खेल की 5 बड़ी खबरें: सचिन ने वनडे में नियम-पिचों पर विचार करने की दी सलाह और कोरोना से सूमो पहलवान की हुई मौत 

सचिन तेंदुलकर ने एक बार फिर वनडे में मौजूदा नियमों को बदलने की बात पर जोर दिया है। कई लोगों का मानना है कि वनडे में मौजूदा नियम बल्लेबाजों के पक्ष में ज्यादा हैं और जापान के एक 28 साल के सूमो पहलवान की कोरोना वायरस से संक्रमित होने और उसके बाद कई अंगों के काम नहीं करने के कारण मौत हो गई।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वनडे में नियम और पिचों पर विचार करने की जरूरत : सचिन

भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने एक बार फिर वनडे में मौजूदा नियमों को बदलने की बात पर जोर दिया है। कई लोगों का मानना है कि वनडे में मौजूदा नियम बल्लेबाजों के पक्ष में ज्यादा हैं। इस समय वनडे में एक पारी दो नई गेंदों से खेली जाती हैं। हर छोर से एक अलग गेंद का उपयोग किया जाता है। हर पारी को तीन पावरप्ले में बांटा जाता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को प्रशंसकों को भारत की महान सलामी जोड़ी सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बारे में याद दिलाया। इन दोनों ने वनडे में 176 साझेदारियां की हैं। इस दौरान इन दोनों ने 47.55 की औसत से 8227 रन बनाए। आईसीसी ने इन दोनों के आंकड़े अपने ट्विटर पर डाले और लिखा, "वनडे में किसी और जोड़ी ने 6000 से ज्यादा का अांकड़ा पार नहीं किया है।" सचिन ने इस ट्वीट पर लिखा कि अगर यह दोनों मौजूदा नियमों के साथ खेल रहे होते तो इससे भी ज्यादा रन बनाते।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images

माइकल होल्डिंग बोले- पता नहीं, गेंद को चमकाने वाला ‘पॉलिश’ कैसे काम करेगा

वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने कोविड-19 महामारी से उबरने के बाद क्रिकेट गेंद को चमकाने के लिए कृत्रिम पदार्थ का उपयोग करने पर संदेह व्यक्त किया है।उन्होंने कहा कि वह नहीं जानते कि यह कैसे काम करेगा।ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली पर गेंद को चमकाने के लिए लार का उपयोग करना बंद किया जा सकता है, ताकि संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके।66 साल के होल्डिंग ने कहा कि गेंद को चमकाने के लिए लार या पसीने का उपयोग करना गेंदबाजों की स्वाभाविक प्रवृत्ति है।उन्होंने ‘सोनी टेन पिट स्टॉप’ कार्यक्रम में कहा, ‘यह (गेंदबाजों के लिए) मुश्किल होगा।किसी भी गेंदबाज की यह आदत होती है कि एक बार गेंद हाथ में आने पर वह उस पर लार या पसीना लगाता है।यह नैसर्गिक है।’

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

कोरोना से जापान में 28 साल के सूमो पहलवान की मौत

जापान के एक 28 साल के सूमो पहलवान की कोरोना वायरस से संक्रमित होने और उसके बाद कई अंगों के काम नहीं करने के कारण मौत हो गई। टोक्यो के तकादागावा टीम से संबंध रखने वाले पहलवान सोबुशी का इस बीमारी से एक महीने तक जूझने के बाद बुधवार की सुबह निधन हो गया।यह कोविड-19 के कारण किसी पहलवान की मौत का पहला मामला है। जापान सूमो संघ ने कहा कि इस पहलवान को चार-पांच अप्रैल को बुखार था, लेकिन वह फोन लाइन व्यस्त होने के कारण स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क नहीं कर पाया। यही नहीं, कई अस्पतालों ने उन्हें भर्ती करने से इन्कार कर दिया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

जल्द ही एक और ओलम्पिक स्वर्ण पदक जीतेगा भारत : बिंद्रा

भारत के पूर्व निशानेबाज अभिनव बिंद्रा का मानना है कि भारत जल्द ही ओलम्पिक में एक और व्यक्तिगत स्वर्ण पदक अपने नाम करेगा। बिंद्रा ने 2008 में बीजिंग ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीता था और वह इसी के साथ ओलम्पिक में भारत के लिए व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। उन्होंने कहा कि वह टोक्यो ओलम्पिक में भारत के ज्यादा से ज्यादा पदक जीतने की उम्मीद कर रहे हैं। बिंद्रा ने सोनी टीम के 'द मेडल ऑफ ग्लोरी' शो पर कहा, "मैं निश्चित तौर पर उम्मीद कर रहा था कि इस साल जुलाई अगस्त में मैं व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाला इकलौता भारतीय नहीं रहूंगा। मुझे लगता है कि हम जल्द ही ज्यादा स्वर्ण पदक जीतेंगे। अलग-अलग खेलों में युवा खिलाड़ी अच्छा कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि अब 2021 में होने वाले खेलों के लिए खिलाड़ी ट्रेनिंग जारी रखेंगे और खेलों पर ध्यान देंगे।"

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

पीसीबी ने शाहीन को 'ए' ग्रेड में शामिल किया, आमिर बाहर

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 2020-21 सीजन के लिए बुधवार को 18 खिलाड़ियों की वार्षिक केंद्रीय अनुबंध सूची जारी कर दी, जिसमें युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह और विकेटकीपर बल्लेबाज इफ्तिखार अहमद को पहली बार इस सूची में शामिल किया गया है। ये एक जुलाई से प्रभावी होंगे। पीसीबी ने साथ ही अजहर अली को टेस्ट और टी 20 की कप्तानी संभालने वाले बाबर आजम को वनडे टीम की भी कमान सौंपी है। अजहर अगले नौ टेस्ट तक जबकि बाबर अगले छह वनडे और 20 टी 20 मैच तक पाकिस्तान टीम की अगुवाई करते रहेंगे। इसमें एशिया कप और टी 20 विश्व कप भी शामिल है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय