INDvsAUS: टीम इंडिया में बड़े बदलाव, उप-कप्तान बने रोहित शर्मा, चोटिल उमेश की जगह इस खिलाड़ी को मिला मौका

रोहित शर्मा को आस्ट्रेलिया के साथ खेले जाने वाले आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है और तेज गेंदबाज उमेश यादव के चोटिल होने के बाद आस्ट्रेलिया के साथ खेले जाने वाले आखिरी के दो टेस्ट मैचों के लिए टी.नटराजन को भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

INDvsAUS: आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए रोहित शर्मा को बनाया गया उप-कप्तान

रोहित शर्मा को आस्ट्रेलिया के साथ खेले जाने वाले आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। रोहित ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर अभ्यास किया। बीसीसीआई ने शुक्रवार को एक बयान जारी किया जिसमें उमेश यादव और मोहम्मद शमी की जगह टी.नटराजन और शार्दूल ठाकुर को टीम में शामिल करने की जानकारी दी। इसी बयान में बोर्ड ने रोहित को उप-कप्तान बनाने की जानकारी दी गई। रहाणे टीम के कार्यवाहक कप्तान हैं। विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट गए हैं और इसलिए दूसरे टेस्ट मैच में रहाणे ने कप्तानी की थी। आगे के दो टेस्ट मैचों में भी रहाणे कप्तान होंगे।

उमेश और शमी की जगह नटराजन-ठाकुर को मिली टीम इंडिया में जगह

तेज गेंदबाज उमेश यादव के चोटिल होने के बाद आस्ट्रेलिया के साथ खेले जाने वाले आखिरी के दो टेस्ट मैचों के लिए टी.नटराजन को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। बीसीसीआई ने साथ ही बताया है कि एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में चोटिल हुए मोहम्मद शमी के स्थान पर शार्दूल ठाकुर को टीम में जोड़ा गया है। उमेश को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में गेंदबाजी करने के दौरान पिंडली में चोट लग गई थी। वह लंगड़ाते हुए मैदान से बाहर गए थे। बीसीसीआई ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "उमेश यादव को दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन बाई पिंडली में चोट लगी थी। उनका बाद में स्कैन किया गया था। बाकी के दो मैचों के लिए तेज गेंदबाज पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाएंगे और इसलिए वह सीरीज से बाहर हो गए हैं।"

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बंगाल की कप्तानी करेंगे मजूमदार

आगामी सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के लिए अभिमन्यु ईश्वरन के स्थान पर अनूस्तूप मजूमदार को बंगाल टीम का कप्तान बनाया गया है। बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। सीएबी ने कहा है कि मजूमदार को कप्तान सिर्फ टी-20 टूर्नामेंट के लिए बनाया गया है। 10 जनवरी से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के लिए श्रीवत्स गोस्वामी को टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। सीएबी ने कहा है कि उनके अध्यक्ष अभिषेक डालमिया और सचिव स्नेहाशीष गांगुली ने ईश्वरन, गोस्वामी और मजूमदार से मुलाकात की और फैसले के बारे में सूचित किया। सीएबी ने कहा, "चयनकर्ताओं को लगा कि कप्तानी का भार हट जाने से अभिमन्यू खुलकर खेल पाएंगे।"

लियोन मेंडोंका बने भारत के 67वें ग्रैंडमास्टर

लियोन मेंडोका भारत के 67वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। 14 साल के मेंडोका कोविड के कारण मार्च से ही यूरोप में फंसे थे। उन्होंने तीन महीनों में 16 टूर्नामेंट खेले इससे उनकी इलो रेंटिंग 140 अंक तक बढ़ गई। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने इस पर गौर करते हुए उन्हें ग्रैंडमास्टर की उपाधि दी। लियोन इस साल ग्रैंडमास्टर बनने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले जी. आकाश को यह उपाधि मिली थी। उन्होंने अपना पहला जीएम नॉर्म अक्टूबर में रिगो शतरंज जीएम के राउंड रोबिन में हासिल किया था जबकि दूसरा नवंबर में बुडापेस्ट में। उनका अंतिम जीएम 30 दिसंबर को इटली के वर्गानी कप में मिली था।

नस्लीय टिप्पणी करने के लिए कवानी पर तीन मैचों का प्रतिबंध

मैनचेस्टर युनाइटेड के स्ट्राइकर एडिसन कवानी द्वारा नवंबर में इंस्टाग्राम पर नस्लीय टिप्पणी करने के कारण इंग्लैंड फुटबाल संघ (एफए) ने उन्हें तीन मैचों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है और 100,000 पाउंड का जुर्माना भी लगाया है। कवानी शुक्रवार को प्रीमियर लीग में एस्टन विला के खिलाफ मैच में नहीं खेलंगे। इसके अलावा वह काराबाओ कप सेमीफाइनल में मैनचेस्टर सिटी और एफए कप के तीसरे दौर के मैच में वाटफोर्ड के खिलाफ नहीं खेलेंगे। यह सभी मैच ओल्ड ट्रेफर्ड पर खेले जाने हैं। नवंबर-29 को साउथैम्पटन के खिलाफ मिली जीत के बाद कवानी को एक प्रशंसक ने बधाई दी थी जिसका जवाब देते हुए उन्होंने 'नेग्रिटो' शब्द का उपयोग किया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय