खेल की 5 बड़ी खबरें: ENG के इन खिलाड़ियों को सुबह तक पार्टी करना पड़ा भारी और सिराज के सुपरहीरो हैं कोहली

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन और सहायक कोच ग्राहम थोर्प को ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के साथ पार्टी करना भारी पड़ा है और भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दक्षिण अफ्रीका से 1-2 सीरीज हारने के बाद टेस्ट कप्तान के पद से हटने के बाद विराट कोहली को अपना 'सुपरहीरो' कहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

रूट और एंडरसन को सुबह तक पार्टी करना पड़ा भारी

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन और सहायक कोच ग्राहम थोर्प को ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के साथ पार्टी करना भारी पड़ा है, क्योंकि कथित तौर यहां पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट में टीम की हार के बाद होबार्ट होटल बार में सुबह तड़के पार्टी करने पर पुलिस ने हस्तक्षेप किया है। आईन्यूज डॉट को डॉट यूके की एक रिपोर्ट में मंगलवार को कहा गया कि पांचवें टेस्ट में 146 रन की हार के बाद रूट, एंडरसन और थोर्प ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के साथ होटल बार में सुबह तड़के पार्टी कर रहे थे, जिसके बाद पुलिस ने हस्तक्षेप किया। अब इस पूरी घटना का वीडियो सामने आया है।

इंग्लैंड पांच मैचों की श्रृंखला 0-4 से हार गया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पुष्टि की है कि "वे घटना की जांच शुरू करेंगे। बार में कथित तौर पर तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी मौजूद थे। रिपोर्ट में आगे कहा गया है, "वीडियो में इस बात की पुष्टि होती है कि वरिष्ठ प्रबंधन ने टीम के खिलाड़ियों को शराब पीने दिया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया से 4-0 से शर्मनाक हार के बाद (इंग्लैंड) के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और उनकी टीम पर पहले से दबाव है।" वीडियो में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन, एलेक्स कैरी और ट्रेविस हेड सहित खिलाड़ियों के समूह को सेंट्रल होबार्ट में क्राउन प्लाजा होटल की चौथी मंजिल पर बने बार में सुबह 6 बजे के आसपास अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद पार्टी करते हुए देखा जा सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अंडर-19 वर्ल्ड कप : श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से हराया

कप्तान डुनिथ वेलालेज के अर्धशतकीय पारी की वजह से श्रीलंका ने मंगलवार को यहां कोनारी स्पोर्ट्स क्लब में अंडर-19 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के ग्रुप डी मैच में ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से हरा दिया। वेलेज ने पहले अपने मैच में 10 ओवरों में सिर्फ 28 रन देकर पांच विकेट लिए और चिप्स ने 71 गेंदों में 52 रन बनाकर टूर्नामेंट में श्रीलंका के जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखा। श्रीलंका दो मैचों में चार अंकों के साथ ग्रुप डी में सबसे ऊपर पहुंच गया, जबकि मेजबान वेस्टइंडीज बेहतर नेट रन रेट (एनआरआर) के कारण हार और जीत के बाद दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करने के लिए संघर्ष कर रहा था। कैंपबेल केलावे और निवेथन राधाकृष्णन के बीच उनकी सर्वोच्च साझेदारी हुई, क्योंकि उन्होंने चौथे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। केलावे 77 गेंदों में 54 रनों के साथ ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष स्कोरर थे, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया 175 रनों पर ऑलआउट हो गया। मैच में वेलालेज को बेहतरीन गेंदबाजी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया, उन्होंने विश्व कप के लिए अपना दूसरा पांच विकेट लिया। जवाब में, श्रीलंका के बल्लेबाजों ने आवश्यक रन रेट से ऊपर रखा और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का जमकर सामना किया।

टॉम व्हिटनी और विलियम साल्जमैन ने श्रीलंका के लिए और तीन विकेट के नुकसान पर 41 रन बना दिए। वेललेज ने फिर श्रीलंका को मैच जीतने में मदद की, लेकिन इस बार हाथ में बल्ला था। अंजला बंडारा के साथ मिलकर 70 रनों की साझेदारी की। इसके बाद बंडारा आउट हो गए। लेकिन वेलेज ने अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें 69 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का शामिल था। श्रीलंका को केवल पांच रनों की आवश्यकता थी, तब वेलेज आउट होकर पवेलियन लौट गए, इसके बाद श्रीलंका के रवीन डी सिल्वा ने शॉट मारकर मैच को अपने नाम कर लिया और श्रीलंका ग्रुप डी में एकमात्र नाबाद टीम बनकर उभरी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

AUS महिला क्रिकेट टीम को लगा झटका, बल्लेबाज बेथ मूनी हुईं चोटिल

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम को मंगलवार को एक बड़ा झटका लगा है। दुनिया की नंबर एक रैंकिंग की टी20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज बेथ मूनी चोटिल हो गईं हैं। 28 वर्षीय मूनी को ऑस्ट्रेलिया की टीम ट्रेनिंग के दौरान चोट लग गई। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को 20 जनवरी को सिडनी में तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के पहले मैच में बहु-प्रारूप एशेज का पहला मैच खेलना है। टी20 के बाद एक टेस्ट और तीन मैचों की वनडे श्रृंखला होगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, मूनी को प्रशिक्षण के दौरान चोट लग गई, जिसके बाद उनकी तत्काल सर्जरी की जाएगी। चोट के कारण मूनी को श्रृंखला से बाहर होना पड़ा, और बाएं हाथ की बल्लेबाज को मार्च में न्यूजीलैंड में शुरू होने वाले आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में भी भाग लेने में मुश्किल आ सकती है। मूनी सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम का मुख्य बल्लेबाज हैं। टी20 क्रिकेट में शीर्ष व्यक्तिगत रैंकिंग और अंतर्राष्ट्रीय सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में दो शतक लगा चुकी हैं। मूनी की जगह टीम में कौन आएगी, इसका फैसला नहीं किया गया। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पास श्रृंखला की तैयारी के लिए एशेज टीम में शामिल होने वाली ऑस्ट्रेलिया 'ए' टीम के साथ बैकअप है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बायर्न के स्ट्राइकर लेवांडोव्सकी सर्वश्रेष्ठ फीफा खिलाड़ी पुरस्कार से सम्मानित

बेयर्न म्यूनिख के स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवांडोव्सकी को 'द बेस्ट फीफा मेन्स प्लेयर ऑफ ईयर 2021' से सम्मानित किया गया है, जिन्होंने लगातार दूसरे साल यह पुरस्कार जीता है। सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार 2021 समारोह सोमवार रात स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में फीफा के घर से एक वर्चुअल टीवी शो के रूप में आयोजित किया गया था। 33 वर्षीय लेवांडोव्सकी ने कोचों, कप्तानों के साथ-साथ मीडिया प्रतिनिधियों से सबसे अधिक अंक जीते, दूसरे स्थान पर रहने वाले लियोनेल मेस्सी और तीसरे स्थान पर रहने वाले मोहम्मद सलाह से आगे रहे। लेवांडोव्सकी ने फीफा वेबसाइट के हवाले से कहा, "मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में मेरा प्रदर्शन बेहतर रहा है। मैं इससे जीतकर बेहद खुश हूं, क्योंकि ये मेरी टीम के लिए भी पुरस्कार हैं।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, थॉमस ट्यूशेल को पिछले सीजन में यूरोपीय चैंपियंस लीग जीतने के लिए जर्मन नेतृत्व वाली प्रीमियर लीग टीम चेल्सी के रूप में 'सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष कोच' चुना गया था। सेनेगल के चेल्सी गोलकीपर एडौर्ड मेंडी को 'द बेस्ट फीफा मेन्स गोलकीपर' नामित किया गया, जो यह पुरस्कार जीतने वाले पहले अफ्रीकी बन गए हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पुर्तगाल के लिए 184 मैचों में 115 गोल के साथ 'पुरुषों के फुटबॉल के लिए सर्वश्रेष्ठ फीफा विशेष पुरस्कार' मिला। रोनाल्डो ने कहा, "यह एक सपने जैसा है। मैंने उस रिकॉर्ड को तोड़ने और 115 गोल करने के बारे में कभी नहीं सोचा था।"

मैनचेस्टर यूनाइटेड के दिग्गज ने कहा, "भले ही मैं जल्द ही 37 साल का हो गया हूं, मुझे अच्छा लग रहा है, मैं प्रेरित महसूस कर रहा हूं, मैं 18 साल की उम्र से कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मैं खेल से प्यार करता हूं। मेरे पास अभी भी वह जुनून है। मैं इसे जारी रखना चाहता हूं।" महिला वर्ग में स्पेन और बार्सिलोना की मिडफील्डर एलेक्सिया पुटेलस को पहली बार 'सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी' चुना गया। चेल्सी प्रबंधक एम्मा हेस को 'सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला कोच' से नवाजा गया। चिली और ओलंपिक लियोनिस के क्रिस्टियन एंडलर को 'द बेस्ट फीफा विमेंस गोलकीपर' का पुरस्कार दिया गया। कनाडा के लिए 308 मैच में 188 गोल के साथ क्रिस्टीन सिंक्लेयर को 'महिला फुटबॉल के लिए सर्वश्रेष्ठ फीफा विशेष पुरस्कार' मिला।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मोहम्मद सिराज ने विराट कोहली को बताया अपना 'सुपरहीरो'

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दक्षिण अफ्रीका से 1-2 सीरीज हारने के बाद टेस्ट कप्तान के पद से हटने के बाद विराट कोहली को अपना 'सुपरहीरो' कहा है। सिराज प्रोटियाज के खिलाफ सेंचुरियन में शुरुआती टेस्ट का हिस्सा थे। उस मैच में उन्होंने तीन विकेट लिए, जिससे भारत ने घरेलू टीम को 113 रनों से हराया था। जोहान्सबर्ग में दूसरे टेस्ट के पहले दिन उन्हें चोट लग गई थी, जिसमें भारत को सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। तीसरे टेस्ट से पहले, कोहली ने कहा था कि तेज गेंदबाज मैच के लिए फिट नहीं है और वह प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं हो पाएंगे। कोहली ने कहा था, "सिराज पिछले मैच में लगी चोट से उबर रहे हैं, मुझे नहीं लगता कि वह तीसरे टेस्ट के लिए फिट हैं।" सिराज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में कोहली की टीम के साथी भी हैं। कोहली द्वारा टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद मंगलवार को 27 वर्षीय सिराज ने इंस्टाग्राम पर एक भावुक संदेश पोस्ट किया। सिराज ने लिखा, "आप मेरे सुपरहीरो हो और मैं आपसे मिले समर्थन और प्रोत्साहन के लिए पर्याप्त रूप से आभारी नहीं हो सकता। आप हमेशा मेरे महान भाई रहे हैं। इन सभी वर्षों में मुझ पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद। आप हमेशा मेरे कप्तान किंग कोहली रहोगे।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia