दुनिया में नंबर 1 रैंकिंग सुनिश्चित करने के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष युगल के फाइनल में पहुंचे रोहन बोपन्ना

यह जीत इस बात की गारंटी देती है कि बोपन्ना टूर्नामेंट के बाद एटीपी टूर युगल रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे, जिससे वह इतिहास में पहली बार सबसे उम्रदराज विश्व नंबर 1 खिलाड़ी बन जाएंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

निया में नंबर 1 रैंकिंग सुनिश्चित करने के एक दिन बाद भारतीय अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियाई मैथ्यू एब्डेन के साथ मिलकर चेक-चीनी जोड़ी झैंग झीझेन और थॉमस मैचेक पर जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष युगल फाइनल में प्रवेश किया।

दूसरी वरीयता प्राप्त इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने गुरुवार को रॉड लेवर एरेना में झैंग झीझेन और थॉमस मैचेक को 6-3, 3-6, 7-6 (10-7) से हराया।

अपनी 17वीं ऑस्ट्रेलियन ओपन उपस्थिति में 43 वर्षीय भारतीय पहली बार मेलबर्न पार्क में पुरुष युगल फाइनल में पहुंचे। वह पहले कभी भी टूर्नामेंट में पुरुष युगल ड्रा में तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़े थे।

बोपन्ना और एबडेन एक जोड़ी के रूप में लगातार दूसरे ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे। बोपन्ना और एबडेन ने बुधवार को छठी वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के मैक्सिमो गोंजालेज और एन्ड्रेस मोल्टेनी के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 6-4, 7-6 (7-5) से जीत दर्ज की।

यह जीत इस बात की गारंटी देती है कि बोपन्ना टूर्नामेंट के बाद एटीपी टूर युगल रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे, जिससे वह इतिहास में पहली बार सबसे उम्रदराज विश्व नंबर 1 खिलाड़ी बन जाएंगे।

वह ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्ज़ा के बाद युगल में विश्व नंबर 1 पर पहुंचने वाले चौथे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे।

पिछले साल भारतीय शीर्ष खिलाड़ी ओपन युग में ग्रैंड स्लैम फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए थे, जब वह और एबडेन यूएस ओपन फाइनल में पहुंचे थे।

बोपन्ना को मास्टर्स इवेंट में पुरुष युगल खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होने का गौरव भी हासिल है। यह उपलब्धि पिछले साल 43 साल की उम्र में हासिल हुई जब वह एबडेन के साथ इंडियन वेल्स में विजयी हुए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;