खेल की खबरें: रॉस टेलर ने T20 में वापसी के दिए संकेत और विम्बलडन के प्राइज मनी में बढ़ोतरी, इतने करोड़ हुई इनामी राशि

साल की शुरूआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर को क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने से कोई गुरेज नहीं है और ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब ने 2022 विंबलडन चैंपियनशिप के लिए कुल पुरस्कार राशि 40.35 मिलियन पाउंड रखी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रॉस टेलर ने टी20 क्रिकेट में वापसी के दिए संकेत

साल की शुरूआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर को क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने से कोई गुरेज नहीं है, भले ही वह टी20 खिलाड़ी हों या कोच। सबसे प्रसिद्ध ब्लैक कैप्स खिलाड़ी में से एक ट्रेलर उस टीम का हिस्सा थे जिसने पिछले साल इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत को हराया था। इस सप्ताह की शुरूआत में उन्हें न्यूजीलैंड ऑर्डर ऑफ मेरिट के साथ क्वीन्स बर्थडे सम्मान से सम्मानित किया गया था। शुक्रवार को यह पूछे जाने पर कि क्या वह कोचिंग की भूमिका के लिए तैयार हैं, तो खिलाड़ी ने न कहा।

हालांकि उन्होंने आगे बताया, "अगर मुझे खेल के साथ कोचिंग देने की जरूरत पड़ी तो मैं तैयार हो सकता हूं। लेकिन सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं अभी भी खेल खेलना पसंद करता हूं और जितना हो सके उतना खेलना चाहता हूं।" टेलर वर्तमान में माओरी क्रिकेट में शामिल हैं और क्रिकेट के मैदान पर वापसी के लिए टी20 लीग में खेलने की तलाश में हैं। मैं गर्मियों के सीजन में सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के साथ खेलने के लिए उत्सुक हूं, कुछ टूर्नामेंट हैं जिन्हें मैंने खेलने के लिए साइन किया है। मुझे अभी भी खेल खेलना पसंद है। इंग्लैंड के नए मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम और ऑस्ट्रेलिया के साथ नए सहायक कोच डेनियल विटोरी जैसे पूर्व साथियों के साथ अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने के बाद टेलर ने कहा कि वह भविष्य में कोचिंग भूमिकाओं के बारे में नहीं सोच रहे थे। उन्होंने आगे बताया, "मैं क्रिकेट में सफल रहा हूं, उम्मीद है कि मैं क्रिकेट के बाद भी जो कुछ भी करता हूं उसमें सफल होने का जुनून रखता हूं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

विंबलडन ने पिछले साल के पुरस्कार राशि में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की

ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब (एईएलटीसी) ने 2022 विंबलडन चैंपियनशिप के लिए कुल पुरस्कार राशि 40.35 मिलियन पाउंड रखी है। यह 2021 से 11.1 प्रतिशत की वृद्धि और 2019 में सबसे की चैंपियनशिप में 5.4 प्रतिशत की वृद्धि राशी को दर्शाता है। इस साल ग्रास-कोर्ट ग्रैंड स्लैम में पुरुष और महिला एकल विजेताओं को पिछले साल की तुलना में 17.6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ दो मिलियन पाउंड प्राप्त होंगे। मामले में एईएलटीसी ने जोर देकर कहा कि 2022 के लिए पुरस्कार राशि का वितरण आयोजन सहायक खिलाड़ियों के महत्व को देखते हुए दिया जाएगा। इस साल का विंबलडन 27 जून से 10 जुलाई तक आयोजित होगा। वहीं, एईएलटीसी ने रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों को इस साल के टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने पर रोक लगाने का फैसला किया है, एटीपी और डब्ल्यूटीए दोनों ने घोषणा की है कि वे प्रतियोगिता को रैंकिंग अंक नहीं देंगे। ऑल इंग्लैंड क्लब के अध्यक्ष इयान हेविट ने कहा, "क्वालीफाइंग प्रतियोगिता के पहले दौर से लेकर चैंपियंस को ताज पहनाए जाने तक, इस साल के पुरस्कार राशि वितरण का उद्देश्य यह दर्शाता है कि यह खिलाड़ी चैंपियनशिप के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL के ऑनलाइन मीडिया अधिकारों को पाने में जुटीं कई दिग्गज कंपनी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के ऑनलाइन मीडिया अधिकारों को पाने के लिए देश से लेकर विदेशों तक कई दिग्गज कंपनी रेस में शामिल हैं, जिसमें अमेजॉन डॉट कॉम इंक, वॉल्ट डिज्नी कंपनी और साथ ही भारतीय व्यापार के दिग्गज मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम सामने आया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क, वैश्विक दिग्गज डिज्नी स्टार नेटवर्क , रिलायंस-वायाकॉम 18 और अमेजॉन जैसे कई नेटवर्क के साथ प्रसारण और स्ट्रीमिंग अधिकार सौदे से 2023-27 के बीच तीन गुना लाभ की उम्मीद कर रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि बीसीसीआई 2018-2022 चक्र में कमाई राशी का लगभग तीन गुना कमा सकता है, जब स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपये से अधिक के मीडिया अधिकार खरीदे। स्टार इंडिया से पहले, सोनी पिक्च र्स नेटवर्क के पास एक दशक तक 8,200 करोड़ रुपये की राशि के मीडिया अधिकार थे।

मीडिया रिपोर्ट ने शुक्रवार को सुझाव दिया कि अमेरिकी कंपनी अमेजॉन व्यापार को बढ़ाने की योजना बना रही है। नाम न छापने की शर्त पर एक सूत्र के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजॉन ने पहले ही देश में छह बिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश किया था और आईपीएल के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग अधिकारों के लिए अधिक खर्च करने का कोई बड़ा व्यावसायिक अर्थ नहीं था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजॉन ने इस टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया था। कथित तौर पर अमेजॉन के साथ, तीन प्रमुख इंडस्ट्री रिलायंस, डिज्नी और सोनी ग्रुप कॉर्प भी अधिकार प्राप्त करने के इच्छुक हैं क्योंकि उन्हें ऑनलाइन उपभोक्ता बाजार में एक बड़ा बढ़ावा देखने को मिलेगा। जो कोई भी यह सौदा हासिल करेगा उसे भारत में एक प्रमुख मीडिया प्लेयर बनने की अपनी आकांक्षाओं में भी भारी वृद्धि देखने को मिलेगी। लीग के अस्तित्व में आने के बाद से आईपीएल मीडिया और स्ट्रीमिंग अधिकारों से बीसीसीआई का राजस्व कई गुना और बढ़ गया है। जबकि 2018 में जब स्टार इंडिया ने मीडिया अधिकार अपने हाथ में ले लिया तो यह लगभग दोगुना हो गया, बीसीसीआई को अब उम्मीद है कि 2023-27 चक्र में यह राशि तीन गुना हो जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोहली अपनी बल्लेबाजी पर बेहतर ढंग से काम करें : पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा है कि भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को अपनी बल्लेबाजी की समस्या का समाधान खुद खोजना होगा। साथ ही उन्होंने कहा वह एक शानदार बल्लेबाज है, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनका फॉर्म में नहीं रहना उनपर एक सवाल खड़ा कर गया है, जिस कारण उन्हें परेशानी झेलनी पड़ रही है। पोटिंग ने आगे कहा, आईपीएल में पूर्व कप्तान अपने फॉर्म में नहीं दिख रहे थे। इस सीजन में उनका फॉर्म में नहीं रहना उनपर सवाल खड़ा कर गया है, जहां उन्हें कई दिग्गज की आलोचना का सामना करना पड़ा है। पोंटिंग ने आईएएनएस की समीक्षा में कहा, मुझे यकीन है कि बल्लेबाजी के विशेषज्ञ होने के नाते वे अपनी बल्लेबाजी पर काम करेंगे और जल्द ही क्रिकेट में वापसी करेंगे। दिनेश कार्तिक ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन दिखाया, जिसमें उन्होंने क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों को प्रभावित किया और भारतीय टीम में वापसी करने में मदद मिली। पोंटिंग ने महसूस किया कि विकेटकीपर-बल्लेबाज ने आईपीएल में डेथ ओवरों में शानदार पारी खेली, जहां टीम को मैच जीतने में मदद मिली। कार्तिक ने आईपीएल 2022 सीजन में 183 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए। 37 वर्षीय खिलाड़ी को भारत के टी20 विश्व कप टीम में शामिल करने के लिए कहा गया था, जहां उन्होंने शामिल होने के लिए हामी भर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रशासक के रूप में नियुक्त हुए जस्टिस पंकज नकवी

दिल्ली उच्च न्यायालय ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति पंकज नकवी को जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया (जेएफआई) के प्रशासक के रूप में नियुक्त किया है। जेएफआई में अपने पदाधिकारियों के बीच विवाद से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए, न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने हाल के एक आदेश में कहा कि प्रशासक नई कार्यकारी समिति के गठन के लिए चुनाव कराने के लिए प्रारंभिक कदम उठाएंगे।

आदेश के अनुसार, प्रशासक को चुनाव होने तक फेडरेशन के शासन के लिए उचित व्यवस्था करने के लिए अधिकृत किया जाएगा। प्रशासक महासंघ का काम सभी बैंक खातों के संचालन के लिए हस्ताक्षर करना, महासंघ की ओर से सभी वित्तीय साधनों या चेक जारी करने के लिए प्राधिकरण के रूप में कार्य करना और दिन-प्रतिदिन के मामले, वेतन का भुगतान और अन्य खचरें को पूरा करना शामिल है। महासंघ के मामलों को संभालने पर, प्रशासक सबसे पहले जेएफआई के मौजूदा संविधान की समीक्षा करेगा और संशोधित संविधान का मसौदा तैयार करेगा, जो राष्ट्रीय खेल संहिता और मॉडल दिशानिर्देशों के अनुरूप होगा। प्रशासक सभी प्रारंभिक कदमों के लिए एक विस्तृत योजना भी तैयार करेगा, जो राष्ट्रमंडल खेलों को ध्यान में रखते हुए किए जाने की आवश्यकता हो सकती है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia