Winter Youth Olympics 2024 में इकलौते भारतीय होंगे साहिल ठाकुर, इस खेले में करेंगे स्पर्धा

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अनुसार, साहिल ठाकुर शीतकालीन युवा ओलंपिक में भाग लेने वाले तीसरे भारतीय एथलीट होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश के साहिल ठाकुर दक्षिण कोरिया के गैंगवॉन में शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल 2024 में अल्पाइन स्कीइंग में भाग लेने वाले एकमात्र भारतीय एथलीट हैं। हिमाचल ने छह ओलंपियनों सहित कई अंतरराष्ट्रीय स्कीयर तैयार किए हैं । 16 वर्षीय स्कीयर पुरुषों की अल्पाइन स्कीइंग में प्रतिस्पर्धा करेगा, जो 21 जनवरी से शुरू होकर 26 जनवरी तक चलेगी।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अनुसार, ठाकुर शीतकालीन युवा ओलंपिक में भाग लेने वाले तीसरे भारतीय एथलीट होंगे।

आंचल ठाकुर ने 2012 में ऑस्ट्रिया में उद्घाटन शीतकालीन युवा ओलंपिक में स्लैलम और जायंट स्लैलम अल्पाइन स्कीइंग स्पर्धाओं में भाग लिया था। नॉर्वे में 2016 शीतकालीन युवा ओलंपिक में, सौरभ ने सुपर-जी, जायंट स्लैलम, स्लैलम और संयुक्त में प्रतिस्पर्धा की। स्विट्जरलैंड के लुसाने में 2020 शीतकालीन युवा ओलंपिक में भारत का कोई प्रतिनिधि नहीं था।

गैंगवोन 2024 में पहली बार होगा जब शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल एशिया में आयोजित किए जाएंगे। खेलों में कई स्थान शामिल होंगे जिनका उपयोग प्योंगचांग 2018 शीतकालीन ओलंपिक के लिए किया गया था।


गैंगवॉन 2024 में 80 देशों के पुरुषों और महिलाओं के समान प्रतिनिधित्व वाले लगभग 1,900 एथलीटों के प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद है। प्रतियोगिता 15 वर्गों में आयोजित की जाएगी।

शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल 2024 आधिकारिक तौर पर 19 जनवरी को गैंगनेउंग ओवल और प्योंगचांग डोम में एक साथ आयोजित होने वाले उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होंगे। समापन समारोह 1 फरवरी को होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;