खेल की खबरें: ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सानिया-बोपन्ना की जोड़ी और महिला IPL से BCCI मालामाल, करोड़ों की कमाई

भारत की सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल के फाइनल में पहुंच गए हैं और महिला आईपीएल की टीमों का एलान हो गया है। पांच टीमों को खरीदने में 4669.99 करोड़ रुपये की बोली लगी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोहम्मद सिराज ICC वनडे रैंकिंग में नए नंबर-1 गेंदबाज बने

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पछाड़कर गेंदबाजों की आईसीसी मेन्स वनडे प्लेयर रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। यह सिराज के लिए एक बेहतरीन उपलब्धि है, जो केवल पिछले साल फरवरी में प्रारूप से तीन साल के अंतराल के बाद भारत की वनडे टीम में लौटे थे और यहां तक कि मंगलवार को 2022 के लिए मेन्स वनडे टीम आफ द ईयर में भी नामित किया गया था। जनवरी 2019 में एडिलेड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे डेब्यू पर 76 रन देने पर सिराज का शीर्ष पर पहुंचना अधिक आश्चर्यजनक है। वनडे में अपनी वापसी के बाद से, 28 वर्षीय सिराज ने 20 मैचों में 37 विकेट लिए हैं और भारत के सबसे लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। 2023 के शुरूआती दिनों में पहले दस ओवरों में गेंद के साथ महत्वपूर्ण विकेट लेने के लिए क्रिकेट की दुनिया से प्रशंसा अर्जित की है। सिराज ने तीन मैचों की सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ नौ विकेट लिए और हैदराबाद में घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में पूरी हुई श्रृंखला के शुरूआती मैच में 46 रन देकर चार विकेट लिए।

इसका मतलब है कि सिराज 729 रेटिंग अंकों के साथ वनडे गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं, भले उनकी हेजलवुड पर बढ़त आस्ट्रेलियाई की तुलना में सिर्फ दो रेटिंग अंक अधिक है। पुरुषों की वनडे रैंकिंग में पहले नंबर एक होने वाले अन्य भारतीय गेंदबाज कपिल देव, मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह हैं। मोहम्मद शमी वनडे गेंदबाजों की नई सूची में 11 स्थान की छलांग के साथ 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं। चाइनामैन कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने सीरीज में छह-छह विकेट लेकर फायदा उठाया है। कुलदीप जहां 21वें से 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं ठाकुर पांच स्थान आगे बढ़कर 35वें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज आलराउंडर हार्दिक पांड्या तीनों लिस्ट में आगे बढ़े हैं। बल्लेबाजों में वह छह स्थान ऊपर चढ़कर 75वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों में 80वें स्थान पर पहुंचने के लिए 26 पायदान की छलांग लगाई हैं और आलराउंडरों की सूची में 32वें से 17वें स्थान पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेयर आफ द सीरीज का पुरस्कार लेने के बाद फार्म में चल रहे युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं, क्योंकि दाएं हाथ का यह बल्लेबाज घर में उनके खिलाफ शानदार दोहरा शतक और एक शतक लगाने के बाद 20 पायदान की छलांग लगाकर पहली बार टॉप टेन रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गया है।

गिल करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली से आगे हैं, जो सातवें स्थान पर हैं, जबकि कप्तान रोहित शर्मा इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने तेज शतक के बाद दो पायदान की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी भी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, लेकिन अब शीर्ष 10 की सूची में तीन भारतीय खिलाड़ी हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS

Australian Open: सानिया मिर्जा-रोहन बोपन्ना की जोड़ी फाइनल में पहुंची

भारत की सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल के फाइनल में पहुंच गए हैं। भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में ग्रेट ब्रिटेन की नील स्कूप्स्की और यूएसए की देसीरा क्रॉज्जिक की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को 7-6(5) 6-7(5) 10-6 से मात दी। इससे पहले, भारतीय जोड़ी को क्वार्टर फाइनल मैच में जेलेना ओस्टापेंको और डेविड वेगा हर्नांडेज की लातवियाई और स्पेनिश जोड़ी के खिलाफ वाकओवर मिला था।

क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय जोड़ी ने उरुग्वे और जापानी जोड़ी एरियल बेहार और मकाटो निनोमिया को 6-4, 7-6 (11-9) से हराया था। सानिया पहले ही एलान कर चुकी हैं कि यह उनका अंतिम ग्रैंड स्लैम होगा। फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद, शीर्ष भारतीय टेनिस स्टार का सपना होगा कि वह एक और ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करें। भारतीय जोड़ी ने इस मैच में शानदार शुरुआत की थी और पहला सेट 7-6 के अंतर से जीता था। हालांकि, दूसरे सेट में उन्हें 6-7 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। इस टूर्नामेंट में पहला सेट हारने के बाद भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी की और तीसरा सेट 10-6 के अंतर से जीतकर फाइनल में जगह बनाई।


महिला आईपीएल से मालामाल हुआ BCCI, नीलामी से 4,669 करोड़ की हुई कमाई

महिला आईपीएल की टीमों का एलान हो गया है। पांच टीमों को खरीदने में 4669.99 करोड़ रुपये की बोली लगी है। अहमदाबाद फ्रेंचाइजी सबसे महंगी बिकी है। अडानी की मालिकाना हक वाली अडानी स्पोर्ट्स लाइन प्राइवेट लिमिटेड ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी अपने नाम की है। उन्होंने इसे 1289 करोड़ रुपये में खरीदा है। यह महिला आईपीएल की सबसे महंगी टीम बन गई है। वहीं, रिलायंस समूह की मालिकाना हक वाली इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने मुंबई फ्रेंचाइजी को 912.99 करोड़ रुपये में खरीदा है। रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने बैंगलोर फ्रेंचाइजी को 901 करोड़ रुपये में अपने नाम किया। जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ने दिल्ली फ्रेंचाइजी को 810 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं, कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने लखनऊ फ्रेंचाइजी 757 करोड़ रुपये में अपने नाम किया।

फ्रेंचाइजी खरीदने वाली पांच में से तीन ग्रुप के पास पुरुष आईपीएल की भी टीमों का मालिकाना हक है। इनमें रॉयल चैलेंजर्स, जेएसडबल्यू और इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल है। पुरुष आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स के पास बैंगलोर फ्रेंचाइजी, जबकि जेएसडब्ल्यू जीएमआर के पास दिल्ली फ्रेंचाइजी और इंडियाविन स्पोर्ट्स के पास मुंबई फ्रेंचाइजी है। महिला आईपीएल में भी इन तीनों ने उन्हीं शहरों की फ्रेंचाइजी खरीदी है। बीसीसीआई ने कुल 10 शहरों के नाम शॉर्टलिस्ट किए थे। इनमें अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, इंदौर, लखनऊ और मुंबई शामिल हैं। सभी शहरों के पास अपने होम ग्राउंड हैं। मुंबई के पास तीन मैदान हैं- वानखेड़े, डीवाई पाटिल और ब्रेबोर्न स्टेडियम। इनमें से अहमदाबाद, मुंबई, बैंगलोर, दिल्ली और लखनऊ की टीमें महिला आईपीएल के पहले संस्करण में दिखेंगी।

ICC T20I 'प्लेयर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने सूर्यकुमार

भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव को बुधवार को आईसीसी ने साल का सर्वश्रेष्‍ठ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर चुना गया है। सूर्यकुमार यादव का बल्‍ले से शानदार साल रहा, जहां उन्‍होंने कई रिकॉर्ड्स तोड़े और कीर्तिमान स्‍थापित किए। सूर्यकुमार यादव एक कैलेंडर ईयर में 1000 या ज्‍यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज बने थे। उन्‍होंने साल 2022 का अंत सबसे जयादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज के रूप में किया। सूर्या ने 187.43 के बेहतरीन स्‍ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए थे।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, 'ICC पुरुष T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर के विजेता के पास प्रारूप के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्षों में से एक था। यहां हम उनके 2022 और साल के स्‍टैंडआउट प्रदर्शन पर ध्‍यान दे रहे हैं।' वह भारतीय टी20 टीम के अहम सदस्‍य थे, जिन्‍होंने दो शतक और 9 अर्धशतक जमाए। आईसीसी ने सूर्यकुमार यादव के साल के सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन को भी दिखाया। आईसीसी ने बयान में कहा, 'साल के दौरान यादव ने कई शानदार प्रदर्शन किए। मगर उनका सर्वश्रेष्‍ठ शायद नॉटिंघम में सफेद गेंद की सर्वश्रेष्‍ठ टीमों में से एक इंग्‍लैंड के खिलाफ आया, जहां उन्‍होंने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल शतक जमाया। तब सूर्या ने 55 गेंदों में 117 रन बनाए थे।' सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में 68 छक्‍के जड़े, जो कि प्रारूप के इतिहास में किसी बल्‍लेबाज द्वारा लगाए सबसे ज्‍यादा हैं।


2024 ओलंपिक में रूसी एथलीटों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए :राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन के साथ एक फोन कॉल के दौरान रूसी एथलीटों को पेरिस ओलंपिक 2024 से पूरी तरह से अलग करने का आग्रह किया है। जेलेंस्की ने मंगलवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर लिखा, "मैंने विशेष रूप से इस बात पर जोर दिया कि पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में रूस के एथलीटों के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।" यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद, जो पिछले साल फरवरी में शुरू हुआ था, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के कार्यकारी बोर्ड ने सिफारिश की थी कि अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघ और खेल आयोजक रूसी और बेलारूसी एथलीटों और अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आमंत्रित या अनुमति नहीं देते हैं, जिसमें रूसी या बेलारूसी शामिल हैं। नागरिकों को केवल तटस्थ एथलीटों या तटस्थ टीमों के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए।

तब से, रूस में कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं हुआ है। आईओसी ईबी ने अंतर्राष्ट्रीय खेल महासंघों और दुनिया भर में खेल आयोजनों के आयोजकों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि रूस या बेलारूस के किसी भी एथलीट या खेल अधिकारी को रूस या बेलारूस के नाम से भाग लेने की अनुमति नहीं है। पिछले साल दिसंबर में, जेलेंस्की ने आईओसी प्रमुख थॉमस बाक के साथ फोन पर बात की थी और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से रूसी एथलीटों को पूरी तरह से अलग करने का आग्रह किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;