खेल की खबरें: मिताली के बाद एक और हरफनमौला खिलाड़ी ने लिया संन्यास और Lancashire के लिए काउंटी क्रिकेट खेलेंगे वाशिंगटन

भारत के तेज ऑलराउंडर रुमेली धर ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है और काउंटी टीम लंकाशायर ने बुधवार को घोषणा की है कि उन्होंने भारत के हरफनमौला खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर को अपने विदेशी खिलाड़ी के रूप में अनुबंधित किया है

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत की हरफनमौला खिलाड़ी रुमेली धर ने लिया संन्यास

भारत के तेज ऑलराउंडर रुमेली धर ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की, उन्होंने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू के बाद से 15 साल तक राष्ट्रीय टीम के लिए महत्वपूर्ण मैचों में जीत में अपना योगदान दिया। कुल मिलाकर, उन्होंने 2003 से 2018 तक चार टेस्ट, 78 एकदिवसीय और 18 टी20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया। 2012 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में भारत के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों की शुरुआत करने की शानदार उपलब्धि भी थी। रुमेली ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से लिखा, "मेरे क्रिकेट करियर के 23 साल, जो पश्चिम बंगाल के श्यामनगर से शुरू हुआ था, आखिरकार समाप्त हो गया है, क्योंकि मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपनी संन्यास की घोषणा की है। यात्रा उतार-चढ़ाव के साथ लंबी रही है। इस दौरान भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया, महिला क्रिकेट टीम 2005 में विश्व कप फाइनल में पहुंची थी।"

कुल मिलाकर रुमेली ने 29.50 की औसत से 236 रन बनाए और टेस्ट क्रिकेट में 21.75 की औसत से आठ विकेट चटकाए। एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 961 रन बनाए, जिसमें 19.61 की औसत से छह अर्धशतक शामिल हैं, जबकि 27.38 की औसत से 63 विकेट लिए हैं। टी20 क्रिकेट में रुमेली ने नाबाद 66 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ, 18.71 के औसत से 131 रन बनाए और 23.30 की औसत से 13 विकेट लिए हैं। 2012 में चोट ने उन्हें भारतीय टीम से तब तक बाहर रखा जब तक कि अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की चोट ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के माध्यम से राष्ट्रीय टीम में उनकी वापसी का मार्ग प्रशस्त किया, जहां उन्होंने तीन विकेट लिए। दो मैचों में विकेट लिए और दो कैच लपके। जिस अवधि में वह भारतीय टीम से दूर रहीं, रुमेली बंगाल की ओर बढ़ने से पहले घरेलू क्रिकेट में राजस्थान, असम और फिर दिल्ली के लिए खेली थीं। रुमेली ने आगे लिखा, "उन सभी का धन्यवाद जो सभी उतार-चढ़ाव के दौरान मेरे लिए रहे हैं, हर किसी ने मुझे प्यार किया है, मेरे खेल को सराहा, जब मुझे सबसे ज्यादा जरूरत थी, मेरे सबसे बुरे समय में मुझे खुश किया।"

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर ने काउंटी टीम लंकाशायर के साथ किया करार

काउंटी टीम लंकाशायर ने बुधवार को घोषणा की है कि उन्होंने भारत के हरफनमौला खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर को अपने विदेशी खिलाड़ी के रूप में अनुबंधित किया है। वाशिंगटन आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए हाथ में लगी चोट के कारण लीग से बाहर हो गए थे, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपने पुनर्वसन के बाद टीम में शामिल होने के लिए तैयार है। यह इंग्लैंड के घरेलू क्रिकेट में उनका पहला कार्यकाल होगा और चेतेश्वर पुजारा के बाद काउंटी क्रिकेट खेलने वाले दूसरे भारतीय होंगे। पुजारा लीसेस्टरशायर के खिलाफ अपने चार दिवसीय दौरे के मैच से पहले भारत टेस्ट टीम के साथ हैं। उन्होंने काउंटी चैंपियनशिप के डिवीजन टू के पहले हाफ में ससेक्स के लिए 120 की शानदार औसत से आठ पारियों में 720 रन बनाए। लंकाशायर ने कहा, "वाशिंगटन चोट के बाद बीसीसीआई के साथ पुनर्वास की अवधि का पालन कर रहे हैं। वह पूरे रॉयल लंदन वनडे कप प्रतियोगिता के लिए उपलब्ध होंगे, और फिटनेस के आधार पर जुलाई में कई एलवी काउंटी चैंपियनशिप खेलों के लिए उपलब्ध होंगे।"

वाशिंगटन ने कहा, "मैं लंकाशायर क्रिकेट के साथ पहली बार काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए बेहद उत्साहित हूं। अंग्रेजी परिस्थितियों में खेलना मेरे लिए एक शानदार अनुभव होगा और मैं अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड में खेलने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। मैं लंकाशायर क्रिकेट दोनों को धन्यवाद देना चाहता हूं। और बीसीसीआई को इस अवसर की अनुमति देने के लिए और मैं अगले महीने टीम के साथ जुड़ने की उम्मीद कर रहा हूं।" लंकाशायर के क्रिकेट प्रदर्शन निदेशक मार्क चिल्टन ने मौजूदा अंग्रेजी घरेलू सत्र में वाशिंगटन के काउंटी टीम में शामिल होने पर उत्साह व्यक्त किया। लंकाशायर वर्तमान में काउंटी चैम्पियनशिप डिवीजन तालिका में सरे और हैम्पशायर के बाद 108 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। वे 26 जून से अपने विटैलिटी ब्लास्ट टी20 मैचों के बाद ग्लॉस्टरशायर के खिलाफ मैच के बाद लाल गेंद वाले क्रिकेट को फिर से शुरू करेंगे।

यूएसए ने ग्लोबल क्वालीफायर बी के लिए टीम की घोषणा की

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज-विकेटकीपर मोनांक पटेल पुरुष टी20 विश्व कप ग्लोबल क्वालीफायर बी में संयुक्त राज्य अमेरिका की अगुवाई करेंगे। पटेल ऑस्ट्रेलिया 2022 में दो अंतिम स्थानों में से एक के लिए चुने जाएंगे। यूएसए ने भी तैयारी के दौरे के लिए तारीखों की घोषणा की। विंडहोक में नामीबिया और जर्सी के खिलाफ दो टी20 मैच खेले, इससे पहले नीदरलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच से पहले 11 जुलाई को उनका पहला क्वालीफायर मैच था। हाल ही में क्रिकेट विश्व कप लीग 2 त्रिकोणीय सीरीज में चोटिल होने के बाद जसकरन मल्होत्रा की टीम में वापसी हुई, जिसमें युवा बाएं हाथ के स्पिनर वत्सल वाघेला भी शामिल थे। ऑलराउंडर मार्टी कैन ने एक स्थान अर्जित किया, जबकि करीमा गोर या इयान हॉलैंड के लिए कोई जगह नहीं थी। अमेरिकी खिलाड़ियों को ग्रुप ए में मेजबान जिम्बाब्वे, सिंगापुर और जर्सी के खिलाफ खड़ा किया गया है। टीम को इस साल के वैश्विक टूर्नामेंट में जगह सुरक्षित करने के लिए ग्रुप बी में एक प्रतिद्वंद्वी पर सेमीफाइनल जीतना होगा। आठ टीमों के टूर्नामेंट में हांगकांग, नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी और युगांडा दूसरे समूह में हैं।

यूएसए क्रिकेट संचालन निदेशक रिचर्ड डन ने देश में खेल के लिए टूर्नामेंट के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "जिम्बाब्वे में आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर हमारे पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के लिए इतिहास बनाने और पहले क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का एक मौका है। टीम के सभी खिलाड़ी अपने शानदार फॉर्म में हैं और अपने लक्ष्य को पाने में जुटे हैं।" उन्होंने आगे बताया, "हम जानते हैं कि यह क्वालीफायर कितना मुश्किल भरा रह सकता है। मगर खिलाड़ियों को जीतने की पूरी उम्मीद है।" यूएसए टी20 विश्व कप क्वालीफायर टीम : मोनांक पटेल (कप्तान), आरोन जोन्स, अली खान, कैमरून स्टीवेंसन, गजानंद सिंह, जसकरन मल्होत्रा, मार्टी केन, निसर्ग पटेल, रस्टी थेरॉन, सौरभ नेत्रवलकर, स्टीवन टेलर, सुशांत मोदानी, यासिर मोहम्मद, वत्सल वाघेला।

पाकिस्तान के महान क्रिकेटर जहीर अब्बास आईसीयू में भर्ती : रिपोर्ट

पाकिस्तान के महान क्रिकेटर जहीर अब्बास की तबीयत खराब होने के बाद उन्हें लंदन के एक अस्पताल में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया है। क्रिकेट पाकिस्तान की एक रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि 74 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर को गंभीर स्थिति में सेंट मैरी अस्पताल के आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया। पूर्व टेस्ट कप्तान को दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला क्रिकेटर लिसा स्टालेकर के साथ 2020 में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

अब्बास यूएई से लंदन की यात्रा के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। उन्हें कुछ दिन पहले किडनी में दर्द के साथ अस्पताल लाया गया था। बाद में पता चला कि पूर्व क्रिकेटर निमोनिया से भी पीड़ित थे। अब्बास के प्रथम श्रेणी बल्लेबाजी के आंकड़े आश्चर्यजनक हैं, दिग्गज खिलाड़ी ने 459 मैचों में 34,843 रन बनाए हैं, जिसमें 108 शतक और 158 अर्धशतक शामिल हैं। सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने एक टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों में आईसीसी मैच रेफरी के रूप में भी काम किया।

श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में मिली हार से निराश नहीं डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में मिली हार से निराश नहीं हैं। हालांकि, पांचवा मैच 24 जून को दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा। वार्नर ने कहा, "29 जून से गाले में दो टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी, जिसके लिए टीम के खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।" श्रीलंका ने यहां आर. प्रेमदासा स्टेडियम में चौथा एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच आरोन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ चार विकेट से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है।

वार्नर सीरीज में श्रीलंका के स्पिन गेंदबाजों के साथ खेलने वाले एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रहे। उन्होंने 112 गेंदों में 99 रन बनाए, इसके बावजूद टीम 258 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में विफल रही। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के अनुसार, मेजबान टीम ने छह अलग-अलग स्पिनरों का इस्तेमाल किया। ऑस्ट्रेलिया को अपने 51 साल के एकदिवसीय इतिहास में पांचवीं बार 40 ओवर से अधिक का खेल स्पिनरों के साथ खेलना पड़ा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia