खेल: WC फाइनल में दिल टूटने पर रोहित शर्मा का छलका दर्द और IPL का संयुक्त ब्रांड मूल्य 10 अरब डॉलर से ज्यादा

रोहित ने 'टीम45 आरओ' इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "मुझे नहीं पता था कि फाइनल में मिली हार के बाद वापस कैसे आना है और आईपीएल की कुल संयुक्त ब्रांड वैल्यू 10 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्व कप फाइनल में दिल टूटने पर रोहित शर्मा का छलका दर्द

भारत के वनडे विश्व कप फाइनल में हारने के बाद पहली बार बोलते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने स्वीकार किया कि जीवन में आगे बढ़ना होगा, लेकिन हार से उबरना उनके लिए बेहद कठिन था। 19 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में रोहित ने पहले दस ओवरों में भारत को तेज शुरुआत देना जारी रखा। रोहित की 31 गेंदों में 47 रन की पारी के बदौलत मेजबान टीम पहले पावरप्ले के अंत में 80 रन तक पहुंच गई। लेकिन उसके बाद भारत को बीच के ओवरों में लगातार झटके लगे और भारतीय पारी मात्र 240 रन पर सिमट गई। जवाब में, ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया। रोहित ने कहा, "मैं हमेशा 50 ओवर का विश्व कप देखकर बड़ा हुआ हूं। मेरे लिए वह सर्वोच्च पुरस्कार था। हमने उस विश्व कप के लिए इतने वर्षों तक काम किया है।"

रोहित ने 'टीम45 आरओ' इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "मुझे नहीं पता था कि फाइनल में मिली हार के बाद वापस कैसे आना है। मेरे परिवार और दोस्तों ने मुझे प्रेरित किया। यह समझना मुश्किल था लेकिन जीवन को आगे बढ़ने की जरूरत है, मगर ईमानदारी से कहूं तो उस दिन से आगे बढ़ना बेहद कठिन था।" टूर्नामेंट खत्म होने के बाद रोहित विश्व कप फाइनल में हार के दुख से उबरने के लिए अपने परिवार के साथ यूनाइटेड किंगडम चले गए। साथ ही उन्होंने बड़ी संख्या में टीम का समर्थन करने के लिए आने वाले प्रशंसकों की सराहना की। रोहित ने कहा, "इस पूरे अभियान के दौरान हम जहां भी गए, उन सभी लोगों से बहुत समर्थन मिला जो सबसे पहले स्टेडियम में आए थे और उन लोगों से भी जो इसे घर से देख रहे थे।" रोहित ने बताया कि प्रशंसकों ने उन्हें बताया कि उन्हें विश्व कप में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर गर्व है। जिससे उनके लिए ठीक होना आसान हो गया और उनके द्वारा दिखाई गई सहानुभूति से वे प्रभावित हुए।

आईपीएल का संयुक्त ब्रांड मूल्य 10 अरब डॉलर से अधिक: रिपोर्ट

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की कुल संयुक्त ब्रांड वैल्यू 10 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है। अब तक, आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 10.7 अरब डॉलर है, जबकि 2022 में 8.4 अरब डॉलर थी, इस प्रकार 28% की वृद्धि दर्ज की गई। ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2008 में लॉन्च होने के बाद से आईपीएल का कुल ब्रांड मूल्य 433 प्रतिशत बढ़ गया है। इसमें कहा गया है कि आईपीएल की महत्वपूर्ण वृद्धि का श्रेय 6.2 बिलियन डॉलर (48,390 करोड़ रुपये) के मीडिया अधिकार सौदे सहित कारकों को दिया जाता है।, आईपीएल राजस्व के केंद्रीय पूल में वृद्धि, दो फ्रेंचाइजी टीमों को शामिल करना, और कोविड -19 महामारी के बाद 2023 में पूर्ण स्टेडियम उपस्थिति की वापसी। इसमें आगे कहा गया है कि पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस 87 मिलियन डॉलर के साथ सबसे मूल्यवान आईपीएल ब्रांड के रूप में उभरी है, उसके बाद पांच बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) है, जो अब 81 मिलियन डॉलर के साथ दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड है।

शीर्ष पांच सूची में अन्य फ्रेंचाइजी में दो बार के विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) क्रमशः 78.6 मिलियन डॉलर और 69.8 मिलियन डॉलर शामिल हैं। आईपीएल 2022 के विजेता गुजरात टाइटंस (जीटी) ने अपनी ब्रांड वैल्यू रैंकिंग में 38 प्रतिशत की वृद्धि के साथ भारी वृद्धि दर्ज की और पांचवां स्थान हासिल किया, जो पिछले साल आठवें स्थान से लम्बी छलांग है। लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) 47 मिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ आठवें स्थान पर है और अब 48 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाला आईपीएल ब्रांड है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अपेक्षाकृत कम आधार के साथ शुरुआत करने के बावजूद, एलएसजी ने मूल्यांकन परिदृश्य में पर्याप्त प्रगति की है। आईपीएल फ्रेंचाइजी भी अपनी वैश्विक उपस्थिति का विस्तार करना जारी रख रही हैं, क्योंकि फ्रेंचाइजी लीग पारिस्थितिकी तंत्र का ब्रांड मूल्य 1 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है, जिससे वर्ष में उनकी दृश्यता बढ़ जाएगी। मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमें विभिन्न फ्रेंचाइजी टी20 लीग में हैं।


9 साल बाद रेड-बॉल क्रिकेट में वापसी करेगी भारतीय महिला टीम

घरेलू परिस्थितियों में खेलने के फायदे के अलावा भारतीय महिला क्रिकेट टीम खेल के सभी प्रारूपों में हाल के अच्छे प्रदर्शन पर भरोसा करेगी। ताकि जब वह चार दिवसीय वन-ऑफ टेस्ट में गुरुवार से यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड की महिलाओं से भिड़ेगी तो उसे मदद मिलेगी। पिछले कुछ वर्षों में टीम द्वारा रेड-बॉल मैच नहीं खेलने के कारण टीम के अधिकांश खिलाड़ियों को इस प्रारूप का अधिक अनुभव नहीं है और इसलिए वे मैदान में जाने और चीजों को वैसे ही लेने की योजना बना रहे हैं जैसे वे आते हैं। लेकिन जब रिकॉर्ड बुक की बात आती है तो भारतीय महिला टीम के लिए अभी भी कुछ सकारात्मक बातें हैं क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड अनुकूल है। टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू करने के चार दशक से भी अधिक समय में भारत की महिलाओं ने इंग्लैंड के खिलाफ केवल 14 मैच खेले हैं। जिनमें से दो मैच जीते और एक हारे, जबकि 11 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए।

हालांकि, भारत की महिलाएं घरेलू मैदान पर केवल पांच बार इंग्लैंड से खेली हैं। जिनमें से एक में उन्हें हार मिली है और चार मैच ड्रॉ रहे हैं। आखिरी बार दोनों देशों के बीच भारत में मुकाबला नवंबर 2005 में हुआ था, जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। टेस्ट मैचों में उनकी आखिरी भिड़ंत - जुलाई 2021 में ब्रिस्टल में भी ड्रा पर समाप्त हुई थी। महिलाओं के टेस्ट मैचों में भारी अंतराल होने के कारण, खिलाड़ी खुद भी निश्चित नहीं हैं कि पिछले प्रदर्शन और रिकॉर्ड से उन्हें कितना फायदा मिलेगा। हालांकि, एक बात निश्चित है इंग्लैंड की महिलाओं के खिलाफ एकमात्र टेस्ट इस मायने में ऐतिहासिक है कि यह 2014 के बाद से भारत में खेला जाने वाला पहला लंबे संस्करण का मैच है, जब भारत ने मैसूर में दक्षिण अफ्रीका की महिलाओं की मेजबानी की थी और इसे पारी और 34 रन से जीता था।

यह इंग्लैंड के लिए भी ऐतिहासिक है और यह उनका 100वां टेस्ट होगा, क्योंकि उनके कुछ टेस्ट मैच मौसम के कारण रद्द हो गए थे। इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने कहा कि उन्होंने पिछले रिकॉर्ड और इतिहास पर ज्यादा विचार नहीं किया है क्योंकि उनके पास भारत में रेड-बॉल क्रिकेट खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है। इंग्लैंड ने आखिरी बार 2019 में सफेद गेंद वाले क्रिकेट के लिए भारत का दौरा किया था और हीथर नाइट सहित उनकी कुछ खिलाड़ी इस साल की शुरुआत में महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में शामिल हुई थी और उन्होंने मुंबई और नवी मुंबई में अपने मैच खेले थे। जब वे डीवाई पाटिल स्टेडियम में भारत से भिड़ेंगी तो उन्हें परिस्थितियों से तालमेल बिठाने में मदद के लिए उस अनुभव पर ध्यान देना होगा।

पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11 घोषित

ऑस्ट्रेलिया ने यहां आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज के शुरुआती मैच में पाकिस्तान से भिड़ने वाली टीम की घोषणा कर दी है। उम्मीद के मुताबिक पैट कमिंस ने गर्मियों के पहले अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे। हालांकि, इस दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम के उप-कप्तान के रूप में ट्रैविस हेड की नियुक्ति ने सबको हैरान जरूर किया। वह वर्तमान डिप्टी स्टीव स्मिथ के साथ टीम के सह-उप-कप्तान होंगे। हेड का यह प्रमोशन उनकी क्षमताओं में विश्वास को दर्शाता है, जिसने उन्हें हाल ही में आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में बैक-टू-बैक मैच विजेता प्रदर्शन करने में मदद की। इन दोनों मैचों में अपनी वापसी के लिए उन्होंने प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार ट्रॉफी जीती। इनके अलावा, स्पिनर नाथन लियोन साथी मर्फी के लिए प्लेइंग इलेवन में वापस आए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया इलेवन में एकमात्र बदलाव है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख स्पिनर लियोन जून में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ पिंडली में चोट लगने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से चूक गए थे। हालांकि, उन्होंने हाल के महीनों में घरेलू क्रिकेट में वापसी की है और न्यू साउथ वेल्स के लिए मार्श कप और शेफ़ील्ड शील्ड में भाग लिया है। उम्मीद के मुताबिक डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा पारी की शुरुआत करेंगे। एक मजबूत मध्यक्रम में मार्नस लाबुशेन, स्मिथ और हेड शामिल होंगे। मिचेल मार्श ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे जिन्हें कैमरून ग्रीन पर तरजीह दी गई है। ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट विश्व कप अभियान के लिए जोश इंग्लिस को प्राथमिकता दिए जाने के बाद एलेक्स कैरी लाल गेंद वाले क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए वापसी कर रहे हैं। मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड तेज गेंदबाजी तिकड़ी होंगे।

पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन: डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, जोश हेजलवुड

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;