खेल: ऋषभ पंत ने चोट से उबरते ही किए बाबा केदार-बद्रीनाथ के दर्शन और श्रीलंका टीम में जल्द शामिल होगा ये खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी ऋषभ पंत 10 महीने बाद ठीक होकर आज केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में दर्शन करने पहुंचे और श्रीलंकाई बोर्ड ने मंगलवार को बताया कि स्पिनर महेश थीक्षाना को विश्व कप टीम में शामिल होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के दर्शन करने पहुंचे क्रिकेटर ऋषभ पंत

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी ऋषभ पंत 10 महीने बाद ठीक होकर मंगलवार को केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में दर्शन करने पहुंचे। ऋषभ पंत हरिद्वार के रुड़की में एक सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। जिसके बाद उनका मुंबई के अस्पताल में इलाज चला। ऋषभ पंत अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। पंत मैदान में वापसी की तैयारी कर रहे हैं। मंगलवार को ऋषभ धार्मिक यात्रा पर निकले। उन्होंने देहरादून हेलीपैड से केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के लिए उड़ान भरी। ऋषभ पंत ने पहले बद्रीनाथ धाम के दर्शन किए। जहां तीर्थ पुरोहितों ने ऋषभ का स्वागत किया और पूजा-अर्चना कराई। बद्रीनाथ धाम के दर्शन के बाद ऋषभ केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुए।

जब ऋषभ पंत बद्री विशाल पहुंचे तो सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं और फैन्स उनकी एक झलक पाने के लिए उत्साहित दिखे। सभी लोगों ने ऋषभ पंत के जल्द स्वस्थ होने और भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी की कामना की। इस दौरान खानपुर विधायक उमेश कुमार भी साथ में मौजूद रहे।

वर्ल्ड कप 2023 : श्रीलंका टीम में जल्द शामिल होंगे स्पिनर महेश थीक्षाना

श्रीलंकाई बोर्ड ने मंगलवार को बताया कि स्पिनर महेश थीक्षाना बुधवार को विश्व कप टीम में शामिल होंगे। उन्हें एशिया कप के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट लगी थी। जब टीम 26 सितंबर को भारत के लिए रवाना हुई तो थीक्षाना ने श्रीलंका टीम के साथ यात्रा नहीं की। 23 वर्षीय ऑफ स्पिनर को पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप सुपर 4 मुकाबले में चोट लगी थी और इसके बाद वह भारत के खिलाफ फाइनल से बाहर हो गए। अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले अभ्यास मैच में हिस्सा नहीं लेने वाले कप्तान दासुन शनाका के बारे में अपडेट जारी करते हुए देश के क्रिकेट बोर्ड ने कहा, "कप्तान बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच के बाद अपनी बाईं कोहनी में आए खिंचाव से उबर रहे हैं।" श्रीलंका अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 7 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी।


रिकर्व क्वार्टरफाइनल में अतनु दास, धीरज बाहर

19वें एशियाई खेलों में रिकर्व पुरुष व्यक्तिगत तीरंदाजी प्रतियोगिता में भारत का अभियान मंगलवार को क्वार्टर फाइनल में समाप्त हो गया, जब अतनु दास और धीरज दोनों अपने-अपने विरोधियों से करीबी शूट-ऑफ में हार गए। देश के शीर्ष पुरुष रिकर्व तीरंदाज अतनु दास को शूट-ऑफ में चीन के क्यूई जियांगुओ से हार का सामना करना पड़ा और वह ओलंपिक कोटा स्थान भी हासिल करने से चूक गए। धीमी शुरुआत के बाद दास ने पहला सेट 23-29 से गंवा दिया। फिर, दास ने वापसी करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी को 5-5 सेट प्वाइंट पर बराबरी पर ला दिया लेकिन शूट-ऑफ में उन्होंने 10 शॉट लगाए। चीनी तीरंदाज ने इनर सर्कल (10+) में शॉट मारकर मैच जीत लिया और सेमीफाइनल में जगह बना ली। धीरज ने मजबूत शुरुआत की लेकिन दो शॉट चूक गए, जिससे कजाकिस्तान के इलफत अब्दुल्ला को स्कोर बराबर करने का मौका मिला और गेम को शूट-ऑफ में ले गए।

शूट-ऑफ में धीरज ने 9 का स्कोर किया जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी ने 10 का स्कोर बनाकर जीत हासिल की। यह एक ऐसा मैच था जिसे धीरज को आसानी से जीत लेना चाहिए था, लेकिन ऐसा लगता है कि वह महत्वपूर्ण क्षण में अपना धैर्य खो बैठे। दास ने कहा कि भले ही वह मैच हार गए, लेकिन उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की खुशी है। उन्होंने कहा, "जीत या हार हमारे हाथ में नहीं है। हम अपने प्रतिद्वंद्वी को भी नियंत्रित नहीं कर सकते। हम केवल अपने कार्यों और भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं। मैं दुखी हूं क्योंकि मैं हार गया मगर खुश इसलिए हूं क्योंकि मैंने अच्छा प्रदर्शन किया।"

कबड्डी के पहले मैच में भारत ने बांग्लादेश को 55-18 से हराया

भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने 19वें एशियाई खेलों में मंगलवार को पूल ए मैच में बांग्लादेश पर 55-18 की आसान जीत के साथ शानदार शुरुआत की। भारत ने खेल के शुरुआती चरण में बांग्लादेश के खिलाफ चीजें मजबूत रखी और मैच के पांचवें मिनट में बोर्ड पर अपना पहला अंक प्राप्त करने में सफल रहे। अनुभवी रेडर नवीन कुमार ने सुपर रेड पूरी की, जिसके बाद ऑल-आउट करके भारत का स्कोर 11- 2 कर दिया।

बांग्लादेश ने भारतीय कप्तान पवन सहरावत के खिलाफ सुपर टैकल किया और पहले हाफ के अंत तक मैच में बने रहे। हालांकि, स्कोर भारत के पक्ष में 24-9 था। दूसरे हाफ में भारत ने अपनी बढ़त बरकरार रखी, जिससे उन्हें अपने रेडरों को मैट पर रोटेट करने का मौका मिला। सचिन और आकाश ने मिलकर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। फिर, 2018 के कांस्य पदक विजेताओं ने स्कोर को 37-10 तक ले जाने के लिए एक और ऑल-आउट किया और खेल के अंत तक गति बनाए रखते हुए 55-18 से आसान जीत हासिल की। भारत बुधवार को अपने दूसरे मैच में थाईलैंड से खेलेगा और गुरुवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में चीनी ताइपे से भिड़ेगा। ग्रुप की शीर्ष दो टीमें शुक्रवार को होने वाले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;