खेल की 5 बड़ी खबरें: इस दिग्गज ने बांधे पृथ्वी शॉ की तारीफों के पुल और टोक्यो ओलंपिक से हटी ये टेनिस स्टार

श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में ताबड़तोड़ बैटिंग करने वाले पृथ्वी शॉ को लेकर पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है और किशोर अमेरिकी टेनिस स्टार कोको गॉफ, जो दुनिया में 25वें स्थान पर हैं, ने कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं लेंगी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने पृथ्वी शॉ की जमकर तारीफ की

श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में ताबड़तोड़ बैटिंग करने वाले पृथ्वी शॉ को लेकर पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। आकाश चोपड़ा के मुताबिक पृथ्वी शॉ जिस तरह से बल्लेबाजी करते हैं वैसी धुआंधार बैटिंग भारत में और कोई बल्लेबाज नहीं कर सकता है। पृथ्वी शॉ ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में जबरदस्त धुआंधार पारी खेली। ऐस लग रहा था कि वो कोई टी20 मुकाबला खेल रहे हैं। उन्होंने तूफानी अंदाज में खेलते हुए 24 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 43 रन बनाए। उनकी इस पारी की वजह से भारतीय टीम की शुरूआत काफी अच्छी रही। अपने यू-ट्यूब चैनल पर पृथ्वी शॉ की पारी को लेकर आकाश चोपड़ा ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा "पहली पारी खत्म होने के बाद ऐसा लगा कि मोमेंटम श्रीलंका के साथ है लेकिन बीच में पृथ्वी शॉ आ गए। वो अलग ही लेवल के प्लेयर लग रहे थे। मैं पृथ्वी शॉ का बहुत बड़ा फैन हूं क्योंकि उन जैसा बल्लेबाज आपको पूरे भारत में नहीं मिलेगा।"

आकाश चोपड़ा के मुताबिक पृथ्वी शॉ ने उसी तरह की बैटिंग की जैसा उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी और आईपीएल के पहले फेज में किया था। उन्होंने आगे कहा "वीरेंदर सहवाग इस तरह की बल्लेबाजी किया करते थे लेकिन पृथ्वी शॉ ने बिना कोई रिस्क लिए और गैप में शॉट्स खेलकर 24 गेंद पर ताबड़तोड़ 43 रन बना दिए। 2021 अभी तक पूरी तरह से पृथ्वी शॉ के नाम रहा है। विजय हजारे ट्रॉफी से लेकर आईपीएल और अब यहां भी उनका प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा है।"

खेल की 5 बड़ी खबरें: इस दिग्गज ने बांधे पृथ्वी शॉ की तारीफों के पुल और टोक्यो ओलंपिक से हटी ये टेनिस स्टार

लीड्स टी 20 : इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 45 रनों से दी शिकस्त

जोस बटलर (59) रन की शानदार बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड ने यहां हेडिंगली में खेले गए दूसरे टी 20 मुकाबले में पाकिस्तान को 45 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर दी है। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बटलर के 39 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 19.5 ओवर में 200 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 155 रन ही बना सकी। इंग्लैंड की ओर से साकिब महमद ने तीन विकेट लिए जबकि आदिल राशिद और मोइन अली ने दो-दो विकेट लिया। टॉम करेन और मैथ्यू पार्किं सन को एक-एक विकेट मिला। पाकिस्तान की पारी में मोहम्मद रिजवान ने 37, कप्तान बाबर आजम ने 22, इमाद ने 20 और सोहेब मकसूद ने 15 रन बनाए जबकि शादाब 36 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की पारी में बटलर के अलावा लियाम लिविंगस्टोन ने 38, मोइन ने 36 और जॉनी बेयरस्टो ने 13 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद हसनेन ने तीन विकेट लिए जबकि इमाद वसीम और हैरिस रोफ को दो-दो विकेट मिला। शाहीन अफरीदी और शादाब खान को एक-एक विकेट मिला।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस अमेरिकी टेनिस स्टार ने टोक्यो ओलंपिक से हटने का किया फैसला

किशोर अमेरिकी टेनिस स्टार कोको गॉफ, जो दुनिया में 25वें स्थान पर हैं, ने कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं लेंगी। फ्रेंच ओपन क्वार्टर फाइनल और विंबलडन के चौथे दौर में पहुंचने के बाद कोको ने इस साल डब्ल्यूटीए रैंकिंग सूची में लम्बी छलांग लगाई है। कोको ने रविवार देर रात ट्विटर पर एक संदेश पोस्ट किया कि, वह ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाने को लेकर निराश हैं। कोको को ओलंपिक में महिला एकल और साथी निकोल मेलिचर में महिला युगल में प्रतिस्पर्धा करनी थी। मिश्रित युगल टीम का नाम बाद में टोक्यो में होना था। कोको ने लिखा, मैं इस खबर को साझा करने के लिए बहुत निराश हूं कि मैंने कोरोना पॉजिटिव पाई गई हूं और मैं टोक्यो में ओलंपिक खेलों में नहीं खेल पाऊंगी। ओलंपिक में यूएसए का प्रतिनिधित्व करना हमेशा मेरा एक सपना रहा है, और मुझे आशा है कि भविष्य में इसे सच करने के लिए मेरे लिए कई और मौके होंगे। कोको को ओलंपिक में 12 सदस्यीय अमेरिकी टेनिस टीम का नेतृत्व करना था, जिसे सेरेना और वीनस विलियम्स के बिना 25 वर्षों में पहला ओलंपिक खऐलना है। अमेरिकी टीम के अन्य सदस्यों में महिला एकल में जेनिफर ब्रैडी, जेसिका पेगुला और एलिसन रिस्के, पुरुष एकल में टॉमी पॉल, फ्रांसेस टियाफो, टेनीस सैंडग्रेन और मार्कोस गिरोन शामिल हैं। टीम के अन्य सदस्य बेथानी माटेक-सैंड्स, राजीव राम और ऑस्टिन क्रेजिसेक हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला क्रिकेट : पाकिस्तान ने जीता मैच, विंडीज ने 3-2 से जीती सीरीज

फातिमा सना (5/39) की शानदार गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान की महिला टीम ने यहां कूलिज क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए पांचवें वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 22 रनों से हराया। विंडीज ने हालांकि यह सीरीज 3-2 से अपने नाम की। बारिश के कारण मुकाबले को 34-34 ओवर कराने का फैसला किया गया। पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 34 ओवर में आठ विकेट पर 190 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज की टीम 34 ओवर में 171 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान की ओर से फातिमा के अलावा डियाना बेग ने दो विकेट जबकि निदा डार और नाशरा संधू को एक-एक विकेट मिला। विंडीज की पारी में ब्रिटनी कूपर ने 40, डियांड्रा डॉटिन ने 37, किशोना नाइट ने 28, कप्तान स्टेफनी टेलर ने 21 और चिनेले हेनरी ने 14 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से मुनीबा अली ने 39, ओमाएमा सोहेल ने 34, कायनात इमतियाज ने 21 और आयशा नसीम ने 16 रन बनाए जबकि फातिमा 28 रन बनाकर नाबाद रहीं। विंडीज की ओर से चिनेले हेनरी, शबिका गजनबी और अनिसा मोहम्मद ने दो-दो विकेट लिए जबकि शमिलिया कॉनेल और हेली मैथ्यूज को एक-एक विकेट मिला।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शाकिब ने जिम्बाब्वे के खिलाफ धाकड़ पारी को लेकर दिया बड़ा बयान

बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे में जीत का सिलसिला जारी रखते हुए एकदिवसीय सीरीज के दूसरे मैच में भी जीत दर्ज की है। हालांकि इस बार जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की लेकिन शाकिब अल हसन एक छोर पर खड़े होकर बल्लेबाजी करते रहे। उन्होंने नाबाद 96 रन की पारी खेली। इस पारी के कारण बांग्लादेश को 3 विकेट से जीत मिली। उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। मैच के बाद उन्होंने अपनी बल्लेबाजी को लेकर ख़ुशी जताई। शाकिब अल हसन ने कहा "आज वह दिन था जब मुझे अपने हाथ ऊपर करने थे, बहुत खुश हूँ। यह आसान नहीं था और जिस तरह से हमने खेला उसका श्रेय सैफुद्दीन को जाता है। उन्होंने काफी संयम दिखाया। अगर मैं विकेट की तुलना पहले वनडे से करूँ तो आज यह थोड़ा धीमा था और बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान नहीं था। स्कोर करने के लिए किसी को चांस लेना पड़ा और चांस लेने से हमने कुछ विकेट गंवाए।"बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल ने कहा कि जिम्बाब्वे को 240 रनों पर रोक देना गेंदबाजों का शानदार काम था। पिछले मैच की तुलना में विकेट इस बार पहली पारी में बेहतर खेल रही थी। 241 रनों को चेज करके खुश हूँ। कई विकेट सस्ते में गए लेकिन शाकिब अल हसन और सैफुद्दीन ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर मैच जिता दिया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia