खेल की 5 बड़ी खबरें: T20 विश्वकप में भारतीय टीम नए रंग में आएगी नजर और इस भारतीय खिलाड़ी की स्क्वॉड में हुई एंट्री

शानदार फॉर्म में चल रहे शार्दुल ठाकुर को टी-20 वर्ल्डकप के लिए 15 सदस्यों टीम में शामिल कर लिया गया है और आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए बुधवार को भारतीय टीम की जर्सी का अनावरण किया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

T20 World Cup को लेकर टीम इंडिया ने किया बड़ा बदलाव

टी-20 वर्ल्डकप को लेकर भारतीय टीम ने बड़ा बदलाव किया है। बीसीसीआई के मुताबिक शानदार फॉर्म में चल रहे शार्दुल ठाकुर को टी-20 वर्ल्डकप के लिए 15 सदस्यों टीम में शामिल कर लिया गया है। जबकि पहले से ही शामिल अक्षर पटेल को अब रिज़र्व प्लेयर्स की लिस्ट में डाल दिया है। बता दें कि टीम इंडिया को 15 अक्टूबर से पहले ही वर्ल्डकप के लिए अपनी फाइनल टीम की जानकारी ICC को देनी थी। ये तब हुआ है जब हार्दिक पंड्या को लेकर संशय दिख रहा है, क्योंकि वो पूरी तरह से फिट नहीं हैं और आईपीएल में उन्होंने गेंदबाजी नहीं की है. ऐसे में शार्दुल ठाकुर को 15 खिलाड़ियों को स्क्वॉड में लाया गया है, जो तेज़ गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी

T20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की जर्सी का अनावरण

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए बुधवार को भारतीय टीम की जर्सी का अनावरण किया गया। टी20 विश्व कप का आयोजन 17 अक्टूबर से ओमान और यूएई में होना है जिसका फाइनल मैच 14 नवंबर को होगा। नई जर्सी का नाम आधिकारिक किट प्रायोजक एमपीएल स्पोटर्स ने बिलियन चीयर्स जर्सी रखा है। एमपीएल स्पोटर्स ने बयान जारी कर कहा, "भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार है जब प्रशंसकों को जर्सी पर यादगार बनाया गया है। शर्ट, को 'बिलियन चीयर्स जर्सी' का नाम दिया गया है। यह टीम इंडिया के लिए मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरणा और प्रोत्साहन के रूप में भी कार्य करेगा।"

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, "हम अपने प्रशंसकों का बहुत सम्मान करते हैं और यह आधिकारिक जर्सी को और भी खास बनाता है। डिजाइन काफी आकर्षक और अलग है। हम सभी नए रंगों को धारण करने, अपना खेल दिखाने और अपने कई अरब प्रशंसकों को गौरवान्वित करने के लिए रोमांचित हैं।" भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने नई जर्सी पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, "भारतीय क्रिकेट टीम को न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में समर्थन प्राप्त है और इस जर्सी के माध्यम से उनके उत्साह और ऊर्जा का जश्न मनाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। यह निस्संदेह टीम को विश्व के टी20 चैम्पियन के रूप में उभरने की उनकी तलाश में आवश्यक समर्थन प्रदान करेगा।" जर्सी रिटेल स्टोर्स पर 1799 रूपये के मूल्य में उपलब्ध होगी।

T20 वर्ल्‍ड कप नहीं खेलेगा प्रमुख खिलाड़ी, पोलार्ड ने की पुष्टि

वेस्टइंडीज के सीमित ओवरों के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कहा है कि आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद ऑलराउंडर सुनील नारायण को आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज की टीम में नहीं लिया गया है। नारायण ने आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ बल्ले और गेंद दोनों से उम्दा प्रदर्शन किया था और अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को क्वालीफायर-2 में पहुंचाया था। हालांकि, पोलार्ड ने कहा कि नारायण को आईपीएल में उनके प्रदर्शन के आधार पर टीम में शामिल नहीं किया जाएगा जब तक कि कोई चोटिल मामला ना हो।

पोलार्ड ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, "हमें फिलहाल इन 15 लोगों को देखना है जो यहां होंगे और यह महत्वपूर्ण है। अगर हमें अपने खिताब का बचाव करना है तो इन्हें देखना होगा।" नारायण विभिन्न कारणों की वजह से अगस्त 2019 से ही वेस्टइंडीज की टीम में शामिल नहीं है। वह क्रिकेट वेस्टइंडीज के न्यूनतम फिटनेस मानदंड से पार पाने में विफल रहे जिसके कारण उन्हें टी20 विश्व कप टीम में नहीं लिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

Aus के बल्लेबाज ने जड़ा वनडे क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने घरेलू टूर्नामेंट मार्श कप में कमाल कर दिया है। उन्होंने एक वनडे मैच के दौरान दोहरा शतक जमाया है। आपको बता दें, वह पहले ऑस्ट्रेलियाई हैं जिन्होंने दो लिस्ट ए शतक जड़े हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया में ऐसा अन्य किसी भी बल्लेबाज ने नहीं किया है। बता दें, साउथ ऑस्ट्रेलिया के लिए क्वीन्सलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए हेड ने 230 रनों की तूफानी पारी खेली है। हेड ने 127 गेंदों में 28 चौके और 8 छक्के लगाए। उन्होंने 114 गेंदों में ही 200 रन पूरे कर दिए जो सबसे तेज लिस्ट ए डबल सेंचुरी में जुड़ गए और एक रिकॉर्ड बन गया। इस तरह ऑस्ट्रेलिया के वनडे इतिहास में उन्होंने दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

फुटबॉल: विश्व कप क्वालीफायर में जापान ने AUS को हराया

जापान ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर एशियन विश्व कप क्वालीफाईंग के फाइनल राउंड में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही जापान के ग्रुप बी में दो जीत और दो हार के साथ छह अंक हो गए हैं। इससे पहले, जापान की ओर से आओ तनाका ने आठवें मिनट में गोल कर टीम को शुरूआती बढ़त दिलाई। जापान ने फिर इस बढ़त को पहले हॉफ तक बरकरार रखा और ऑस्ट्रेलिया को गोल करने से रोके रखा। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया की ओर से एजडिन ह्रुस्टिक ने 70वें मिनट में गोल कर बराबरी हासिल की। लेकिन जापान की तरफ से 86वें मिनट में एजीज बेहइच ने गोल कर स्कोर 2-0 कर दिया। निर्धारित समय तक अन्य कोई गोल नहीं होने के कारण ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त झेलनी पड़ी। हर ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें अगले साल कतर में होने वाले फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia