खेल की 5 बड़ी खबरें: संदेश झिंगन बने AIFF पुरुष फुटबॉलर ऑफ द ईयर और ब्रिस्बेन में होंगे 2032 के ओलंपिक खेल

भारतीय टीम के डिफेंडर संदेश झिंगन को एआईएफएफ पुरुष फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 और मिडफील्डर सुरेश सिंह वांगजाम को पुरुष इमर्जिग फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 का पुरस्कार मिला और ब्रिस्बेन ने आईओसी के 138वें सीजन के दौरान 2032 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी करने का अधिकार प्राप्त किया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

संदेश झिंगन एआईएफएफ पुरुष फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुने गए

भारतीय टीम के डिफेंडर संदेश झिंगन को एआईएफएफ पुरुष फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 और मिडफील्डर सुरेश सिंह वांगजाम को पुरुष इमर्जिग फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 का पुरस्कार मिला। दोनों खिलाड़ियों को क्लब कोचों के वोटों के आधार पर यह अवॉर्ड दिया गया है। यह पहली बार है जब सेंट्रल डिफेंडर को प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला है। झिंगन को इससे पहले 2014 में इमजिर्ंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिल चुका है। झिंगन ने कहा, आईएसएल और आई लीग क्लब के कोचों के वोटों के आधार पर एआईएफएफ पुरुष फुटबॉलर ईयर चुना जाना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। इससे मुझे और बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी। मैं एआईएफएफ, अपने परिवार, टीम के साथी खिलाड़ी, सहायक स्टाफ और सभी कोचों का धन्यवाद देता हूं। झिंगन ने 2015 में सीनियर राष्ट्रीय टीम में डेब्यू किया था। वह कई महत्वपूर्ण टूनार्मेंटों में टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने पांच बार सीनियर टीम की कमान भी संभाली है। झिंगन को 2020 में भारत सरकार से अर्जुन अवॉर्ड भी मिला था। इस बीच, 20 वर्षीय सुरेश जिन्होंने इस साल ओमान के खिलाफ मुकाबले से सीनियर टीम में डेब्यू किया था, वह पुरुष इमर्जिग फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। सरेश ने कहा, पुरुष इमर्जिग फुटबॉलर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिलना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं। इससे मुझे भविष्य में सफलता प्राप्त करने की प्रेरणा मिलेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एंटेटोकोनम्पो की बदौलत बक्स ने जीता एनबीए चैंपियनशिप

गियानिस एंटेटोकोनम्पो की बदौलत बक्स ने 50 साल में पहली बार एनबीए चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। एंटेटोकोनम्पो ने पिछले साल दिसंबर में मिल्वौकी बक्स के साथ अपने करार में बहुवर्षीय विस्तार के बाद कहा था, "आइए इन वर्षों को उपयोगी बनाएं। शो चलता रहेगा, चलो इसे (एनबीए खिताब) हासिल करते हैं।" इसके बाद जुलाई 2021 आया जब एंटेटोकोनम्पो ने जो कहा था,उसे पूरा किया और बक्स को 50 साल में पहली बार एनबीए चैम्पियन बनाकर दम लिया। एंटेटोकोनम्पो ने अपनी टीम के खिताब दिलाने के सफर में 50 अंक हासिल किए, जिनमें 14-रिबाउंड और पांच-ब्लॉक्स गेम शामिल हैं। यह एंटेटोकोनम्पो का ही कमाल है कि बक्स ने गेम 6 में फीनिक्स सन्स को 105-98 से हराकर पहली बार एनबीए चैम्पियन का ताज पहना। ग्रीस के इस दिग्गज खिलाड़ी चैंपियनशिप हासिल करने के लिहाज से सबसे अहम मैच में वह सब किया, जिसके लिए वह मशहूर हैं। एंटेटोकोनम्पो ने सही मायने में दिखाया क वह क्या करने में सक्षम है और इसी के दम पर उन्होंने बिल रसेल फाइनल एमवीपी खिताब अर्जित किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिस्बेन ने जीता 2032 ओलंपिक मेजबानी का अधिकार

ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिस्बेन ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 138वें सीजन के दौरान 2032 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी करने का अधिकार प्राप्त किया है। ऑस्ट्रेलिया इससे पहले भी दो बार ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है। उसने 1956 मेलबर्न और 2000 सिडनी ओलंपिक की मेजबानी की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में आईओसी ने 2024 ओलंपिक की मेजबानी पेरिस और 2028 ओलंपिक की मेजबानी लॉस एंजिल्स को सौंपी थी। फरवरी 2021 में आईओसी ने कहा था कि ब्रिस्बेन 2032 ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार है। हालांकि, आईओसी द्वारा ब्रिस्बेन को पसंदीदा बताने के बावजूद कतर ने 2032 खेलों की मेजबानी करने की अपनी इच्छा दोहराई थी। गत 10 जून को, आईओसी के 15 मजबूत कार्यकारी बोर्ड ने ब्रिस्बेन को चुनाव के लिए एकल उम्मीदवार के रूप में मंजूरी दी थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका के कप्तान और कोच बीच मैदान पर भीड़े, पूर्व खिलाड़ी ने की आलोचना

भारत और श्रीलंका के बीच हुए एकदिवसीय सीरीज के दूसरे मैच में मेहमान टीम ने विजय प्राप्त करते हुए सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने आठवें विकेट के लिए शानदार बल्लेबाजी करते हुए 84 रनों की साझेदारी की और टीम इंडिया को रोमांचक जीत दिलाई। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने मैच में शुरुआत से ही अपनी पकड़ बनाई लेकिन अंत में बाजी उनके हाथ से निकल गई। मैच हारता देख टीम के कप्तान दसुन शनाका मैदान पर, तो कोच मिकी आर्थर ड्रेसिंग रूम में हताश नजर आये। दीपक चाहर ने जब चौका लगाकर मैच खत्म किया, तो उसके बाद श्रीलंका के कोच मिकी आर्थर मैदान पर कप्तान दसुन शनाका से बहस करते हुए दिखे। श्रीलंका के कप्तान और कोच के बीच मैदान पर चली इस लम्बी बहस का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। क्रिकेट प्रेमियों ने इस वीडियो को लेकर अपने विचार रखें है, तो श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी और मौजूदा कमेंटेटर रसेल अर्नोल्ड ने ट्वीट करते हुए इस बहस को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। रसेल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि कोच और कप्तान के बीच मैच से संबंधित बातचीत मैदान पर नहीं होनी चाहिए। जबकि ये सब ड्रेसिंग रूम में होना चाहिए था। सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो को बहुत से लोगों ने देखा है और कप्तान और कोच के बीच चल रही बहस की आलोचना भी की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मैनचेस्टर टी20 : इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर 2-1 से जीती सीरीज

जैसन रॉय (64) की शानदार पारी और आदिल राशिद (4/35) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने यहां अमीरात ओल्ड ट्रेफोर्ड में खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में पाकिस्तान को तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद रिजवान के 57 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों के सहारे नाबाद 76 रन की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 154 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने जैसन के 36 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 64 रनों की पारी के दम पर 19.4 ओवर में सात विकेट पर 155 रन बनाकर मैच जीता। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद हफीज ने तीन विकेट लिए जबकि इमाद वसीम, हसन अली, उस्मान कादिर और शादाब खान को एक-एक विकेट मिला। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम में जैसन के अलावा डेविड मलान ने 31, जोस बटलर ने 21 और कप्तान इयोन मोर्गन ने 21 रनों का योगदान दिया। पाकिस्तान की पारी में रिजवान के अलावा फखर जमान ने 24, सोहेब मकसूद ने 13 और कप्तान बाबर आजम ने 11 रन बनाए जबकि हसन अली ने नाबाद 15 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से आदिल के अलावा मोइन अली ने एक विकेट लिया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia