खेल की खबरें: IPL से रिटायरमेंट को लेकर रायडू का फुल ऑन ड्रामा! और नीदरलैंड ने कुक को बनाया अंतरिम मुख्य कोच

अंबाती रायडू ने आईपीएल से संन्यास लेने का ऐलान किया लेकिन कुछ ही मिनटों के बाद रायुडू ने संन्यास लेने वाले ट्वीट को डिलीट कर दिया और नीदरलैंड ने रयान कुक को राष्ट्रीय टीम का अंतरिम मुख्य कोच बनाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रायडू ने आईपीएल से संन्यास लेने वाले ट्वीट को किया डिलीट

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बल्लेबाज अंबाती रायडू ने शनिवार को उस समय खलबली मचा दी, जब उन्होंने ट्वीट किया कि मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 टूर्नामेंट उनका आखिरी सीजन है। लेकिन कुछ ही मिनटों के बाद रायुडू ने संन्यास लेने वाले ट्वीट को डिलीट कर दिया, जिससे सोशल मीडिया पर यूजर्स को चौंका दिया। रायुडू ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि यह मेरा आखिरी आईपीएल होगा। मैंने इसे खेलने और 13 साल तक 2 महान टीमों का हिस्सा बनने के लिए एक शानदार समय बिताया है। इस शानदार यात्रा के लिए मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स को धन्यवाद देना चाहता हूं।"

उनके ट्वीट के जवाब में भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने ट्वीट किया था, "हमारे अंडर-19 दिनों से आपके साथ क्रिकेट खेला। हमेशा मैदान पर आपकी बल्लेबाजी और ऊर्जा की प्रशंसा की। आपके आगे के सफर के लिए शुभकामनाएं भाई। आपने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और आपकी उपलब्धि पर गर्व होना चाहिए।" लेकिन रायडू द्वारा ट्वीट को डिलीट करने के बाद, प्रशंसकों को चौंका कर रख दिया, वह अपनी मूल संन्यास की घोषणा से पलट क्यों गए। आईपीएल मेगा नीलामी में चेन्नई द्वारा 6.2 करोड़ रुपये में वापस लाए जाने के बाद रायडू ने 12 मैचों में 27.10 के औसत और 124.31 के स्ट्राइक-रेट से 271 रन बनाए हैं, जो आईपीएल 2022 में टीम के लिए तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नीदरलैंड ने रयान कुक को क्रिकेट टीम का अंतरिम मुख्य कोच बनाया

नीदरलैंड क्रिकेट बोर्ड (केएनसीबी) ने शनिवार को घोषणा की है कि रयान कैंपबेल के स्थान पर रयान कुक को राष्ट्रीय टीम का अंतरिम मुख्य कोच बनाया गया है। कुक ने एक बयान में कहा, "मैं टीम में शामिल होकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और अगले कुछ महीनों के लिए खिलाड़ियों और कोचों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। आगे एक अच्छा कार्यक्रम है और मेरा लक्ष्य टीम को मजबूती से मदद करना है।"

कुक ने हाल ही में बांग्लादेश टीम के फिल्डिंग कोच के रूप में काम किया था और 2018 में बिग बैश लीग (बीबीएल) में होबार्ट हरिकेंस के सहायक कोच होने के अलावा दक्षिण अफ्रीका 'ए' और अंडर 19 टीमों के लिए फिल्डिंग सहायक कोच के रूप में भूमिका निभा चुके हैं। वह केप टाउन में गैरी कर्स्टन क्रिकेट अकादमी में मुख्य कोच के रूप में भी काम कर रहे हैं। बयान में कहा गया है कि कुक जेम्स हिल्डिच, पीटर बोरेन और नीदरलैंड के कप्तान पीटर सीलार के साथ मिलकर काम करेंगे।

हांगकांग के लिए खेलने के अलावा दो टी20 और तीन एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व कर चुके कैंपबेल को पिछले महीने इंग्लैंड में एक पारिवारिक अवकाश के दौरान कार्डियक अरेस्ट का सामना करना पड़ा था। केएनसीबी ने कहा कि 2017 में नीदरलैंड्स के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किए गए कैंपबेल से पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है और बाद में टीम में उनका स्वागत किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एएफसी एशियाई कप 2023 चीन से किया जाएगा शिफ्ट

एशियाई कप फुटबॉल 2023 टूर्नामेंट को चीन से स्थानांतरित किया जाएगा। इस बारे में एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) और टूर्नामेंट की स्थानीय आयोजन समिति ने शनिवार को घोषणा की। उन्होंने कहा, "कोविड-19 महामारी के कारण चीनी आयोजन समिति इस समय पूरी तरह एशियाई कप प्रतियोगिता आयोजित नहीं कर सकती है। एएफसी, चीनी फुटबॉल संघ (सीएफए) और स्थानीय आयोजन समिति के बीच बातचीत के बाद चीनी आयोजन समिति द्वारा एक बयान में कहा गया है कि चीन से एशियाई कप 2023 को एक नए शहर में शिफ्ट किया जाएगा, जिसकी पुष्टि जल्द ही की जाएगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, "आयोजन समिति एएफसी और सभी मेजबान शहरों को टूर्नामेंट की तैयारियों के दौरान उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त करती है।"

एएफसी ने एक अलग बयान में कहा कि वह इस बात की सराहना करते हैं कि चीन, सीएफए और स्थानीय आयोजन समिति ने एएफसी एशियाई कप 2023 के सामूहिक हितों में यह बहुत कठिन आवश्यक निर्णय लिया है, जिसने एएफसी को आवश्यक समय भी प्रदान किया है। एएफसी एशियाई कप 2023 की मेजबानी के संबंध में स्थिति का आकलन जल्द किया जाएगा। एशियाई फुटबॉल शासी निकाय ने कहा, "एएफसी ने तैयारियों के दौरान सीएफए और एएफसी एशियाई कप चीन 2023 स्थानीय आयोजन समिति के साथ मिलकर काम किया और कई मुकाम हासिल किए, जिसमें टूर्नामेंट का लोगो लॉन्च करना और शंघाई में फुटबॉल स्टेडियम का अनावरण शामिल है।" एएफसी ने कहा कि एशियाई कप की मेजबानी से संबंधित जानकारी की घोषणा उचित समय पर की जाएगी। जून 2019 में चीन को एशियाई कप 2023 की मेजबानी का अधिकार दिया गया था, जिसमें 24 टीम प्रतियोगिता को 10 चीनी शहरों में आयोजित किया जाना था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईपीएल में ना खेलने पर जताया अफसोस: तबरेज शम्सी

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में नियमित खेलने के अवसरों की कमी पर अफसोस जताते हुए कहा कि अगर उन्हें टूर्नामेंट में लगातार खेलने का मौका दिया जाता, तो वह अपनी टीम को ट्रॉफी जिताने में मदद करते। जहां, आईपीएल 2022 में युजवेंद्र चहल, वानिंदु हसरंगा जैसे लेग स्पिनर विकेट लेने वाली लिस्ट में शीर्ष पर हैं, वहीं टी20 में शीर्ष क्रम के गेंदबाज शम्सी आईपीएल मेगा नीलामी में आश्चर्यजनक रूप से अनसोल्ड रहे। उन्होंने वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर सैमुअल बद्री के चोटिल होने की जगह 2016-18 तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व किया था और 2021 सीजन में राजस्थान रॉयल्स द्वारा एंड्रयू टाय की जगह उन्हें बुलाया गया था, लेकिन उन्होंने सिर्फ एक मैच खेला था। अपने कुल आईपीएल करियर में शम्सी ने सिर्फ पांच मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 9.05 की इकॉनमी रेट से तीन विकेट लिए हैं।

शम्सी ने एसएक्रिकेटमेग से कहा, "मेरा आईपीएल में नहीं खेलना निराश नहीं करता, क्योंकि यह कुछ ऐसा है जिसे मैं नियंत्रित नहीं कर सकता। हालांकि, लीग में खेलने पर अच्छा लगेगा। मुझे अपनी क्षमताओं पर विश्वास है कि अगर मुझे आईपीएल में नियमित रूप से खेलने का मौका दिया जाता तो मैं अपनी टीम को ट्रॉफी जीतने में मदद कर सकता हूं।" अभी के लिए शम्सी की निगाहें दक्षिण अफ्रीका को वर्ष के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप में विजयी बनाने पर हैं। 2021 टी20 विश्व कप में, दक्षिण अफ्रीका ने सुपर 10 चरण के ग्रुप 1 में पांच में से चार मैच जीते, लेकिन नेट रन रेट के कारण सेमीफाइनल में नहीं जा सके थे। 32 वर्षीय शम्सी ने यह भी कहा कि दक्षिण अफ्रीका के लिए विश्व कप जीतना सफेद गेंद वाले क्रिकेट में उनके बड़े लक्ष्यों में से एक है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच के लिए कर्स्टन पर विचार ना करना गलत :वॉन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने देश की टेस्ट टीम का मार्गदर्शन करने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम को नियुक्त करने पर इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के फैसले पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन इस काम के लिए बेहतर थे। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान 40 वर्षीय मैकुलम को हाल ही में इंग्लैंड के क्रिकेट प्रबंध निदेशक रॉब की ने टेस्ट टीम का कोच नियुक्त किया था। मैकुलम आईपीएल 2022 सीजन के अंत में केकेआर के कोच के पद से हट जाएंगे और 2 जून से लॉर्डस में शुरू होने वाली न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी आगामी तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली टीम में शामिल होंगे।

वॉन ने मैकुलम की नियुक्ति पर सवाल उठाए हुए टेलीग्राफ में कहा कि न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी को अनुभव की कमी है और टीम को टेस्ट में आगे बढ़ाने में कई प्रकार की समस्या आ सकती है। वॉन ने कहा, "उन्हें बहुत जल्दी ही कई सुधार करने पड़ेंगे, लेकिन अगर यह जल्दी नहीं होता है, तो उनकी नियुक्ति के बारे में सवाल पूछे जाएंगे और यह देखना दिलचस्प होगा।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia