खेल की खबरें: NZ के इस दिग्गज खिलाड़ी ने क्रिकेट को कहा अलविदा और AUS के गेंदबाज की ICC रैंकिंग में जबरदस्त एंट्री!

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान किया है और ऑस्‍ट्रेलिया के टेस्‍ट डेब्‍यूटेंट स्‍कॉट बोलैंड ने आईसीसी पुरुषों के टेस्‍ट प्‍लेयर रैंकिंग में भी अपना डेब्‍यू कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन टेस्ट में दी मात

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में गुरुवार को यहां सुपरस्पोर्ट पार्क में भारत ने दक्षिण अफ्रीका 113 रनों से मात दी है। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। 305 रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवें दिन 191 रनों पर ही सिमट गई। टीम की ओर से कप्तान डीन एल्गार (77) ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए। वहीं, भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने बेहतरी गेदबाजी की। शमी और बुमराह ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट अपने नाम किए। पांचवें दिन के पहले सत्र में प्रोटियाज ने 94/4 से आगे खेलते हुए जल्द ही लंच तक टीम ने 187/7 हो चुके थे, जिसमें कप्तान डीन एल्गर (77), डीकॉक (21) और मुलडर (1) रन बनाकर आउट हो गए। इस दौरान बुमराह, सिराज और शमी ने एक-एक विकेट लिया। इसके बाद दूसरे सत्र में आते ही दक्षिण अफ्रीका की टीम 191 रनों पर ढेर हो गई। इस सत्र की शुरुआती ओवर में ही शमी ने जेनसेन (13) रनों पर आउट कर दिया, तो वहीं अश्विन ने अगले ओवर में कगिसो रबाडा (0) और लुंगी एनगिडी (0) को आउट कर सेंचुरियन टेस्ट में जीत हासिल कर ली।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान किया है। उन्होंने बताया कि बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद वो टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। रॉस टेलर ने ट्विटर पर यह जानकारी देते हुए कहा, "अगले साल ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के खिलाफ वह वनडे सीरीज खेलने के बाद वनडे से भी संन्यास ले लेंगे।" टेलर न्यूजीलैंड के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने तीनों फॉर्मेट में अपनी टीम के लिए 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। टेलर ने लिखा, "आज मैं होम समर के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करता हूं। बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के खिलाफ छह वनडे मेरे आखिरी मैच होंगे। इतने सालों तक मुझे सपोर्ट करने के लिए टीम का धन्यवाद, देश के लिए खेलना मेरे लिए गर्व की बात है।" 37 वर्षीय खिलाड़ी 2006 में डेब्यू करने के बाद से न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी में शीर्ष पर रहे हैं, जिसमें कई रिकॉर्ड और उपलब्धियां शामिल हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए 18,074 रन बनाए हैं और 445 मैच खेले हैं।

0इसमें रॉस टेलर ने 110 टेस्ट में 7584 और 233 वनडे में 8581 रन बनाए। उनके नाम 102 टी20 मैच में 1909 रन दर्ज हैं। टेलर ने टेस्ट में 19 और वनडे में 21 शतक लगाए हैं। वे अभी दो टेस्ट और छह वनडे और खेलेंगे। न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने उन्हें देश के महानतम क्रिकेटरों में से एक बताते हुए कहा, "खिलाड़ियों के मन में उनके लिए सम्मान रहेगा। हम न्यूजीलैंड क्रिकेट में उनके योगदान के लिए धन्यवाद देते हैं।" विलियमसन ने कहा, "रॉस लंबे समय से टीम के सदस्य हैं और क्रिकेट में अपने योगदान पर उन्हें गर्व होगा। वह शानदार खिलाड़ी हैं और उनके साथ विभिन्न प्रारूपों में इतनी साझेदारियों में शामिल रहना सुखद रहा है, जिसमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल उसमें से एक है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'टीम चयन में कप्तान और कोच का होना बेहद जरूरी'

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि भविष्य में टीम चयन में कप्तान और कोच की भूमिका होनी चाहिए। भारतीय क्रिकेट में कप्तान द्विपक्षीय सीरीज या आईसीसी टूर्नामेंट से पहले इनपुट देने के लिए चयन समिति हिस्सा होता है, लेकिन अंतिम टीम चुनने का निर्णय पांच सदस्यीय चयन पैनल के पास है। दूसरी ओर, मुख्य कोच का चयन के मामलों में कोई दायित्व नहीं होता। यह ऑस्ट्रेलिया में चयन प्रणाली के बिल्कुल विपरीत है, जहां मुख्य कोचों को टीम का चयन करने के लिए कहा जाता है। वहीं, इंग्लैंड में भी मुख्य कोच चयनकर्ता होता है। शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स के शो बोल्ड एंड ब्रेव पर कहा, "मुझे लगता है कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि टीम चयन में कप्तान और कोच की बात होनी चाहिए। दोनों को आधिकारिक तौर पर अपनी बात रखनी चाहिए। खासकर अगर कोच मेरे जैसा अनुभवी हो या फिर राहुल द्रविड़ जैसा हो।" भारत के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेलने और घरेलू क्रिकेट में मुंबई की कप्तानी करने वाले शास्त्री का मानना है कि कप्तान को व्यक्तिगत रूप से चयन बैठक में होना चाहिए, फोन पर या बाहर नहीं। ताकि उन्हें चयनकर्ताओं की मानसिकता देखने को मिले।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलिया के नए गेंदबाज की आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त एंट्री

ऑस्‍ट्रेलिया के टेस्‍ट डेब्‍यूटेंट स्‍कॉट बोलैंड ने एमसीजी में बॉक्सिंग डे टेस्‍ट पर बेहतरीन प्रदर्शन के साथ एमआरएफ टायर्स आईसीसी पुरुषों के टेस्‍ट प्‍लेयर रैंकिंग में भी अपना डेब्‍यू कर लिया है। बोलैंड 271 अंकों के साथ 74वें स्‍थान पर हैं। स्‍कॉट बोलैंड ने बॉक्सिंग डे की दूसरी पारी में केवल 7 रन देकर 6 विकेट लिए और रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम दर्ज कराया। बोलैंड के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरा टेस्‍ट तीसरे ही दिन जीत लिया था। इस दौरान, बोलैंड ने टेस्‍ट में एक पारी में सबसे तेज पांच विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की। बोलैंड ने 19 गेंदों में पांच विकेट लिए। इससे पहले 2015 एशेज में इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड और 1947 में ऑस्‍ट्रेलिया के अर्नी टोसहैक ने भी 19 गेंदों में पांच विकेट लिए थे। बोलैंड ने मैच में कुल सात विकेट लिए थे। इस दमदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरा टेस्‍ट एक पारी और 14 रन से जीता था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हॉकी इंडिया ने 60 खिलाड़ियों का किया चयन

हॉकी इंडिया ने गुरुवार को तीन जनवरी से बेंगलुरू में शुरू हो रहे सीनियर पुरूष राष्ट्रीय शिविर के लिए 60 खिलाड़ियों की सूची जारी की है। खिलाड़ियों का चयन अन्य टूर्नामेंटों में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। खिलाड़ियों ने सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप, जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप और हॉकी इंडिया के टूर्नामेंट खेले हैं। सूची से 33 खिलाड़ियों का चयन एफआईएच प्रो लीग 2022 के मैचों के लिए किया जाएगा। भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "नया ओलंपिक साल शुरू हो चुका है। सब कुछ नये सिरे से आरंभ होगा और हमें मैचों में अच्छी शुरुआत करनी है।" उन्होंने कहा, "एफआईएच प्रो लीग, एशियाई खेल और शीर्ष स्तर के अन्य कई टूर्नामेंट अगले साल आयोजित होंगे। ऐसे में हमे 33 खिलाड़ियों की जरूरत होगी।

चयनित खिलाड़ी :

गोलकीपर : पी आर श्रीजेश, केबी पाठक, सूरज करकेरा, प्रशांत कुमार चौहान, पवन, कमलबीर सिंह, पंकज कुमार रजक, आयुष द्विवेदी।

डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंदर कुमार, वरूण कुमार, गुरिंदर सिंह, जरमनप्रीत सिंह, नीलम संजीप सेस, दिप्सन टिर्की, मनदीप मोर, संजय, यशदीप सिवाच, दीनाचंद्र सिंह एम, अभिषेक लाकड़ा, मनजीत, मोहम्मद फराज, परमप्रीत सिंह।

मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, नीलाकांता शर्मा, सुमित, हार्दिक सिंह, जसकरण सिंह, राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, रबिचंद्र सिंह एम, मारीस्वरन एस, बीजू इक्का, शेषे गौड़ा बीएम, आशीष कुमार टोप्नो, जुगराज सिंह, भरत केआर, लिखित बी एम, केशव त्यागी, सुशील धनवर।

फॉरवर्ड : सिमरनजीत सिंह, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, आकाशदीप सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, शिलानंद लाकड़ा, दिलप्रीत सिंह, मनिंदर सिंह, एस कार्ती, प्रभजोत सिंह, परदीप सिंह, अभिषेक, अभारन सुदेव, मोहम्मद राहिल, सुखजीत सिंह, पवन राजभर, मोहम्मद उमर।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia