खेल की 5 बड़ी खबरें: धोनी के कारण ही T20 वर्ल्‍ड कप का हिस्‍सा हैं हार्दिक! और DC का साथ छोड़ेंगे अय्यर?

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चयनकर्ता हार्दिक पांड्या को वापस भेजना चाहते थे लेकिन हार्दिक को एमएस धोनी की वजह से वापस नहीं भेजा गया और दिग्गज खिलाड़ी श्रेयस अय्यर के दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़ने की खबर सामने आई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हार्दिक पांड्या को घर भेजना चाहते थे चयनकर्ता, धोनी के कारण हैं वर्ल्ड कप का हिस्सा: रिपोर्ट

भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की टीम में जगह को लेकर लगातार चर्चाए हो रही हैं। हार्दिक पहले मैच में बतौर बल्लेबाज खेले थे और उनकी गेंदबाजी अभी तक नहीं देखने को मिली है। हार्दिक ने लगभग पिछले दो साल से नियमित गेंदबाजी नहीं की है और इसी वजह से टीम में उनके चयन को लेकर सवाल भी उठ रहे हैं। हालांकि रिपोर्ट्स की माने तो चयनकर्ता उन्हें वापस भेजना चाहते थे लेकिन हार्दिक को एमएस धोनी की वजह से वापस नहीं भेजा गया। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय चयनकर्ता कथित तौर पर यूएई में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में मुंबई इंडियंस के लिए गेंदबाजी नहीं करने के बाद हार्दिक को भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में रखने के पक्ष में नहीं थे। हालांकि, यह एमएस धोनी थे जिन्होंने हार्दिक की मैच खत्म करने की काबिलियत की वजह से उन्हें टी20 वर्ल्ड कप टीम में बने रहने में मदद की।

खेल की 5 बड़ी खबरें: धोनी के कारण ही T20 वर्ल्‍ड कप का हिस्‍सा हैं हार्दिक! और DC का साथ छोड़ेंगे अय्यर?

दिल्ली कैपिटल्स टीम का साथ छोड़ सकते हैं श्रेयस अय्यर!

दिग्गज खिलाड़ी श्रेयस अय्यर के दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़ने की खबर सामने आई है। बता दें, श्रेयस अय्यर लीडरशिप रोल निभाना चाहते हैं और इसी वजह से वो दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़कर किसी दूसरी टीम में संभावनाएं तलाश सकते हैं। श्रेयस अय्यर को आईपीएल 2018 के मध्य में दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया था। गौतम गंभीर ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था और उसके बाद अय्यर को कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया। उनकी कप्तानी में दिल्ली का परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा। वो अपनी टीम को पहले प्लेऑफ तक लेकर गए और उसके बाद आईपीएल 2020 में फाइनल तक भी पहुंचाया। हालांकि आईपीएल 2021 के दौरान वो इंजरी का शिकार हो गए और उनकी जगह ऋषभ पंत को कप्तान बना दिया गया। पंत की कप्तानी में भी दिल्ली कैपिटल्स का परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा और टीम ने एक बार फिर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया।

खेल की 5 बड़ी खबरें: धोनी के कारण ही T20 वर्ल्‍ड कप का हिस्‍सा हैं हार्दिक! और DC का साथ छोड़ेंगे अय्यर?

IPL के अगले सीजन के लिए रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान, सभी टीमों को दिए ये विकल्प

आईपीएल के आगामी सीजन के लिए रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान हो गया है और इस दौरान सभी टीमों को अपने-अपने प्लेयर्स को रिटेन करने के लिए दिलचस्प विकल्प दिए गए हैं। अगले सीजन से दो और नई टीमें भी आ रही हैं और इसी वजह से उनके लिए एक नया नियम रिटेंशन को लेकर लागू किया गया है। आईपीएल के आगामी सीजन से अहमदाबाद और लखनऊ दो नई टीमें आ रही हैं। इसके बाद टूर्नामेंट में टीमों की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी और कुल 74 मुकाबले अब खेले जाएंगे। दो नई टीमें आने की वजह से अगले साल मेगा ऑक्शन भी होना है और इसी वजह से सभी टीमों को रिटेन और रिलीज करने का विकल्प दिया गया है। नई और पुरानी टीमों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है कि वो किस तरह से प्लेयर्स का चुनाव कर सकती हैं। पिछली बार के मुकाबले इस बार रिटेंशन पॉलिसी में थोड़ा बदलाव भी किया गया है। जिसमें सभी पुरानी आठों टीमें चार प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं। वे चाहें तो तीन भारतीय और एक विदेशी या फिर दो भारतीय और दो विदेशी प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं। इसके बाद जो दो नई टीमें हैं वो ऑक्शन से पहले ड्रॉफ्ट के जरिए तीन खिलाड़ियों का चयन कर सकती हैं। इनमें दो भारतीय और एक विदेशी प्लेयर का चयन किया जा सकता है। इस बार किसी भी प्लेयर के लिए राइट टू मैच कार्ड का प्रावधान नहीं है। ऑक्शन के लिए इस बार सभी टीमों का पर्स 90 करोड़ तक बढ़ाया जा सकता है। पहले ये 85 करोड़ ही था। इसके अलावा रिटेंशन उस प्लेयर की च्वॉइस पर भी निर्भर करता है कि वो क्या चाहता है।

खेल की 5 बड़ी खबरें: धोनी के कारण ही T20 वर्ल्‍ड कप का हिस्‍सा हैं हार्दिक! और DC का साथ छोड़ेंगे अय्यर?

पाक के खिलाफ हम सिर्फ जीतने के लिए खेलेंगे : राशिद खान

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में शुक्रवार को पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच कड़ा मुकाबला खेला जाएगा। इसे लेकर राशिद खान ने साफ किया है कि हम पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ जीतने के लिए खेलेंगे। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए पांच में से तीन मैच जीतना ही हमारा मकसद हैं। अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपने पहले मैच में जीत हासिल की थी और इसलिए राशिद को पता है कि उनके स्पिनर्स विरोधी टीम पर कहर बरपा सकते हैं। दूसरी तरफ, वो यह भी जानते हैं कि उनकी टीम का मुकाबला पाकिस्तान से होने वाला है जो फिलहाल बेहद अच्छे फॉर्म में है। उन्होंने भारत और न्यूजीलैंड को हराया हैं, इसलिए अफगानिस्तान टीम को शत प्रतिशत देने की जरूरत होगी। राशिद ने शुक्रवार को कहा, ''हमारी यही सोच है कि विश्व कप के सेमीफाइनल में जाने के लिए पांच में से तीन मैच को जीतना जरूरी है और हम बस इसी बात पर ध्यान दे रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक'

गत चैंपियन वेस्टइंडीज का आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 55 रनों पर ऑल आउट हो जाने पर सीमित ओवरों के पूर्व स्पिनर सैमुअल बद्री ने कैरेबियाई बल्लेबाजों पर निशाना साधा हैं। उन्होंने कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी ऐसे फेल हो जाएगी। टूर्नामेंट के अभी तक के दो मैच में वेस्टइंडीज के प्रसिद्ध बल्लेबाज, विशेष रूप से क्रिस गेल और कीरोन पोलार्ड जैसे बड़े हिटर का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। यह इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में ऐसा प्रदर्शन करेंगे, किसी ने नहीं सोचा था। बद्री ने कहा, ''टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में टीम अच्छी स्थिति में दिख रही थी लेकिन बाद में सिर्फ 143 रन ही बना सकी, यहां भी बल्लेबाजों ने निराश किया। कुछ बेहतर बल्लेबाज है जो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं।''

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia