खेल की 5 बड़ी खबरें: रविन्द्र जडेजा लेंगे संन्यास? और T20 क्रिकेट में पाक ने बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा के करीबी दोस्त ने बताया है कि वो जल्द टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं और पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में जीत के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जडेजा लेंगे संन्यास, इस फॉर्मेट को कहेंगे अलविदा? दोस्त का दावा

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। रविन्द्र जडेजा के करीबी दोस्त और उनके साथी खिलाड़ी ने दैनिक जागरण को यह बताया है कि चोट के चलते और लिमिटेड ओवर्स में अपना करियर लम्बा करने के लिए जडेजा टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार रविन्द्र जडेजा को चोट इतनी गंभीर है कि उन्हें रिकवर होने में 4 से 6 महीने लग सकते हैं। जडेजा के एक साथी खिलाड़ी ने यह भी बताया कि वनडे और टी20 करियर को लम्बे समय तक खेलने के लिए रविन्द्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। रविन्द्र जडेजा की चोट इतनी गंभीर है कि दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद होने वाली श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी वह खेलते हुए नजर नहीं आयेंगे। आईपीएल 2022 में रविन्द्र जडेजा शायद खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाकिस्तान ने टी20 क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया

पाकिस्तान ने सोमवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में जीत के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पाकिस्तानी टीम ने एक कैलेंडर वर्ष में 18 टी20 मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उनसे पहले ऐसा किसी अन्य टीम ने नहीं किया है। इससे पहले पाकिस्तान के नाम 17 मैच जीतने का रिकॉर्ड था और अब उन्होंने अपना ही कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया है। बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम ने इस साल अब तक खेले गए 27 टी20 मैचों में से 18 में जीत दर्ज की है। तीन मैच बेनतीजा रहे हैं। पाकिस्तानी टीम इस साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी महज एक मैच में पराजित हुई और दुर्भाग्य से वह सेमीफाइनल मुकाबला था जहाँ ऑस्ट्रेलिया ने उनको हराकर बाहर किया था।

सचिन तेंदुलकर ने यूज्ड कार प्लेटफॉर्म स्पिनी में किया निवेश

यूज्ड कार रिटेलिंग प्लेटफॉर्म स्पिनी ने मंगलवार को पूर्व दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। स्पिनी पुरानी कारों की बिक्री में शामिल है और तेंदुलकर कंपनी में एक रणनीतिक निवेशक होने के साथ-साथ प्रमुख ब्रांड एंडोर्सर (प्रचारक) भी बने हैं। तेंदुलकर ने एक बयान में कहा, "हमारा देश युवा हो रहा है और महत्वाकांक्षाएं बड़ी हो रही हैं। आज के उद्यमी इस आकांक्षा को पूरा करने के लिए समाधान तैयार कर रहे हैं। स्पिनी के साथ जुड़कर मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है।" एक निवेशक के रूप में तेंदुलकर का स्वागत करते हुए, नीरज सिंह (संस्थापक और सीईओ) ने कहा, "उनका जीवन और सफर चुनौतियों का सामना करने के लिए ²ढ़ता और ²ढ़ संकल्प के मूल्यों के लिए एक प्रकाशस्तंभ के रूप में खड़ा है। हम अपने हर काम और स्पिनी के ²ष्टिकोण में इन क्षमताओं को स्थापित करने का प्रयास करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "हमें स्क्वाड स्पिनी के अपने नए कैप्टन सचिन रमेश तेंदुलकर का स्वागत करते हुए गर्व हो रहा है।" कंपनी का कहना है कि वह कार खरीदने और बेचने के अनुभव में विश्वास की कमी को दूर करने के लिए, अत्यधिक व्यक्तिगत और विस्तार-उन्मुख ²ष्टिकोण के साथ ग्राहक के पहले अनुभव को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। यूज्ड कार रिटेलिंग प्लेटफॉर्म स्पिनी ने हाल ही में मौजूदा निवेशकों से 28.3 करोड़ डॉलर के फंडिंग को बंद करने की घोषणा की थी, जिससे इसका मूल्यांकन 1.8 अरब डॉलर हो गया और यह 2021 में एक और यूनिकॉर्न बन गया। कंपनी ने कहा कि जुटाई गई पूंजी का उपयोग ग्राहक अनुभव को बढ़ाने, प्रौद्योगिकी और उत्पाद क्षमताओं को मजबूत करने और सभी कार्यों में टीम बनाने के लिए किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वार्नर की एडिलेड टेस्ट में खेलने की संभावना : ट्रेविस हेड

एशेज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के हीरो रहे ट्रेविस हेड ने 16 दिसंबर से होने वाले एडिलेड टेस्ट से पहले कहा है कि सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर चोट के कारण थोड़े दर्द में हैं। हालांकि उन्होंने आगे कहा है कि अगले डे-नाइट टेस्ट में वार्नर की खेलने की संभावना है। तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं और उनके फिटनेस पर निर्भर करता है कि वह 26 दिसंबर से एमसीजी में बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए फिट हो पाएंगे या नहीं। वार्नर ने भी पहले टेस्ट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं की थी और उनकी जगह एलेक्स कैरी को सलामी बल्लेबाजी के रूप में भेजा गया था, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने छठे ओवर में 20 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जो रूट की अगुवाई वाली इंग्लैंड पर नौ विकेट से जीत हालिस की थी।

रिपोटरें से पता चलता है कि भले ही वार्नर चोट के कारण दर्द में हैं, लेकिन स्कैन में उन्हें किसी भी गंभीर चोट की पुष्टि नहीं हुई है, इस प्रकार गुलाबी गेंद के टेस्ट में सलामी बल्लेबाज की लौटने की संभावना है। सेन रेडियो के हवाले से हेड ने कहा, "मुझे पता नहीं है कि वार्नर (मंगलवार की रात) ट्रेनिंग करेंगे या नहीं। लेकिन हमने उनको लेकर कोई भी रिस्क नहीं लिया है वह फिलहाल यहां एडिलेड में अपने परिवार के साथ हैं। हालांकि वह थोड़े दर्द में हैं लेकिन वह जल्द ही वापसी करेंगे।"

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

सैफ अंडर-19 महिला चैंपियनशिप : भारत ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की

भारत की अंडर-19 महिला टीम ने यहां सैफ अंडर-19 महिला चैंपियनशिप में श्रीलंका को 5-0 से हराकर शानदार शुरुआत की। इसके साथ ही उनको टूर्नामेंट में पहला अंक प्राप्त हो गया। इस मैच में नीतू लिंडा ने टीम के लिए दो गोल किए, जबकि संतोष, करेन एस्ट्रोसियो और प्रियंका देवी ने एक-एक गोल दागा, जिससे भारत को टूर्नामेंट में पहली जीत प्राप्त हुई। भारत ने शुरुआत से ही शानदार खेल दिखाया और दूसरे मिनट में ही संतोष ने एक गोल दागकर बढ़त बना ली। इससे पहले, मिडफील्डर ने गोल करने का प्रयास किया था, जिसे श्रीलंका की कीपर टीजेएन डेवेज ने बचा लिया था।

तीन मिनट बाद करेन एस्ट्रोसियो ने गोल मारकर भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया। इसके बाद मैच में नीतू लिंडा ने गोल करके भारत की बढ़त को 3-0 तक पहुंचा दिया। तीन गोल की बढ़त के साथ, भारतीय महिला खिलाड़ियों ने मैच में अच्छी तरह से पकड़ बनाते हुए श्रीलंका को गोल करने का एक भी मौका नहीं दिया। भारत ने दूसरे हाफ के बाद भी दमदार खेल जारी रखा और लिंडा ने 76वें मिनट में भारत के लिए पांचवां गोल करने का मौका बनाया, लेकिन कामयबाबी नहीं मिली। हालांकि, एक मिनट बाद प्रियंका देवी ने बॉक्स के बाहर से एक शॉट खेलकर भारत के लिए पांचवां और आखिरी गोल दागा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia