खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC T20 रैंकिंग में फिर टॉप पर पहुंची शैफाली और अपने आखिरी ऑस्ट्रेलियन ओपन में हारीं सानिया

भारत की सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा महिलाओं की ताजा आईसीसी टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को पछाड़ कर शीर्ष पर पहुंच गईं हैं, वहीं सानिया मिर्जा और उनके अमेरिकी जोड़ीदार राजीव राम के मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल मैच में जेमी फोरलिस और जेसन कुबलर की स्थानीय जोड़ी से हारी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टी-20 रैंकिंग में नंबर वन बनी शेफाली वर्मा

भारत की सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा मंगलवार को जारी महिलाओं की ताजा आईसीसी टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को पछाड़ कर शीर्ष पर पहुंच गईं हैं। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 के दौरान पहली बार नंबर 1 का स्थान हासिल करने वाली सैफाली अब मूनी से दो रेटिंग अंक आगे हैं। ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग और ऑलराउंडर ताहलिया मैकग्राथ ने एडिलेड में पहले मैच में शानदार प्रदर्शन के साथ टी20 प्लेयर रैंकिंग में आगे बढ़ी हैं। दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। ताजा अपडेट में कुआलालंपुर में हाल ही में समाप्त हुई पांच टीम आईसीसी राष्ट्रमंडल खेल क्वालीफायर 2022 में प्रदर्शन शामिल है, श्रीलंका की कप्तान चमारी अथापथु ने टूर्नामेंट में 221 रन बनाने के बाद छह स्थान की बढ़त के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गईं हैं। बांग्लादेश की मुर्शिदा खातून 126 रन के कुल योग के बाद 35 पायदान के फायदे से 48वें स्थान पर आ गईं हैं।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डैनी व्याट (70) और टैमी ब्यूमोंट (30) (जो पहले मैच में 82 रन की साझेदारी से जुड़े थे) भी आगे बढ़ी हैं। व्याट तीन पायदान के फायदे के साथ 13वें और ब्यूमोंट दो पायदान की छलांग के साथ 16वें स्थान पर हैं और कप्तान हीथर नाइट भी उनके साथ शीर्ष 20 में शामिल हैं। अथापथु भी न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन की अगुवाई वाली ऑलराउंडरों की सूची में एक स्थान ऊपर चढ़कर सातवें स्थान पर आ गई हैं। दूसरी तरफ, गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष तीन में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिसमें इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन और सारा ग्लेन क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं जबकि तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के शबनीम इस्माइल हैं। भारत की दीप्ति शर्मा ने चौथे स्थान से ऑस्ट्रेलिया की मेगन शुट्ट को पछाड़कर अपना दबदबा बनाया है।

अनकैप्ड लॉरेन बेल एशेज टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम में शामिल

इंग्लैंड ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र महिला एशेज टेस्ट के लिए अनकैप्ड सीमर लॉरेन बेल को अपनी टीम में जगह दी है। 21 वर्षीय खिलाड़ी को ए दौरे से पदोन्नत किया गया है और 27 जनवरी को कैनबरा में खेल से पहले इंग्लैंड की 18 सदस्यीय टीम में शामिल किया जाएगा। इंग्लैंड क्रिकेट ने एक ट्वीट में कहा, "लॉरेन बेल को महिला एशेज टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड महिला टीम में शामिल किया गया है।" इंग्लैंड की सीनियर महिला टीम के खिलाफ एक अभ्यास मैच में बेल ने टैमी ब्यूमोंट, नट साइवर और एमी जोन्स को आउट करते हुए एक उत्कृष्ट गेंदबाजी प्रदर्शन (35 रन देकर 3) किया था। इसके बाद, उन्होंने एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ पहले अनौपचारिक टी20 में 17 रन देकर 3 विकेट लिए। मुख्य कोच लिसा केइटली ने कहा, "लॉरेन ने पूरी अंग्रेजी गर्मियों में वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की और उसने ऑस्ट्रेलियाई विकेटों पर यहां अच्छी फॉर्म जारी रखी। वह हमें टेस्ट मैच में चयन के लिए विचार करने का एक और विकल्प देती है।" बेल ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है। उन्होंने पिछली गर्मियों में महिलाओं के हंड्रेड में सदर्न ब्रेव के लिए 12 विकेट लेकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में टी20 में शुरुआती जीत और फिर दो मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद बहु-प्रारूप श्रृंखला में 4-2 की बढ़त बना ली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलियन ओपन: क्वार्टर फाइनल में हारीं सानिया-राजीव की जोड़ी

सानिया मिर्जा और उनके अमेरिकी जोड़ीदार राजीव राम के मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल मैच में जेमी फोरलिस और जेसन कुबलर की स्थानीय जोड़ी से हारने के बाद 2022 ऑस्ट्रेलियन ओपन में भारत का अभियान समाप्त हो गया। सानिया और राम की गैरवरीय जोड़ी फोरलिस और कुबलर से एक घंटे 30 मिनट में 4-6, 6-7 से हार गईं। भारत-अमेरिकी जोड़ी ने पहले गेम में खराब प्रदर्शन किया और दूसरे गेम में दो ब्रेक प्वाइंट देकर पहले सेट में 2-0 से पिछड़ गई। अनुभवी जोड़ी ने फिर से लय प्राप्त की और अगले तीन गेम में सानिया के साथ अच्छा खेल दिखाया। हालांकि, सानिया और राम ने आठ ब्रेक प्वाइंट में से सिर्फ एक को ही पॉइंट में तब्दील किया और फोरलिस और कुबलर को पहला सेट 40 मिनट में जीतने दिया। इसके बाद, सानिया और राजीव ने दूसरे सेट में वापसी करते हुए 4-1 की बढ़त बना ली। लेकिन, फोरलिस और कुबलर ने अगले तीन गेम जीतकर दूसरे दौर में स्कोर 4-4 से बराबर कर ली। सानिया और राम ने युवा जोड़ी के खिलाफ अपना धर्य खो दिया और परिणामस्वरूप टाई-ब्रेकर में सेट और मैच हार गए। इससे पहले सानिया अपनी यूक्रेनियन जोड़ीदार नादिया किचेनोक के साथ महिला युगल से पहले दौर से बाहर हो गई थीं, जबकि रोहन बोपन्ना भी पुरुष और मिश्रित युगल दोनों में शुरुआती दौर के मैच हार गए थे। कोई भी भारतीय खिलाड़ी सिंगल्स के मुख्य ड्रॉ में क्वालीफाइंग दौर से आगे नहीं बढ़ पाया। अपना आखिरी सीजन खेल रही 35 वर्षीय सानिया ने महेश भूपति के साथ 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता था। उन्होंने 2016 में मार्टिना हिंगिस के साथ महिला युगल खिताब भी जीता था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एफआईएच प्रो लीग : कनाडा के बाहर होने के बाद फ्रांस को किया गया शामिल

कनाडा ने कोविड-19 महामारी के कारण एफआईएच प्रो लीग से नाम वापस ले लिया है और अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने श्रृंखला के तीसरे सीजन में खेलने के लिए फ्रांस को शामिल किया है। फ्रांस अपने पहले मैच में 8 फरवरी को भारत से भिड़ेगा। एफआईएच ने मंगलवार को बताया, "कनाडा के कोविड से संबंधित मुद्दों के कारण बाहर निकलने के बाद, एफआईएच ने विश्व रैंकिंग के अनुसार, अगली सर्वश्रेष्ठ टीमों से संपर्क किया था, जिसके बाद फ्रांस ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।"

कनाडा के रूप में, दक्षिण अफ्रीका के साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के स्थान पर पुरुषों की एफआईएच प्रो लीग में शामिल किया गया था, जिन्होंने पिछले साल अपने संबंधित देशों द्वारा कोविड-19 संबंधित यात्रा प्रतिबंधों का हवाला देते हुए नाम वापस ले लिया था।

चूंकि कनाडा और दक्षिण अफ्रीका को केवल प्रो लीग के चल रहे तीसरे सीजन के लिए शामिल किया गया था, अब फ्रांस भी वर्तमान सीजन में भाग लेगा।

एफआईएच ने कहा, "जैसा कि पहले बताया गया था, एफआईएच हॉकी प्रो लीग में फ्रांस की भागीदारी की योजना केवल इस तीसरे सीजन के लिए है। वास्तव में, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जो कोविड से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बाधाओं के कारण मौजूदा सत्र नहीं खेल रहे हैं। उनको चौथे सीजन (2022-2023) में शामिल किया जाएगा।"

2024 में पेरिस में अगले ओलंपिक की मेजबानी करने वाला फ्रांस अपना पहला मैच 8 फरवरी को भारत के खिलाफ खेलेगा और 9 फरवरी को नीदरलैंड से भिड़ेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका का नेतृत्व करेंगी सुने लूस

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मंगलवार को पुष्टि की है कि ऑलराउंडर सुने लूस 28 जनवरी से शुरू होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ 18 सदस्यीय दक्षिण अफ्रीका महिला टीम का नेतृत्व करेंगी। 26 वर्षीय लूस एक ऐसी टीम का नेतृत्व करेंगी, जिसमें अनुभवी खिलाड़ी न के बराबर हैं। नियमित कप्तान डेन वान नीकेर (चोट) और साथ ही लिजेल ली (कोरोना संक्रमित) बाहर हैं। वहीं, क्लो ट्रायॉन को उपकप्तान बनाया गया। चयनकर्ताओं के संयोजक क्लिंटन डु प्रीज ने कहा, "सुने ने वास्तव में हमारी लीडर डेन और क्लो की अनुपस्थिति में कप्तानी को काफी अच्छी तरह से प्रबंधित किया है और हम उन्हें फिर से भूमिका देने के लिए काफी उत्साहित हैं। उनके साथ हमारी बातचीत में उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे और विश्व कप के लिए हमारा मार्ग प्रशस्त किया है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम उन्हें उस भूमिका में वापस पाकर काफी खुश हैं और मुझे यकीन है कि नेतृत्व और टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी उन्हें समर्थन देंगी।" टीम में शबनीम इस्माइल, मिग्नॉन डू प्रीज के साथ-साथ लौरा वोल्वार्डट जैसे प्रमुख खिलाड़ी भी शामिल हैं, जो दूसरी सबसे अधिक रन बनाने वाली (161) खिलाड़ी थी, जब दोनों टीमों ने आखिरी बार एक-दूसरे का सामना किया था। डु प्रीज ने कहा, "हमारे लिए डेन वैन नीकेर की गैरमौजूदगी में उनकी जगह भर पाना बहुत महत्वपूर्ण है और इसलिए हमने कुछ विकल्पों पर ध्यान दिया। रायसिबे नोजाखे का टीम में वापस आना और उनके लिए फिर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना काफी रोमांचक होने वाला है।"

साउथ अफ्रीका महिला टीम :

सुने लुस (कप्तान), क्लो ट्रायोन (उपकप्तान), एंड्री स्टेन, एनेके बॉश, अयाबोंगा खाका, लारा गुडाल, लौरा वोल्वार्डट, मारिजने कप, मसाबाता क्लास, मिग्नॉन डू प्रीज, नादिन डी क्लर्क, नोनकुलुलेको मलाबा, राइजिब नतोजाखे, शबनीम इस्माइल, सिनालो जाफ्ता, तजमिन ब्रिट्स, तृषा चेट्टी और तुमी सेखुखन।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia