खेल की 5 बड़ी खबरें: सचिन ने कहा-ओलम्पिक से सीख ले सकती है विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और कोरोना के कारण स्थगित हुआ ये खेल

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के भविष्य को लेकर सचिन ने बताया कि इस मामले में IoC से सीख ली जा सकती है कि उन्होंने कैसे खेलों को एक साल के लिए टाल दिया और विश्व तैराकी संस्था फिना ने 2021 में जापान के फुकौका में होने वाली एक्वेटिक्स विश्व चैंपियनशिप को एक साल तक के लिए स्थगित कर दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ओलम्पिक से सीख ले सकती है विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप : सचिन

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के भविष्य को लेकर सचिन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओए) से सीख ली जा सकती है कि उन्होंने कैसे खेलों को एक साल के लिए टाल दिया। सचिन को लगता है कि कुछ गणित बैठाना पड़ेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चैम्पियनशिप का पहला संस्करण बिना किसी परेशानी के हो जाए।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को लेकर कुछ गणित तो बैठाना पड़ेगा। आप देखेंगे कि ओलम्पिक को भी एक साल के लिए टाल दिया गया है लेकिन इसे नाम टोक्यो ओलम्पिक-2020 ही दिया जाएगा, बेशक ये 2021 में खेले जाएं। इसी तरह से हमें वो समय निकालना पड़ेगा जहां आप जानते हो कि सभी मैच खेले जा सकते हैं, जो इस समय होने चाहिए थे। हमें देखना पड़ेगा कि उन मैचों को भविष्य में कैसे किया जा सकता है और इसी के साथ चैम्पियनशिप को जारी कैसे रखा जा सकता है।"

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images

विराट कोहली इस समय नंबर-1 हैं : मोहम्मद युसूफ

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद युसूफ ने भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली को एक महान खिलाड़ी बनाया है और कहा है कि वह इस सयम नंबर-1 खिलाड़ी हैं। युसूफ ट्वीटर पर अपने प्रशंसकों से बातचीत कर रहे थे। उनसे एक प्रशंसक ने कोहली के बारे में पूछा। युसूफ ने इसका जवाब देते हुए कहा, "इस समय नंबर-1 खिलाड़ी, महान खिलाड़ी।"कोहली ने अभी तक भारत के लिए 86 टेस्ट मैच, 248 वनडे और 82 टी-20 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने क्रमश: 7240, 11867 और 2794 रन बनाए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने गरीबों के लिए 20 लाख रुपये जुटाए

भारतीय महिला हॉकी टीम ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में गरीबों की मदद के लिए 20 लाख रुपये जुटाए हैं। भारतीय टीम ने 18 दिन के 'फिटनेस चैलेंज' अभियान के तहत यह रकम जुटाई है। 17 अप्रैल को शुरू हुआ यह चैलेंज तीन मई को खत्म हुआ और इस चैलेंज से टीम ने कुल 20,01,130 रुपये जमा किए। भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने इस चैलेंज को लेकर कहा, "हमें शानदार प्रतिक्रिया मिली। लोगों, विशेषकर भारतीय हॉकी प्रेमियों ने दुनियाभर से इस चैलेंज में हिस्सा लिया और योगदान दिया। भारतीय टीम की ओर से मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने गरीबों की मदद के इस अभियान में हिस्सा लिया।"

फोटोः @TheHockeyIndia
फोटोः @TheHockeyIndia

कोरोना: फिना ने फुकौका विश्व चैंपियनशिप 2022 तक स्थगित की

विश्व तैराकी संस्था फिना ने 2021 में जापान के फुकौका में होने वाली एक्वेटिक्स विश्व चैंपियनशिप को अगले एक साल तक के लिए स्थगित करने की सोमवार को घोषणा की। अब इस चैंपियनशिप का आयोजन 13 से 29 मई 2022 तक होगी। चैंपियनशिप को आगे बढ़ाने का फैसला कोविड-19 महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक 2020 को 2021 तक बढ़ाने के बाद लिया गया है। फिना के अध्यक्ष जूलियो सी मेगलियोन ने एक बयान में कहा, "संबंधित पक्षों के साथ बातचीत करने और उनसे प्रतिक्रिया हासिल करने के बाद, इसमें कोई दोराय नहीं है कि लिया गया फैसला चैंपियनशिप में सभी प्रतिभागियों के लिए सर्वोत्तम स्थिति प्रदान करेगा।" उन्होंने कहा, "हम 2022 में फुकाका (जापान) में प्रतिस्पर्धा करने वाले दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों को देखने के लिए उत्साहित हैं।" संगठन ने साथ ही यह भी घोषणा की कि मास्टर्स चैंपियनशिप जापान के क्यूशु में 31 मई से नौ जून 2022 तक आयोजित की जाएगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

कोविड-19 : डॉर्टमंड के सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट नेगेटिव

जर्मन क्लब बोरुशिया डॉर्टमंड ने कहा है कि उसके सभी पेशेवर खिलाड़ियों और स्टाफ का कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव आया है। डॉर्टमंड क्लब ने एक बयान में कहा, "बोरूशिया डॉर्टमंड ने अपने सभी टीम और स्टाफ के सदस्यों की कोरोनोवायरस टेस्ट की है और इनमें एक का भी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आया है।" क्लब ने कहा, "आगे अभी और जांच की जाएगी। टीम इस बात को सुनिश्चित करेगी कि कोई भी बीमार प्रशिक्षण में शामिल न हो और कोई भी बीमार व्यक्ति टीम की स्टाफ में ना हो।" इससे पहले, जर्मन क्लब एफसी कोलन के तीन सदस्य कोरोनावयरस से संक्रमित पाए गए थे और वे फिलहाल क्वारंटीन में हैं। कोलन की टीम हाल में ग्रुप में ट्रेनिंग पर लौटी थी। कोलन की पूरी टीम और साथ ही उनके कोचिंग स्टाफ की भी इस सप्ताह जांच की गई थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय