खेल की 5 बड़ी खबरें: SAI ने बंद किए सारे ट्रेनिंग सेंटर और कोरोना की चपेट में आए एक तिहाई स्पेनिश खिलाड़ी

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने कोरोनावायरस के कारण सभी राष्ट्रीय कैम्प को अगले आदेश तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया है और कोविड-19 की चपेट में स्पेनिश फुटबॉल क्लब के एक तिहाई खिलाड़ी आए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोविड-19 : साई ने राष्ट्रीय कैम्पों को स्थगित किया

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने कोरोनावायरस के कारण सभी राष्ट्रीय कैम्प को अगले आदेश तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया है। हालांकिा यह आदेश उन एथलीटों पर मान्य नहीं होगा जो टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों में जुटे हुए हैं। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने ट्विटर पर कहा, "यह केवल अस्थायी है। यह हमारे खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर एहतियातन उठाया गया कदम है। मैं अपने सभी युवा एथलीटों से अपील करता हूं कि दुखी ना हो। हम स्थिति की समीक्षा करने के बाद जल्द ही अकेडमी की शुरुआत करेंगे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL फ्रेंचाइजियां विदेशी खिलाड़ियों के एकांतवास को तैयार

इंडियन प्रीमियर लीगकी फ्रेंचाइजियां, सरकार की यातायात संबंधी चेतावनी के कारण विदेशी खिलाड़ियों को 14 दिन के लिए एकांतवास में रखने को तैयार हैं, लेकिन पहले वो खिलाड़ियों के वीजा मिलने का इंतजार कर रही हैं। अभी तक सरकार ने कुछ विशेष देशों के लोगों की एंट्री को 31 मार्च तक के लिए स्थागित कर दिया है। सरकार ने मंगलवार को अफगानिस्तान, फिलिपिंस, मलेशिया से आने वाले लोगों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। यह अस्थायी उपाय हैं जो 31 मार्च तक लागू रहेंगे। फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने आईएएनएस कहा कि टीमें अगर जरूरत पड़ी तो विदेशी खिलाड़ियों को 14 दिन का एकांतवास देने को तैयार हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोविड-19 की चपेट में स्पेनिश फुटबॉल क्लब के एक तिहाई खिलाड़ी

स्पेनिश फुटबाल क्लब वालेंसिया ने पुष्टि करते हुए बताया है कि उसके 35 फीसदी खिलाड़ी और स्टाफ के सदस्य कोरोनावायरस से पीड़ित पाए गए हैं। क्लब ने एक बयान में कहा है कि यह वायरस हाल ही में टीम के मिलान के दौरे से आया है जहां वो चैम्पियंस लीग के अंतिम-16 के पहले चरण के मैच में एटलांटा से भिड़ने गए थे। एक दिन बाद ही इटली के अधिकारियों इसे जोखिम भरा स्थान घोषित कर दिया था। क्लब ने रविवार को ही बताया था कि उसके पांच खिलाड़ी कोरोनावयारस से पीड़ित हैं जिनमें डिफेंडर इज्क्वेएल गैरे शामिल हैं। स्पेन में बड़ी फुटबाल लीगों को भी कोरोनावायरस के कारण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। स्पेन के फुटबाल कोच फ्रांसिस्को गार्सिया जिन्होंने मलाग स्थित क्लब एटलेटिको पोटार्डा अल्टा की यूथ टीम मैनेजर के तौर पर काम किया था उनकी इसी बीमारी के कारण 21 साल की उम्र में निधन हो गया।

कोरोनावायरस के कारण पीएसएल को भी करना पड़ा स्थगित

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते खतरे के बीच क्रिकेट के लगभग सभी टूर्नामेंट टाले जा रहे हैं या रद्द किए जा रहे हैं। इस बीच पाकिस्तान से खबर आई है कि वहां जारी पाकिस्तान सुपर लीग (PSL)-2020 को भी स्थगित करना पड़ा है। पीएसएल अपने नॉकआउट चरण में प्रवेश कर गया था, जिसमें सेमीफाइनल मैच मंगलवार को लाहौर में खेले जाने थे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने मंगलवार को अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया, 'एचबीएल पीएसएल 2020 स्थगित। बाद में खेली जाएगी। आने वाले समय में तफ्सील से जानकारी दी जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोरोना वायरसः टोक्यो ओलंपिक कमेटी के डिप्टी चीफ पॉजिटिव

जापान ओलंपिक समिति के उप प्रमुख कोजो ताशिमा ने मंगलवार को कहा कि उन्हें कोरोना वायरस हो गया है, जिससे एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं कि क्या जापान ओलंपिक की सुरक्षित मेजबानी कर सकेगा? ताशिमा ने एक बयान में कहा, ''आज मेरी जांच का नतीजा पॉजिटिव आया है । उन्होंने कहा, ''मुझे हल्का बुखार था। निमोनिया के लक्षण थे, लेकिन अब मैं ठीक हूं। मैं डॉक्टरों की सलाह पर अमल करूंगा। जापानी अधिकारी बार बार दोहरा रहे हैं कि जुलाई अगस्त में होने वाले ओलंपिक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगे लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि ओलंपिक या तो रद्द होंगे या स्थगित।

ताशिमा ने कहा कि वह 28 फरवरी से व्यावसायिक यात्रा पर थे और पहले बेलफास्ट जाकर फिर एम्सटर्डम गए। उन्होंने कहा, ''वहां हर कोई गले मिल रहा था, हाथ मिला रहा था और गाल पर चुंबन दे रहा था।'' इसके बाद वह अमेरिका गए और आठ मार्च को स्वदेश लौटे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय