खेल की खबरें: ICC टेस्ट रैंकिंग में छा गए रूट, पहले स्थान पर कब्जा और विलियमसन के बाद एक और कीवी खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया है और न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने कहा कि न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल ने बुधवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रूट ने ICC टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान किया हासिल

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लिया है। रूट ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को नंबर एक की कुर्सी से हटाकर शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा नंबर 3 पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ, नंबर 4 पर पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम हैं। न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन 5वें नंबर पर काबिज़ हैं। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा नंबर 8 पर बने हुए हैं, जबकि कोहली नंबर 10 पर मौजूद हैं। लाल गेंद वाले क्रिकेट की आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत के दो बल्लेबाज टॉप-10 में शामिल हैं। जो रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए शुरुआती दोनों मुकाबलों में शतक ठोंके। उन्होंने दूसरे टेस्ट में 176 रन की पारी खेली और अब आईसीसी रैंकिंग में उनके 897 प्वाइंट्स हो गए हैं। रूट ने सक्रिय खिलाड़ियों के बीच टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में कोहली और स्मिथ की बराबरी कर ली है। कोहली ने नवंबर 2019 के बाद से कोई शतक नहीं बनाया है, जबकि स्मिथ जनवरी 2021 से तिहरे आंकड़े तक नहीं पहुंचे हैं। दूसरी ओर, रूट पिछले डेढ़ साल में 10 सेंचुरी लगा चुके हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल कोरोना पॉजिटिव

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने कहा कि न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल ने बुधवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एनजेडसी ने कहा, "ब्रेसवेल में कोरोना का पता एक रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) के बाद लगा है। गुरुवार 23 जून से लीड्स में हेडिंग्ले में अंतिम टेस्ट से पहले टीम में फिर से शामिल होने से पहले उन्हें पांच दिनों तक आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है।" हाल ही में ब्रेसवेल ने ट्रेंट ब्रिज में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसमें उन्होंने दोनों पारियों में 49 और 25 रन बनाए थे, जबकि अपने ऑफ-ब्रेक के साथ 3/62 और 0/60 विकेट लिए थे, जिसमें पहली पारी में विपक्षी कप्तान बेन स्टोक्स का विकेट लेना भी शामिल था। एनजेडसी ने कहा, "शेष खिलाड़ियों का आज टेस्ट किया जाएगा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना जारी रहेगा। इस स्तर पर किसी भी दूसरे खिलाड़ी की तलाश नहीं की जा रही है।"

इस साल घर पर नीदरलैंड के खिलाफ वनडे मैचों के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले ब्रेसवेल श्रृंखला में कोविड-19 संक्रमित होने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले, नियमित कप्तान केन विलियमसन मैच से पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद ट्रेंट ब्रिज टेस्ट से चूक गए थे।इससे पहले, टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत से पहले ब्राइटन में ससेक्स के खिलाफ अपने दौरे के मैच से पहले, बल्लेबाज हेनरी निकोल्स, तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकर और गेंदबाजी कोच शेन जुर्गेंसन भी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट 23 जून से हेडिंग्ले में शुरू होगा। फिलहाल इंग्लैंड 2-0 की अजेय बढ़त के साथ आगे है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोस्टा रिका ने न्यूजीलैंड को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप 2022 में बनाई जगह

कोस्टा रिका मंगलवार को दोहा में क्वालीफाइंग अभियान के आखिरी मैच में जोएल कैंपबेल के एकमात्र गोल से न्यूजीलैंड को 1-0 से हराकर कतर में 2022 विश्व कप के ग्रुप ई में जर्मनी, स्पेन, जापान के साथ शामिल हुआ। कोस्टा रिका के कोच लुइस फर्नांडो ने मैच के बाद कहा, "हमारे पास जल्दी स्कोर करने का मौका था और फिर हमने संघर्ष किया, जिसके बाद खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करने के बाद शानदार गोल किया।" मैच के बाद निराश न्यूजीलैंड के कोच डैनी हे ने कहा, "मुझे लगा कि हम बेहतर टीम हैं, लेकिन विपक्षी टीम ने अच्छा खेला और मैच को अंत तक ले गई।" महत्वपूर्ण जीत के साथ, कोस्टा रिका ने अपनी छठी विश्व कप भागीदारी हासिल की, जबकि न्यूजीलैंड 1982 और 2010 के बाद टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप: भारत के ग्रुप स्टेज मैचों की मेजबानी करेगा भुवनेश्वर

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भारत 2022 और स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) ने बुधवार को टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा की, जहां भुवनेश्वर 11 अक्टूबर से भारत के ग्रुप स्टेज मैचों की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जबकि गोवा में दोनों सेमीफाइनल का आयोजन किया जाएगा। इस बीच, मेगा टूर्नामेंट के मैच 30 अक्टूबर को नवी मुंबई में खेला जाने वाला है। शेड्यूल के मुताबिक, 24 ग्रुप स्टेज मैच 18 अक्टूबर को समाप्त होंगे और मैच तीनों मेजबान राज्यों - ओडिशा, गोवा और महाराष्ट्र के बीच साझा किए जाएंगे। क्वार्टरफाइनल का मैच 21 और 22 अक्टूबर को होगा, जिसके बाद 26 अक्टूबर को सेमीफाइनल होंगे।

भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में मेजबान भारत 11, 14 और 17 अक्टूबर को तीनों ग्रुप स्टेज मैचों में प्रतिस्पर्धा करेगा। इस बीच, नवी मुंबई में डीवाई पाटिल स्टेडियम और गोवा के फतोर्डा में पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम चार क्वार्टर फाइनल मैचों में समान रूप से हिस्सा लेंगे। सभी हितधारकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए एलओसी परियोजना निदेशक अंकुश अरोड़ा और नंदिनी अरोड़ा ने एक संयुक्त बयान में कहा, "हम फीफा मेजबान राज्यों और अन्य सभी हितधारकों के लिए महिला फुटबॉल के उत्थान के लिए बेहद आभारी हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन टीम से बाहर

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन तीसरे टेस्ट से बाहर रहेंगे। गेंदबाज ट्रेंट ब्रिज में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान पीठ के निचले हिस्से में चोट से पीड़ित हैं। यह जानकारी उनके एमआरआई स्कैन कराने के बाद आई है, जहां वे इलाज के लिए स्वदेश लौटेंगे। टेस्ट के तीसरे दिन गेंदबाजी करते हुए 27 वर्षीय खिलाड़ी को चोट लग गई और कोच गैरी स्टीड ने उम्मीद की है कि वे सितंबर या अक्टूबर में टीम में वापसी करते हुए नजर आएंगे। तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकर शुरूआती दौरे के मैचों के लिए इंग्लैंड में टेस्ट टीम के साथ थे। उन्हें जैमीसन की जगह पर टीम में बुलाया गया है और अगले सप्ताह लीड्स में तीसरे टेस्ट से पहले वे यूके पहुंचेंगे। वहीं, डेन क्लीवर को विकेटकीपर कैम फ्लेचर के प्रतिस्थापन के रूप में शामिल किया है, जहां वे अपने पहले टेस्ट मैच के रूप में डेब्यू करेंगे। फ्लेचर को दूसरे टेस्ट के चौथे दिन क्षेत्ररक्षण के दौरान चोट लग गई और चोट को ठीक होने में छह से आठ सप्ताह लगेंगे। मार्च में नीदरलैंड का सामना करने के लिए टी 20 टीम का हिस्सा बनने के लिए न्यूजीलैंड ने क्लीवर को शामिल किया था, लेकिन खराब मौसम के कारण मैच को रद्द कर दिया गया था। स्टीड ने जैमीसन और फ्लेचर के प्रति सहानुभूति व्यक्त की और उनके प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। स्टीड ने कहा, "काइल ने लॉर्डस में पहले टेस्ट में इतनी बड़ी भूमिका निभाई थी और मुझे पता है कि दूसरे टेस्ट में शामिल होने से वह कितने निराश थे।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia