खेल की खबरें: कोहली की फॉर्म को देखकर गांगुली ने कही ये बड़ी बात और श्रीलंका दौरे के लिए AUS टीम घोषित

IPL 2022 में विराट कोहली के खराब प्रदर्शन को लेकर सौरव गांगुली ने अपनी प्रतिक्रिया दी है और श्रीलंका दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम में मैक्सवेल जगह बनाने से चूके हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोहली के दिमाग में क्या चल रहा, नहीं पता: सौरव गांगुली

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली दोनों ही इंडियन प्रीमियर लीग 2022 सीजन में बुरी तरह फ्लॉप चल रहे हैं। कोहली तो लगातार दो बार गोल्डन डक पर भी आउट हो चुके हैं। ऐसे में फैन्स ही नहीं, बल्कि खेल जगत के दिग्गज भी इन दोनों की फॉर्म को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं। इसी बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी इन दोनों दिग्गजों की फॉर्म को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि कोहली के दिमाग में क्या चल रहा है, यह तो नहीं पता, लेकिन वह वापसी करेंगे। रोहित और कोहली जल्द शानदार फॉर्म में वापसी करेंगे।

कोहली और रोहित की फॉर्म पर गांगुली ने हिंदी न्यूज चैनल न्यूज18 से कहा, वे महान खिलाड़ी हैं और मुझे पूरा यकीन है कि वे अपनी बेहतरीन फॉर्म में वापसी करेंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि वे दोनों जल्द बड़े स्कोर बनाएंगे। मैं यह नहीं जानता कि विराट कोहली के दिमाग में क्या चल रहा है, लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि वह फॉर्म में लौटेंगे और शानदार रन बनाएंगे। वह एक महान खिलाड़ी है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

शिखर धवन सभी प्रशंसाओं के हकदार : रवि शास्त्री

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि पंजाब किंग्स के सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन उन सभी प्रशंसाओं के हकदार हैं, जो उनके बल्लेबाजी को लेकर मिलती हैं। शास्त्री ने कहा कि जहां रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से निराश किया है। वहीं, धवन बल्लेबाजों के बीच एक शानदार खिलाड़ी रहे हैं। धवन आईपीएल 2022 में पंजाब के लिए शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने आठ मैचों में 43.14 के औसत और 132.45 के स्ट्राइक-रेट से 302 रन बनाए। चेन्नई सुपर किंग्स पर पंजाब की 11 रनों की जीत में धवन ने 59 गेंदों में नाबाद 88 रन बनाकर टीम को 187/6 पर पहुंचाया था।

शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स पर क्रिकेट लाइव शो पर कहा, "मैं उन्हें गन प्लेयर कहता हूं, क्योंकि इस देश में ज्यादातर वाहवाही रोहित और विराट को मिली है, लेकिन यह खिलाड़ी फिट होने पर उनके बीच एक बेहतरीन खिलाड़ी रहा है। वह उन सभी प्रशंसाओं का हकदार है जो उन्हें मिल रही है। उन्होंने आईपीएल में 6000 रन बनाए हैं।" शास्त्री के साथ भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने चेन्नई के खिलाफ पंजाब के बदले हुए बल्लेबाजी दृष्टिकोण की सराहना की, जहां पावर-हिटर्स से भरी टीम ने अपने आक्रमण दृष्टिकोण को छोड़ दिया और धवन के साथ पारी बनाने की कोशिश की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जाली पासपोर्ट विवाद मामले में 2023 रग्बी विश्व कप से बाहर हुआ स्पेन

क्वालीफाइंग ग्रुप में दो मैचों में एक खिलाड़ी के जाली पासपोर्ट मामले में दोषी पाए जाने के बाद स्पेन को फ्रांस में होने वाले 2023 रग्बी विश्व कप से बाहर कर दिया गया है। विश्व रग्बी द्वारा नियुक्त किए गए पैनल ने फैसला सुनाया कि दक्षिण अफ्रीका में जन्में प्रोप गेविन वैन डेन बर्ग ने अपनी सही जानकारी नहीं दी, साथ ही उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ क्वालीफाइंग खेलों में स्पेन के लिए खेला। यह दूसरी बार है जब 2019 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में एक ही अपराध के लिए दंडित किए जाने के बाद स्पेनिश खिलाड़ी को दोषी पाया गया है। गुरुवार को देर से आए इस फैसले का मतलब है कि अब उनकी जगह रोमानिया लेगी, जबकि पुर्तगाल चार टीमों के प्लेऑफ में हिस्सा लेगा।

स्पेनिश रग्बी फेडरेशन ने इस फैसले को कठोर करार देते हुए कहा, "28 अप्रैल को हुई सुनवाई के बाद विश्व रग्बी द्वारा नियुक्त स्वतंत्र न्यायिक समिति के साथ गेविन वान डेन बर्ग की पात्रता पर रोमानियाई रग्बी फेडरेशन (एफआरआर) के दावे का अध्ययन करने के लिए विश्व रग्बी के सर्वोच्च निकाय ने फैसला किया है।" स्पेनिश रग्बी फेडरेशन ने एक बयान में कहा, "स्पेन को 25,000 पाउंड के साथ दंडित करने और दो मैचों में से प्रत्येक के लिए पांच अंक काटने के लिए कहा गया था।" डेल लियोन ने 2021-2022 रग्बी यूरोप चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर रहकर सीधे क्वालीफाई किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

राल्फ रंगनिक ने मैनचेस्टर यूनाइटेड में रोनाल्डो के भविष्य पर चर्चा की

मुख्य कोच राल्फ रंगनिक ने स्वीकार किया कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो के भविष्य को लेकर चर्चाएं चल रही हैं, क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि मैनचेस्टर यूनाइटेड कुछ नए स्ट्राइकर की तलाश करेगा। ओल्ड ट्रैफर्ड में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रंगनिक ने स्वीकार किया, "अगले कार्यकाल के बारे में रोनाल्डो के साथ बातचीत करने की जरूरत है, क्योंकि एरिक टेन हैग रेड्स की कमान संभालने के लिए तैयार है। चेल्सी के खिलाफ एक अंक अर्जित करने के बाद चैंपियंस लीग फुटबॉल और भी दूर की संभावना है।"

रोनाल्डो के भविष्य के बारे में पूछे जाने पर रंगनिक ने जवाब दिया, "यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हमें एरिक और बोर्ड के साथ बातचीत करनी चाहिए। क्रिस्टियानो के पास अनुबंध का एक और वर्ष है। यह पता लगाना भी महत्वपूर्ण है कि वह क्या करना चाहते हैं।" प्रमुख स्कोरर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने चेल्सी के साथ 1-1 से ड्रा में शानदार स्ट्राइक से सीजन के लिए 23वां गोल किया। रंगनिक ने कहा कि ट्रांसफर विंडो खुलने पर क्लब कुछ नए स्ट्राइकरों की तलाश में होंगे। उन्होंने चेल्सी के खिलाफ एक अंक अर्जित करने के मद्देनजर ओल्ड ट्रैफर्ड में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात पर जोर दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

श्रीलंका दौरे के लिए AUS टेस्ट टीम में जगह बनाने से चूके मैक्सवेल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने शुक्रवार को श्रीलंका के दौरे के लिए अपने टीम की घोषणा कर दी। एक बार फिर आस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल की टेस्ट टीम में एंट्री नहीं हई है, हालांकि वो वनडे और टी20 टीम में बने रहेंगे। स्थायी मुख्य कोच के रूप में एंड्रयू मैकडॉनल्ड का यह पहला दौरा होगा। पेसर पैट कमिंस गॉल में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में खेलने के लिए 16 सदस्यीय टीम की कप्तानी करेंगे, जबकि एरोन फिंच टी20 और वनडे में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों के दौरान उस्मान ख्वाजा के शीर्ष क्रम में अपनी जगह गंवाने के बाद मार्कस हैरिस को टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया है। कमिंस टेस्ट और वनडे की तैयारी के लिए टी20 सीरीज से चूक जाएंगे, जबकि एडम जाम्पा अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए पूरे दौरे से बाहर रहेंगे। मैकडॉनल्ड ने जस्टिन लैंगर के इस्तीफे के बाद पाकिस्तान में टीम को संभाला, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के हिस्से के रूप में टेस्ट सीरीज 1-0 से जीती और एक सफल दौरे को टी20 मैच में जीत से किया।

ग्लेन मैक्सवेल एक विशेष रूप से सफेद गेंद के खिलाड़ी बने हुए हैं, जिनका नाम वनडे और टी20 दोनों टीमों में रखा गया है। लेकिन उन अफवाहों पर विराम लग गया कि वह टेस्ट टीम में चयनित होंगे। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए अंक जुटाने के साथ, ऑस्ट्रेलिया 2016 में अपनी पिछली श्रीलंका यात्रा के दौरान टेस्ट सीरीज 3-0 से हार गया था। गॉल में हुए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम 106 और 183 पर आउट हो गई, और अंतत: 229 रनों से हार गई। हालांकि ऑस्ट्रेलिया टी20 और वनडे श्रृंखला दोनों जीत गई थी। श्रीलंक का 2022 का दौरा ऑस्ट्रेलिया के लिए तीन विदेशी यात्राओं में से एक है, जो अक्टूबर में बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के लिए भारत की यात्रा करने के लिए भी तैयार है। ऑस्ट्रेलिया ए की टीम दो वनडे और चार दिवसीय मैच खेलने के लिए श्रीलंका की यात्रा करेगी।

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम: पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंगलिस, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुस्चागने, नाथन लियोन, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन और डेविड वार्नर।

ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम: एरोन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंगलिस, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वेपसन और डेविड वार्नर।

ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम: एरोन फिंच (कप्तान) सीन एबॉट, एश्टन एगर, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जाय रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वेपसन, डेविड वार्नर और मैथ्यू वेड।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia