खेल की खबरें: कैसा होगा हर्षल का भविष्य? पाक के पूर्व कप्तान ने बताया और SL के खिलाफ सीरीज के लिए टीम IND का ऐलान

हर्षल पटेल के भविष्य को लेकर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट ने बड़ा बयान दिया है और श्रीलंका के खिलाफ टी20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हर्षल पटेल के भविष्य को लेकर पूर्व पाक कप्तान का बड़ा बयान

भारतीय क्रिकेटर हर्षल पटेल के लिए पिछले कुछ महीने शानदार रहे हैं। हर्षल ने लगातार बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम में जगह बना ली और लगातार अच्छी गेंदबाजी करते आ रहे हैं। बीती रात वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टी20 में हर्षल को कोई विकेट नहीं मिला था, लेकिन उन्होंने 20वें ओवर में चतुराई दिखाई थी। इंडियन प्रीमियर लीग से लेकर भारतीय टीम तक, हर्षल ने लगातार दिखाया है कि स्लोवर गेंद उनकी ताकत है और साथ ही उनके पास सटीक यॉर्कर डालने की भी कला है। पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट ने हर्षल की इसी ताकत पर बात की है और उनके भविष्य को लेकर बड़ी टिप्पणी की है। बट ने कहा, हर्षल जिस तरह गति में मिश्रण करते हैं वह शानदार है। दूसरे टी20 में उन्होंने सटीक यॉर्कर डाले थे। यदि वह इसे जारी रखते हैं तो उनका भविष्य शानदार है। यदि वह ऐसा प्रदर्शन करेंगे तो IPL में लगातार खेलना जारी रखेंगे। वह भारत के लिए भी खेलने लगे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

श्रीलंका के खिलाफ टी20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान

भारत-श्रीलंका के बीच होने वाले टेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है। इसके साथ ही टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। रोहित शर्मा अब तीनों फॉर्मेट में रोहित शर्मा ही टीम इंडिया के कप्तान बन गए हैं। टेस्ट टीम से सीनियर खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे की छुट्टी हो गई है। मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज़ के लिए विराट कोहली, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर को आराम दिया गया है। शार्दुल ठाकुर को टेस्ट टीम से भी आराम दिया गया है।

भारतीय टेस्ट टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पंचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार

टी-20 सीरीज़ के लिए टीम इंडिया:

रोहित शर्मा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, आवेश खान

श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज़ में पूर्व कप्तान विराट कोहली, विकेटकीपर ऋषभ पंत को आराम दिया गया है। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ होने वाले तीसरे टी-20 से पहले ही दोनों खिलाड़ी बायो बबल छोड़कर अपने घर चले गए हैं, ऐसे में दोनों की वापसी सीधे टेस्ट सीरीज़ में ही होगी।

'पाकिस्तान टेस्ट सीरीज में बेहतर करने की कोशिश करूंगा'

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ट्रेविस हेड ने कहा है कि वह अगले महीने की शुरुआत में पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में बेहतर करने का प्रयास करेंगे और हाल ही में समाप्त हुई एशेज सीरीज में प्रदर्शन करने के बाद परिस्थितियों के अनुकूल होने की कोशिश करेंगे। एशेज के दौरान अपनी सफल पारियों के बाद हेड को 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' चुना गया था, जिसे मेजबान टीम ने 4-0 से जीता था। अगले महीने चलने वाले उपमहाद्वीप के दौरे के साथ और ऑस्ट्रेलिया ने 1998 से पाकिस्तानी धरती पर एक भी श्रृंखला नहीं खेली है। इस दौरे को लेकर उनके लिए काफी चुनौती है और हेड ने इस बात को स्वीकार किया है। हेड ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा, "मैंने कुछ मिली-जुली बातें सुनी हैं। उनके पास वास्तव में कुछ अच्छे तेज गेंदबाज हैं, इसलिए हम जिस भी परिस्थिति में आते हैं, हम बस उसी के अनुकूल होने की कोशिश करेंगे।" 28 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, "मुझे लगता है कि मैं जिस भी दौरे पर गया हूं, पहले चार या पांच दिन हम शिविर में रहते हैं, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम वहां कैसे खेलने वाले हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मुंबई 2023 में IOC सत्र के लिए मेजबान शहर के रूप में घोषित

बीजिंग में चल रहे शीतकालीन ओलंपिक के साथ-साथ 139वें आईओसी सत्र में सफलतापूर्वक बोली लगाने के बाद शनिवार को मुंबई शहर को 2023 अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) सत्र के मेजबान के रूप में घोषित किया गया। यह दूसरी बार होगा जब भारत नई दिल्ली, 1983 में आईओसी सत्र की मेजबानी करने के बाद इसकी मेजबानी करेगा। बीजिंग में भारतीय प्रस्तुति का नेतृत्व 2008 में देश के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा, आईओसी सदस्य नीता अंबानी, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर थे। इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों से मुंबई को 99 प्रतिशत वोट मिले, जिसमें 75 सदस्यों ने 2023 में आईओसी सत्र की मेजबानी के लिए अपनी उम्मीदवारी का समर्थन किया।

बत्रा ने कहा, "मैं श्रीमती नीता अंबानी को उनके ²ष्टिकोण और नेतृत्व के लिए धन्यवाद देता हूं और अपने सभी आईओसी सदस्य सहयोगियों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं, मैं आपको अगले साल मुंबई में यहां देखने के लिए उत्साहित हूं।" उन्होंने आगे कहा, "यह भारत के खेल के लिए एक नए युग की शुरुआत है। एक युग जिसमें भारत में ओलंपिक खेलों की मेजबानी का दीर्घकालिक लक्ष्य है। हम महत्वाकांक्षी हैं और मानते हैं कि हमारे उद्देश्य के लिए साहसिक हैं। 2023 की गर्मियों में आयोजित होने वाला सत्र, मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में जीयो वल्र्ड कन्वेंशन सेंटर (जेडब्ल्यूसी) में आयोजित किया जाएगा। जेडब्ल्यूसी 2022 की शुरुआत में परिचालन शुरू करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग नहीं लेने के बाद दुबई में खेलेंगे जोकोविच

विश्व के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच पिछले महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन में विवाद के बाद सोमवार (21 फरवरी) को दुबई ओपन में अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए वापसी करेंगे। दुबई ओपन एक एटीपी 500 इवेंट जोकोविच के लिए आगामी सीजन में एक मजबूत शुरुआती बिन्दु के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि उन्हें कोरोना की स्थिति की जानकारी नहीं देने को लेकर साल की शुरुआती ग्रैंड स्लैम में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं दी गई थी। 20 ग्रैंड स्लैम खिताब के विजेता और दुबई में पांच बार के चैंपियन जोकोविच को शनिवार को टेनिस डॉट कॉम के हवाले से कहा गया था कि वह दुबई खेलने के लिए उत्साहित हैं। जोकोविच ने कहा, "मैं हमेशा दुबई से प्यार करता हूं। मुझे यहां आना बहुत पसंद है। मुझे यहां टेनिस में काफी सफलता मिली है और मैं अगले सोमवार को टेनिस कोर्ट पर जाने के लिए उत्साहित हूं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia