वसनीय मैच था। मेरे करियर का अब तक खेला सबसे अच्छा फाइनल।'' रविवार की खिताबी जीत के बाद पॉल एटीपी रैंकिंग में 14वें नंबर पर पहुंच गए, जिससे वह अमेरिकी खिलाडियों में टेलर फ्रिट्ज के बाद नंबर 2 पर पहुंच जाएंगे।

डब्ल्यूपीएल 2024 से पहले दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ेंगी लैनिंग : अभिनव मुकुंद

भारत के पूर्व क्रिकेटर अभिनव मुकुंद ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बेंगलुरु में 23 फरवरी से शुरू होने वाली महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल 2024) से पहले मेग लैनिंग सही मानसिक स्थिति और नए उत्साह के साथ दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ेंगी। पांच बार के विश्व कप विजेता कप्तान और ऑस्ट्रेलिया के लिए राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मेग लैनिंग पिछले साल डब्ल्यूपीएल के उद्घाटन सत्र में अग्रणी रन-स्कोरर थी, जिन्होंने 139.11 की स्ट्राइक रेट से 9 पारियों में 345 रन बनाए थे।

उन्होंने डब्ल्यूपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए टीम को फाइनल तक पहुंचाया। उसके बाद मेग ने 31 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, जिससे सभी हैरान रह गए। हालांकि, मेग ने ब्रेक लेने के बावजूद डब्ल्यूबीबीएल में मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलना जारी रखा। मेग हाल ही में एक दिवसीय प्रतियोगिता में विक्टोरिया के लिए उतरीं। पिछले साल की डब्ल्यूपीएल नीलामी में दिल्ली ने ऑस्ट्रेलिया की युवा तेज गेंदबाज़ी ऑलराउंडर एन्नाबेल सदरलैंड के साथ-साथ घरेलू खिलाड़ियों अश्विनी कुमारी और अपर्णा मंडल की सेवाएं लेने पर 2 करोड़ रुपये खर्च किए थे।

अभिनव मुकुंद ने कहा, "दिल्ली कैपिटल्स एक मजबूत टीम है। उसे शैफाली वर्मा और जेमिमा रोड्रिग्स के रूप में दो सबसे होनहार युवा भारतीय खिलाड़ी मिली हैं और मेग लैनिंग के रूप में यकीनन सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर भी हैं। फिर, उनके पास मैरिज़ेन कप्प और ऐलिस कैप्सी हैं। उनके सभी गेंदबाज फॉर्म में हैं। यह टूर्नामेंट में एक मजबूत टीम है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;