खेल: शमर जोसेफ बने LSG टीम का हिस्सा और मुंबई इंडियंस ने महिला प्रीमियर लीग से पहले प्रशिक्षण शुरू किया

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ अब IPL के आगामी सीजन में लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे और महिला प्रीमियर लीग से पहले मुंबई इंडियंस ने प्रशिक्षण शुरू किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 2024: शमर जोसेफ बने LSG टीम का हिस्सा

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे। उन्हें LSG ने मार्क वुड की जगह पर टीम में शामिल किया है। इस कैरेबियाई तेज गेंदबाज को LSG ने 3 करोड़ रुपये देकर अपने साथ जोड़ा है। जोसेफ हाल ही में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में कमाल का प्रदर्शन करने के बाद चर्चा का केंद्र बने थे।

IPL की ओर से आधिकारिक तौर पर इस बारे में ऐलान किया गया है। बता दें कि जोसेफ को पहली बार IPL में किसी टीम ने अपने साथ शामिल किया है।

दिलचस्प रूप से 24 वर्षीय इस युवा तेज गेंदबाज ने सिर्फ 2 टी-20 मैच खेले हुए हैं, जिसमें उन्हें कोई विकेट नहीं मिल सका है। हालांकि, वह अपनी तेज गति से विपक्षी टीम को चौंकाने की पूरी काबिलियत रखते हैं।

आईएलटी20 सीजन 2: मैचों को एक दिन आगे बढ़ाकर प्ले-ऑफ़ शेड्यूल अपडेट किया गया

आईएलटी20 सीजन 2 के लिए प्ले-ऑफ शेड्यूल को अपडेट कर दिया गया है और क्वालीफायर 1 अब बुधवार (14 फरवरी) को खेला जाएगा। यह मैच पहले मंगलवार (13 फरवरी) को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाना था। एलिमिनेटर अब मंगलवार (13 फरवरी) को खेला जाएगा। यह मैच अबू धाबी के जायद क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। यह मैच पहले बुधवार को खेला जाना था। क्वालीफायर 2 और फाइनल मुकाबलों का शेड्यूल वही रहेगा। किसी भी मैच के लिए खरीदे गए टिकट अभी भी संशोधित तारीखों के लिए मान्य होंगे, और जो लोग संशोधित तारीखों पर मैचों में भाग लेने में असमर्थ होंगे, वे पूर्ण धन वापसी के हकदार होंगे।

शुक्रवार को दुबई कैपिटल्स ने डेजर्ट वाइपर्स पर जीत के साथ अपनी संभावनाएं बरकरार रखीं। सिकंदर रजा के आखिरी गेंद पर छक्का और 45 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 60 रनों की पारी ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आईएलटी20 सीज़न 2 के 27वें मैच में दुबई कैपिटल्स को डेजर्ट वाइपर पर पांच विकेट से रोमांचक जीत दिलाई। रज़ा ने सैम बिलिंग्स के साथ चौथे विकेट के लिए 54 गेंदों में 79 रन की साझेदारी करके अपनी टीम की जीत की रूपरेखा तैयार की, जिन्होंने 36 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 57 रन बनाए, और दासुन शनाका (10) के साथ पांचवें विकेट के लिए 23 गेंदों में 40 रन की साझेदारी की।


मुंबई इंडियंस ने महिला प्रीमियर लीग से पहले प्रशिक्षण शुरू किया

महिला प्रीमियर लीग (डब्लूपीएल) के 2024 सीज़न से पहले मुंबई इंडियंस ने मुंबई में अपना प्रशिक्षण शुरू किया। मुख्य कोच चार्लोट एडवर्ड्स ने 2023 समूह के खिलाड़ियों के साथ-साथ नए खिलाड़ियों कीर्तन बालाकृष्णन, सजना सजीवन और फातिमा जाफर का टीम में स्वागत किया।

चार्लोट ने आगामी डब्ल्यूपीएल सीज़न से पहले तैयारी चरण की ओर बढ़ते हुए एक समग्र परिप्रेक्ष्य दिया। "पिछले कुछ दिन वास्तव में बहुत अच्छे रहे हैं। नए खिलाड़ियों को जानना और पिछले सीज़न के खिलाड़ियों से मिलना बहुत अच्छा रहा है। हमारे शिविर में पहले से ही सात खिलाड़ी हैं। वे पहले ही बहुत क्रिकेट खेल चुकी हैं। यह हो चुका है अब तक एक अच्छी शुरुआत रही है।"

हेड कोच चार्लोट एडवर्ड्स, मेंटर और बॉलिंग कोच झूलन गोस्वामी, बैटिंग कोच देविका पलशिकर, फील्डिंग कोच लिडिया ग्रीनवे, साथ ही अन्य सहयोगी सदस्य पहुंचे हैं। यास्तिका भाटिया, अमनजोत कौर, हुमैरा काजी, सैका इशाक, जिन्तिमनी कलिता, सजना सजीवन, कीर्तन बालाकृष्णन, प्रियंका बाला और फातिमा जाफर ने व्यक्तिगत मूल्यांकन और अनुकूलित अभ्यास के साथ चेक इन किया है।

बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप: मेजबान भारत ने ओवरऑल ट्रॉफी जीती

पहली बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप 2024 शुक्रवार को संपन्न हुई, जिसमें टीम इंडिया ने 360 अंकों के साथ ओवरऑल ट्रॉफी अपने नाम की। कुल 19 स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय तैराकों ने पुरुष और महिला चैंपियन ट्रॉफी भी जीतीं और पुरुष और महिला गोताखोरी टीमों ने भी डाइविंग चैंपियन ट्रॉफी जीतीं।

सर्वश्रेष्ठ तैराक पुरुष की ट्राफियां भारत के हर्ष सरोहा को 3 स्वर्ण पदक जीतने के लिए और सर्वश्रेष्ठ तैराक महिला की ट्राफियां थाईलैंड की मारिया एनेडेल्को को 3 स्वर्ण और 1 रजत जीतने के लिए दी गईं।

इस बीच टीम थाईलैंड ने पुरुष और महिला वाटर पोलो चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती।

अपनी तरह के पहले आयोजन में कई जाने-माने तैराकों ने भाग लिया, जिनमें से कुछ ने पिछले साल हांगझोउ में आयोजित एशियाई खेलों में भाग लिया था।

20 वर्ष और उससे कम आयु वर्ग के प्रतिभागियों के लिए आयोजित की जा रही प्रतियोगिताओं में तैराकी, वाटर पोलो और गोताखोरी के कार्यक्रम थे। 3 जलीय विज्ञान वर्गों में कुल 43 कार्यक्रम हुए, जिनमें समग्र चैंपियन सहित 9 ट्राफियां दी गईं।

इस आयोजन में विभिन्न सदस्य देशों के 268 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;