खेल की 5 बड़ी खबरें: महिला T20 रैंकिंग में नंबर 1 पर शेफाली और IPL 2021 का भी ऑफिशियल पार्टनर बना रहेगा टाटा मोटर्स

भारतीय महिला क्रिकेट की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा आईसीसी की ताजा महिला टी-20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से टॉप पर पहुंच गई हैं और लगातार चौथे साल आईपीएल का ऑफिशियल पार्टनर बना रहेगा टाटा मोटर्स।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

महिला टी20 रैंकिंग : बल्लेबाज शेफाली फिर बनीं नंबर वन

भारतीय महिला क्रिकेट की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा आईसीसी की ताजा महिला टी-20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से टॉप पर पहुंच गई हैं। उन्होंने हाल में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज में 23 और 47 रन की पारी खेली थी। शेफाली आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को नंबर वन स्थान से हटाकर टॉप पर पहुंची है। 17 साल की शेफाली पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए महिला टी-20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद पहली बार टी20 रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज बनीं थीं। गेंदबाजी में स्पिनर दीप्ति शर्मा चार स्थान ऊपर उठकर 40वें नंबर पर पहुंच गई है जबकि रिचा घोष 59 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 85वें नंबर पर पहुंच गई हैं। आलराउंडर हरलीन देओल 262 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजों की लिस्ट में 99वें नंबर पर जबकि गेंदबाजों की लिस्ट में 146वें नंबर पहुंच गई हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड 34वें से 25वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सनराइजर्स हैदराबाद ने IPL 2021 के लिए प्रायोजकों की घोषणा की

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की पूर्व चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने लीग के आगामी 14वें सीजन के लिए अपने प्रायोजकों की मंगलवार को घोषणा की। नौ अप्रैल से शुरू होने वाली लीग के 14वें संस्करण के लिए हैदराबाद ने जेके लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड को मुख्य प्रायोजक बनाए रखा है, जोकि पिछले साल ही टीम से जुड़ी थी। इसके अलावा राल्को टायर्स और केंट आरओ भी टीम का मुख्य प्रायोजक बना हुआ है। वहीं, जियो, टीसीएल, ड्रीम 11, जय राज स्टील, नेरोलेक और कोलगेट को 14वें सीजन प्रायोजक के रूप में बरकरार रखा गया है, उनके लोगो और ब्रांडिंग सेट को टीम के मैच किट पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया है। कोटक बैंक, टायका, आईबी क्रिकेट, डबल हॉर्स और फैनकोड भी पार्टनर के रूप में टीम से जुड़ें हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्राइस्टचर्च वनडे : लाथम का शतक, न्यूजीलैंड ने ली 2-0 की अजेय बढ़त

कप्तान टॉम लाथम (नाबाद 110) के मैच जिताऊ शतक की बदौलत मेजबान न्यूजीलैंड ने मंगलवार को यहां हेग्ले ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में बांग्लादेश को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और बांग्लादेश ने छह विकेट पर 271 रन का स्कोर बनाया, जिसे कीवी टीम ने 10 गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 275 रन बनाकर हासिल कर लिया। लॉथम ने 108 गेंदों पर 10 चौके लगाए। उन्होंने साथ ही डेवन कॉन्वे (72) के साथ चौथे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी करके टीम को जीत दिलाने में अहम योदान दिया। कॉन्वे ने 73 गेंदों पर सात चौके जड़े। उनके अलावा जेम्स नीशम ने 30 और मार्टिन गुप्टिल ने 20 रन बनाए। लॉथम को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। बांग्लादेश की ओर से मुस्ताफिजुर रहमान और मेहदी हसन ने दो-दो विकेट लिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कुश्ती : ट्रायल्स के बाद पांच भारतीय महिला पहलवानों का चयन

एशिया ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट और सीनियर एशिया कुश्ती चैंपियनशिप में शामिल होने के लिए यहां भारतीय खेल प्राधिकरण ट्रेनिंग सेंटर (एसटीसी) में हुए सेलेक्शन ट्रायल्स में पांच महिला पहलवानों का चयन किया गया है। एशिया ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट और सीनियर एशिया कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन कजाखस्तान में नौ से 18 अप्रैल तक होना है। भारतीय कुश्ती महासंघ की ओर से जारी बयान के अनुसार जिन पहलवानों का चयन किया गया है उनमें सीमा (50 किग्रा), अंशु मलिक (57 किग्रा), सोनम मलिक (62 किग्रा), निशा (68 किग्रा) और पूजा (76 किग्रा) शामिल हैं। बयान में बताया गया कि एशिया चैंपियनशिप के लिए अन्य चार भार वर्गो के सेलेक्शन ट्रायल 27 मार्च को होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लगातार चौथे साल आईपीएल का ऑफिशियल पार्टनर बना रहेगा टाटा मोटर्स

लगातार चौथे साल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ अपना जुड़ाव बनाए रखते हुए भारत के अग्रणी ऑटोमोटिव ब्रांड टाटा मोटर्स ने मंगलवार को कहा कि उसकी आइकॉनिक फ्लैगशिप एसयूवी-सफारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 की ऑफिशियल पार्टनर होगी। इस साल यह टूर्नामेंट फिर से भारत में होने वाला है। इसे देखते हुए कंपनी अपने हाल में लॉन्च आइकॉनिक ब्रांड- न्यू टाटा सफारी को प्रदर्शित करने और इसके प्रति जुड़ाव की मुहिम चलाने के लिए इस प्रतिष्ठित प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने को उत्सुक है। यह टूर्नामेंट 9 अप्रैल को चेन्नई में शुरू होगा और दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, कोलकाता सहित 6 प्रमुख शहरों में खेला जाएगा। इसके बाद फाइनल अहमदाबाद में होगा। इस सहयोग के बारे में विवेक श्रीवत्स प्रमुख - मार्केटिंग, पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट (पीवीबीयू), टाटा मोटर्स ने कहा, "हम लगातार चौथे वर्ष बीसीसीआई के साथ अपने सार्थक जुड़ाव के जरिए इस उत्साह में योगदान करने के लिए उत्साहित हैं। न्यू सफारी को खासतौर पर अपनी प्रीमियम डिजाइन, श्रेणी में सर्वोत्तम फीचर्स और बेहतरीन कम्?फर्ट को लेकर कस्टमर्स से शानदार रिस्पॉन्स मिला है और यह अपने इस नए अवतार में आईपीएल डेब्यू कर रही है। हमें यकीन है कि आईपीएल के साथ हमारा जुड़ाव जबरदस्त नतीजे देगा और हम एक बार फिर फैन्स के साथ अपने पसंदीदा खेल और क्रिकेट लीग के जश्न की खुशी साझा करने के लिए उत्सुक हैं।

बृजेश पटेल, चेयरमैन, आईपीएल ने कहा, "टाटा मोटर्स ने अपने नवीनतम लॉन्च - ऑल-न्यू टाटा सफारी के साथ इस साल के वीवो आईपीएल से अपना जुड़ाव बनाए रखा है और हम इसे लेकर उत्साहित हैं। टाटा मोटर्स 2018 से टूनार्मेंट की ऑफिशियल पार्टनर रही है और उसके साथ हमारा रिश्ता हर गुजरते साल के साथ मजबूत होता गया है। "टाटा मोटर्स आधिकारिक पार्टनर के रूप में चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता और अहमदाबाद के मेजबान स्टेडियमों में न्यू सफारी का प्रदर्शन करेगी। पिछले वर्षों की तरह ही, आईपीएल मैचों में रोमांचक सुपर स्ट्राइकर अवार्डस दिए जाएंगे - मैच के सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी को बेहद लोकप्रिय सुपर स्ट्राइकर ट्रॉफी के साथ-साथ 1,00,000 रुपए का पुरस्कार मिलेगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय