खेल की 5 बड़ी खबरें: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में बदलाव और कौन होगा IPL 13 का किंग?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बीसीसीआई मेडिकल टीम से खिलाड़ियों की इंजरी पर रिपोर्ट मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में कुछ बदलाव किए हैं और IPL 13 की दो सबसे मजबूत टीमें-दिल्ली कैपिटल्स-मुंबई इंडियंस मंगलवार को खिताब के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

AUS vs IND: रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बीसीसीआई मेडिकल टीम से खिलाड़ियों की इंजरी पर रिपोर्ट मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में कुछ बदलाव किए हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद बीसीसीआई से छुट्टी मांगी थी. अब बीसीसीआई ने उनकी छुट्टी मंजूर कर ली है, इसलिए वह एडिलेड में खेले जाने वाले पहले टेस्ट के बाद भारत वापस लौट आएंगे। वहीं तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा चोटिल होने के बाद से नेशनल क्रिकेट अकादमी में रिहैब से गुज़र रहे हैं। उनके जल्द ही फिट होने की उम्मीद है। ऐसे में फिट होने के बाद वह भी टेस्ट टीम से जुड़ जाएंगे।

BCCI मेडिकल टीम रोहित शर्मा की फिटनेस पर नज़र रखे हुए है और उसने भारतीय वरिष्ठ चयन समिति को उनकी इंजरी पर रिपोर्ट भी दे दी है। श्री शर्मा के परामर्श से रोहित को ऑस्ट्रेलिया में पूर्ण फिटनेस हासिल करने के लिए ODI और T20I के लिए आराम देने का निर्णय लिया गया है और उन्हें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

आईपीएल-13 : दिल्ली पहली और मुम्बई पांचवीं बार चैम्पियन बनना चाहेगा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन की दो सबसे मजबूत टीमें-दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस मंगलवार को यहां दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खिताब के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी। मौजूदा विजेता मुंबई अपनी पांचवीं खिताबी जीत के इंतजार में है। लेकिन उसके सामने है दिल्ली, जो पहली बार फाइनल खेल रही है और अपने पहले खिताब के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकने को तैयार है। दिल्ली ने इससे पहले कभी फाइनल नहीं खेला है। लीग में मौजूदा आठ टीमों में से वह इकलौती टीम थी जो फाइनल नहीं खेली थी। श्रेयर अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली ने 13वें सीजन में इस सूखे को तो खत्म कर ही दिया है, लेकिन क्या वो अनुभवी मुंबई के सामने खिताबी सूखा खत्म कर पाएगी यह देखना दिलचस्प होगा।

औरेंज कैप राहुल के पास कायम, पर्पल कैप रबादा के पास पहुंची

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा ने आईपीएल-13 में एक बार फिर से पर्पल कैप हासिल कर ली है। रबादा ने मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से पर्पल कैप हासिल की है। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज रबादा ने रविवार को आईपीएल-13 के क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 29 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए और अब उनके 16 मैचों से 29 विकेट हो गए हैं। बुमराह 14 मैचों में 27 विकेट के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर है। मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट 14 मैचों में 22 विकेट के तीसरे नंबर पर हैं।

बेयरस्टो ने मेलबर्न स्टार्स के किया करार

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो ने बिग बैश लीग (बीबीएल) के आगामी सीजन के लिए मेलबर्न स्टार्स की टीम के साथ करार किया है। बेयरस्टो का यह पहला बीबीएल सीजन होगा और क्रिसमस के बाद उनके टीम के साथ जुड़ने की उम्मीद है। 31 वर्षीय बेयरस्टो ने 2012 में इंग्लैंड के लिए टेस्ट में पदार्पण किया था, इसके बाद से वह अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए अब तक सभी प्रारुप में खेल चुके हैं। वह हाल में आईपीएल-13 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा थे। बेयरस्टो ने कहा, "स्टार्स के साथ करार करके मैं वास्तव में बहुत खुश हूं। मैंने हमेशा देखा है कि मैं दुनिया में कहीं भी रहूं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है और अंत में बीबीएल हिस्सा बनना अच्छा होगा। मुझे पता है कि स्टार्स प्रतिस्पर्धा स्तरीय क्लब है और उसका अच्छा रिकॉर्ड है।"

टेनिस : ज्वेरेव को हरा मेदवेदेव ने जीता पेरिस मास्टर्स खिताब

रूस के डेनिल मेदवेदेव ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। मेदवेदेव ने रविवार को खेले गए पुरुष एकल के फाइनल में ज्वेरेव को 5-7, 6-4, 6-1 से मात दी। मेदवेदेव की 12 मैचों में यह लगातार 12वीं जीत है। इस साल अपना पहला फाइनल खेलने वाले रूसी के खिलाड़ी का करियर का यह तीसरा मास्टर्स 1000 खिताब है। मेदवेदेव अपने करियर में अब तक आठ खिताब जीत चुके हैं। उन्होंने इस जीत के बाद कहा, "यह बहुत अच्छा है, मैं वास्तव में बहुत खुश हूं। जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं, मैं मैच के बाद जश्न नहीं मनाता, लेकिन मैं वास्तव में मैच जीतने से खुश हूं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next