खेल: WTC Final से पहले शास्त्री ने AUS को चेताया और भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम ने उज्बेकिस्तान को 22-0 से रौंदा

रवि शास्त्री का मानना है कि मौजूदा टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल जीतने के काबिल है और महिला जूनियर एशिया कप 2023 में भारतीय महिला हॉकी टीम ने उज्बेकिस्तान को 22-0 से रौंद दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

WTC Final 2023 से पहले रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया को चेताया

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल जीतने के काबिल है। हालांकि उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को इंग्लैंड जैसी सतहों पर खेलने में समस्या का सामना करना पड़ा है, लेकिन यह भी याद दिलाया कि चूंकि यह एक बार का टेस्ट है, इसलिए टीम पीछे नहीं हटेगी और ओवल में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर आक्रमण करेगी। पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री के मुताबिक भले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले कई एक्सपर्ट्स ने ऑस्ट्रेलिया का पक्ष रखा हो लेकिन मैच में कंगारुओं की एक गलती उन्हें बैकफुट पर ला सकती है। हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत के दौरान शास्त्री ने कहा कि “आपको प्रतिस्पर्धा करनी है। कभी-कभी, आपको अपने रास्ते पर चलने के लिए थोड़े से भाग्य की भी आवश्यकता होती है। मैं यह नहीं कहूंगा कि हमने अच्छी क्रिकेट नहीं खेली। हमने बहुत अच्छी क्रिकेट खेली है। हालांकि ग्रीन टॉप वाली पिचें अभी तक हमारे पक्ष में नहीं गई हैं।’

उन्होंने आगे कहा कि – ‘मैं हमेशा कहता हूं कि यह टीम आईसीसी ट्रॉफी जीतने के लिए काफी अच्छी है। जब मैं वहां था, तो मैं यही कहता था… खासकर पिछले 3-4 सालों में, मुझे लगा कि टीम आईसीसी ट्रॉफी जीतने के लिए काफी अच्छी है। वे खिलाड़ी अभी भी हैं।’ रवि शास्त्री के मुताबिक अगर भारतीय टीम 4 तेज गेंदबाजों को खिलाती है तो इशान किशन का चयन किया जाना चाहिए। अगर टीम 2 स्पिनर्स को खिलाने का निर्णय लेती है तो केएस भरत को मौका मिलना चाहिए। उनका ये भी मानना है कि टीम इसका चयन मैच से एक दिन पहले ही कर पाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला जूनियर एशिया कप: भारत ने उज्बेकिस्तान को 22-0 से रौंदा

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने महिला जूनियर एशिया कप 2023 में अपने अभियान की जोरदार शुरूआत करते हुए शनिवार को जापान के गिफू प्रीफेक्च र के काकामिगहारा में टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में उज्बेकिस्तान को 22-0 से रौंद दिया। भारत के लिए स्कोरर थीं वैष्णवी विठ्ठल फाल्के (3', 56'), मुमताज खान (6', 44', 47', 60'), अनु (13', 29', 30', 38', 43', 51 '), सुनलिता टोप्पो (17', 17'), मंजू चौरसिया (26'), दीपिका सोरेंग (18', 25'), दीपिका (32', 44', 46', 57'), और नीलम (47')। भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम अब अपना दूसरा पूल मैच 5 जून को मलेशिया के खिलाफ खेलेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रिबाकिना बीमारी के कारण फ्रेंच ओपन से हटीं

वल्र्ड नंबर-4 एलेना रिबाकिना ने श्वसन संबंधी बीमारी के कारण शनिवार को फ्रेंच ओपन से अपना नाम वापस ले लिया। विंबलडन चैंपियन ने स्पेन की सारा सोरिबेस टोर्मो के खिलाफ अपने तीसरे दौर के मैच के लिए कोर्ट में उतरने से पहले अपनी वापसी की घोषणा की। इस साल दो डब्ल्यूटीए 1000 स्पर्धाओं की चैंपियन, जिसमें हाल ही में दो हफ्ते पहले रोम में क्ले पर मिली जीत शामिल है, रिबाकिना पेरिस में अपनी गति बनाने के लिए प्रयास कर रही थी, जहां वह 2021 में क्वार्टरफाइनलिस्ट रही थी। उन्होंने टूर्नामेंट के अपने पहले दो राउंड में ब्रेंडा फ्रुहविटोर्वा और लिंडा नोस्कोवा को हराने में एक भी सेट नहीं गंवाया। नोस्कोवा पर उनकी 6-3, 6-3 से जीत लगातार आठवीं जीत थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

राफेल नडाल ने बार्सिलोना में कराई कूल्हे की सर्जरी: रिपोर्ट

22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्पेन के राफेल नडाल की शुक्रवार रात बार्सिलोना में बाएं कूल्हे की आथ्रेस्कोपिक सर्जरी की गई। खबरों के मुताबिक, नडाल के प्रवक्ता बेनिटो पेरेज-बारबाडिलो ने कहा कि तीन डॉक्टर इलाज में लगे हुए थे, जो बार्सिलोना में हो रहा था। पेरेज-बारबाडिलो ने कहा कि उन्होंने नडाल के 37वें जन्मदिन शनिवार को ऑपरेशन के बारे में विवरण साझा करने के लिए तैयार रहने की योजना बनाई है।

स्पैनियार्ड ऑस्ट्रेलियन ओपन में दूसरे दौर में हार में अपने कूल्हे को चोटिल करने के कारण जनवरी से बाहर है। वह 2004 के बाद पहली बार चल रहे फ्रेंच ओपन से चूक गए, जिसे उन्होंने 14 बार जीता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सिडनी के घरेलू मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट खेलना चाहते हैं वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के दौरान अपने घरेलू मैदान सिडनी में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के लिए 2024 टी20 विश्व कप खेलना चाहते हैं, जो वेस्टइंडीज और अमेरिका में होना निर्धारित है। हालांकि वॉर्नर के हालिया फॉर्म को देखते हुए पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनका खेलना तय नहीं है। वार्नर ने कहा, "मैं हमेशा से कहते आ रहा हूं कि 2024 टी20 विश्व कप मेरा अंतिम टूर्नामेंट होगा। अगर मैं यहां (डब्ल्यूटीसी फाइनल और एशेज) पर रन बनाता हूं तो मैं ऑस्ट्रेलिया में अपना अंतिम टेस्ट खेलना चाहूंगा। मैं वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में निश्चित रूप से नहीं खेलूंगा, लेकिन मैं पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी में अपना आखिरी टेस्ट खेलना चाहूंगा।"

वॉर्नर ने पिछले साल मेलबर्न में बॉक्सिंग डे के दिन दक्षिण अफ्ऱीका के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेला था और दोहरा शतक लगाया था। इस साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा था कि दोहरे शतक के बाद ही वॉर्नर को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लेना चाहिए था क्योंकि वह उचित समय था। यह जनवरी 2020 के बाद उनका पहला शतक था। 2022 से वॉर्नर ने 24 टेस्ट पारियों में सिर्फ दो अर्धशतक और एक शतक लगाया है, जबकि उनकी औसत सिर्फ 26 की है।

वॉर्नर ने कहा, "मैं अपने हर मैच को आखिरी ही समझकर खेलता हूं। यही मेरा क्रिकेट खेलने का अंदाज है। मुझे टीम का हिस्सा बनना अच्छा लगता है और मैं उसके लिए कड़ी मेहनत करता हूं।" वार्नर ने कहा कि उनका हाथ उसी बाईं कोहनी पर अभ्यास नेट में गेंद लगने के बाद ठीक महसूस कर रहा है जिससे उनका भारत दौरा जल्दी समाप्त हो गया था। उन्होंने कहा, "यह दर्दनाक था, गेंद मुझे उसी बिंदु पर लगी, लेकिन एक अलग कोण से। यह सुन्न हो गया और मुझे इसे बांधना पड़ा, लेकिन यह अब ठीक है - थोड़ा सा दर्द, लेकिन भाग्यशाली हूं कि गेंद थोड़ा ऊपर नहीं लगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;