एफआईएच प्रो लीग 2023-24: भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान, सविता के हाथ टीम की कमान

भारत 3 फरवरी को मौजूदा एशियाई खेलों के चैंपियन चीन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करते हुए, दोनों चरणों में मेहमान टीमों, संयुक्त राज्य अमेरिका, नीदरलैंड, चीन और ऑस्ट्रेलिया से दो-दो बार भिड़ेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हॉकी इंडिया ने शनिवार को एफआईएच प्रो लीग 2023-24 के भुवनेश्वर और राउरकेला चरणों के लिए 24 सदस्यीय राष्ट्रीय महिला टीम की घोषणा की। भुवनेश्वर चरण 3 फरवरी को शुरू होगा और 9 फरवरी को समाप्त होगा जबकि राउरकेला चरण 12 फरवरी को शुरू होगा और 18 फरवरी तक चलेगा।

भारत 3 फरवरी को मौजूदा एशियाई खेलों के चैंपियन चीन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करते हुए, दोनों चरणों में मेहमान टीमों, संयुक्त राज्य अमेरिका, नीदरलैंड, चीन और ऑस्ट्रेलिया से दो-दो बार भिड़ेगा।

एफआईएच प्रो लीग 2023-24 के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम में गोलकीपर सविता और बिचू देवी खारीबाम शामिल हैं। इस बीच, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, मोनिका और ज्योति छत्री को टीम में डिफेंडर के रूप में नामित किया गया है।

निशा, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नेहा, नवनीत कौर, सलीमा टेटे, सोनिका, ज्योति, बलजीत कौर और सुनेलिता टोप्पो मिडफील्ड में नजर आएंगी। टीम में फॉरवर्ड हैं मुमताज खान, ब्यूटी डुंगडुंग, लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी, दीपिका, वंदना कटारिया और शर्मिला देवी।

अनुभवी गोलकीपर सविता को कप्तान के रूप में भारतीय महिला हॉकी टीम का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है, जबकि अनुभवी फारवर्ड वंदना कटारिया एफआईएच प्रो लीग 2023-24 के लिए उप कप्तान के रूप में काम करेंगी।

भारतीय महिला हॉकी टीम की मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने टीम चयन पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हमारे पास प्रो लीग 2023-24 के लिए कुछ युवा खिलाड़ी आ रहे हैं। लीग हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि चैंपियन एफआईएच हॉकी विश्व कप 2026 में अपना स्थान सुरक्षित करेंगे। हम टीम के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश करेंगे और टीम दुनिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ टीमों का सामना करने के लिए उत्सुक है। हमारा लक्ष्य अपने अभियान को मजबूत तरीके से शुरू करना और लीग के दौरान सुधार जारी रखना होगा।''

टीम;

गोलकीपर: सविता (कप्तान), बिचू देवी खारीबाम

डिफेंडर: गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, मोनिका, ज्योति छत्री

मिडफील्डर: निशा, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नेहा, नवनीत कौर, सलीमा टेटे, सोनिका, ज्योति, बलजीत कौर, सुनेलिता टोप्पो

फॉरवर्ड: मुमताज खान, ब्यूटी डुंगडुंग, लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी, दीपिका,वंदना कटारिया (उपकप्तान), शर्मिला देवी

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;