खेल की 5 बड़ी खबरें: रोहित शर्मा को बनाया जा सकता है उप कप्तान! और 26 दिसंबर से होगी भारत-अफ्रीका टेस्ट सीरीज की शुरूआत

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा को अहम सीरीज के लिए बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है और भारतीय क्रिकेट टीम इसी महीने साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी लेकिन सिर्फ टेस्ट और वनडे खेलेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रोहित शर्मा को इस अहम सीरीज के लिए बनाया जा सकता है उप कप्तान!

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा को अहम सीरीज के लिए बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। खबरों के मुताबिक साउथ अफ्रीका टूर के लिए रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का उप कप्तान बनाया जा सकता है। इसका मतलब ये हुआ कि अजिंक्य रहाणे इस टूर से बाहर हो सकते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बोर्ड दौरे की शुरूआत 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ करने के लिए तैयार हो गया है। पहले 17 दिसंबर से इस टूर की शुरूआत होनी थी लेकिन अब बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ दौरे की शुरूआत होगी। साउथ अफ्रीका में मिले नए कोरोना वैरिएंट की वजह से ये फैसला लिया गया है, ताकि तब तक स्थिति का और जायजा लिया जा सके। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक अजिंक्य रहाणे के खराब फॉर्म की वजह से रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का उप कप्तान बनाए जाने की बात चल रही है। अजिंक्य रहाणे पिछले काफी समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और इसी वजह से अब टीम में उनकी जगह पर सवाल उठने लगे हैं। रोहित शर्मा को अगर साउथ अफ्रीका टूर के लिए टेस्ट टीम का उप कप्तान बनाया जाता है तो फिर अजिंक्य रहाणे को टीम से ड्रॉप भी किया जा सकता है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच द.अफ्रीका जाएगी टीम इंडिया, 26 दिसंबर से होगी टेस्ट सीरीज की शुरुआत

भारतीय क्रिकेट टीम इसी महीने साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी लेकिन सिर्फ टेस्ट और वनडे खेलेगी। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में सिर्फ तीन वनडे और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी जबिक टी20 सीरीज का आयोजन बाद में किया जाएगा बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ये जानकारी दी। आपको बता दें, ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर कहा जा रहा था कि ये दौरा रद्द हो सकता है। लेकिन बीसीसीआई ने इस दौरे में कुछ बदलाव करते हुए इसे जारी रखने का फैसला किया है। अब पहला टेस्ट 17 दिसंबर की बजाय 26 दिसंबर से खेला जाएगा। इसका एलान खुद बीसीसीआई ने एनुअल जनरल मीटिंग के बाद किया। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने भी तारीखों में बदलाव की पुष्टि की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट : दूसरे दिन भारत ने बिना विकेट खोए बनाए 69 रन

वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भारत ने बिना विकेट खोए 21 ओवर में 69 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 150 रनों की पारी खेल शतक जड़ा था। वहीं, दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल 38 रन और उनका साथ देने के लिए चेतेश्वर पुजारा 29 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने दस विकेट लेकर भारतीय टीम को 325 रनों पर रोक दिया। वहीं, जबाव में भारतीय टीम के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की टीम को 62 रनों में समेट दिया। जिसमें आर अश्विन ने 4 विकेट, मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट, अक्षर पटेल ने 2 विकेट और जयंत यादव ने 1 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर ला दिया। इससे पहले न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने अपने 47.5 ओवर में 119 रन देकर भारतीय टीम के 10 बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेजा था।

स्कोर :

पहली पारी

भारत 325/10 (मयंक अग्रवाल 150, अक्षर पटेल 52, शुभनम गिल 44; एजाज पटेल 10/119 )।

न्यूजीलैंड 62/10 (काइल जैमीसन 17, टॉम लैथम 10; आर अश्विन 4/8, मोहम्मद सिराज 3/19)।

दूसरी पारी में

भारत 69/0 (मयंक अग्रवाल 39, चेतेश्वर पुजारा 29 )।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एशेज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में मार्नस को जगह पक्की करने की इच्छा

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष बल्लेबाज मार्नस लाबुस्चगने ने कहा कि वह खुशकिस्मत हैं कि उन्हें 2019 में टेस्ट टीम में खेलने का मौका मिला और तब से उनका लक्ष्य सिर्फ टीम में अपनी जगह पक्की करना और टीम का अभिन्न अंग बनना है। 27 वर्षीय लाबुस्चगने 2019 में लॉर्डस में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के सिर पर चोट लगने के बाद एक विकल्प के रूप में टीम में आए थे। वह तब से टीम के एक प्रमुख सदस्य बन गए हैं और अब टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 60 से अधिक है, जिससे वह इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाले केवल चौथे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने। 8 दिसंबर से गाबा में शुरुआती टेस्ट से पहले शनिवार को अभ्यास सत्र के बाद ब्रिस्बेन में सेन लाबुस्चगने ने डॉट कॉम डॉट एयू डॉट इन से कहा, "मैं 2019 में मौका पाने और इसके साथ आगे बढ़ने के लिए भाग्यशाली था।" " मुझे इस पीढ़ी से केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, जो रूट, डेविड वार्नर, विराट कोहली जैसे महान खिलाड़ी देखने को मिले हैं, जो लगातार रन बनाते हैं।" पिछले सीजन में भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में शानदार 53 की औसत के बावजूद, लाबुस्चगने को मैच खेलने में थोड़ी समस्या हो रही थी। लेकिन तीसरे नंबर के बल्लेबाज को इस बात की ज्यादा परवाह नहीं है कि इंग्लैंड के गेंदबाज इस कमजोरी का फायदा उठा सकते हैं। लाबुस्चगने ने कहा, "इंग्लैंड निश्चित रूप से उस तरह की गेंदबाजी करने के लिए कोशिश कर रहा हैं।"

भारत बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों में हॉकी टीमों को मैदान में उतारेगा

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानंद्रो निंगोमबम द्वारा कुछ महीने पहले घोषित किए गए फैसले को पलटते हुए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) के साथ एक समझौता किया है, जिसमें भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमों को वादा किया गया है कि अगले साल बर्मिघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में वह हिस्सा लेंगी। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ने कुछ महीने पहले राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के अध्यक्ष को सूचित किया था कि भारतीय पुरुष और महिला टीमें 2022 बर्मिघम खेलों में कोविड-19 संबंधित चिंताओं और "भेदभावपूर्ण और पक्षपाती" क्वारंटीन नियमों का हवाला देते हुए भाग नहीं लेंगी। उन्होंने चीन के हांग्जो में एशियाई खेलों के लिए राष्ट्रमंडल खेलों की तारीखों की निकटता को बमिर्ंघम 2022 से टीमों को बाहर निकालने का कारण बताया।

राष्ट्रमंडल खेलों 2022, जो 8 अगस्त को समाप्त हो रहा है और 10 सितंबर से शुरू हो रहे एशियाई खेलों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, हॉकी टीमों के पास आयोजन की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा। इस प्रकार, बमिर्ंघम से टीमों को वापस लेने का फैसला किया और इसके बजाय हांग्जो में एशियाई खेलों पर ध्यान केंद्रित किया, क्योंकि पेरिस में 2024 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाइंग इवेंट आयोजित होगा। लेकिन, अब राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने पुष्टि की है कि भारतीय हॉकी टीमें बमिर्ंघम में खेलों में भाग लेंगी। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सरकार से सलाह नहीं लेने के लिए हॉकी इंडिया की आलोचना की थी, जब शुरू में राष्ट्रमंडल खेलों में हॉकी टीमों को मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया गया था तब रिपोर्ट्स में कहा गया था कि केंद्रीय खेल मंत्री आईओए प्रमुख और सीजीएफ अध्यक्ष के बीच बातचीत में भी शामिल थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia