खेल: SKY ने जीता ICC पुरुष T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 अवॉर्ड और IPL 2024 पर आया बड़ा अपडेट!

भारत के धुरंधर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरी बार आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है और IPL 2024 को लेकर आईपीएल चेयरमैन ने बड़ा अपडेट दिया है।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

नवजीवन डेस्क

सूर्यकुमार बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर

भारत के धुरंधर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरी बार आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है। वेस्टइंडीज की हरफनमौला कप्तान हेली मैथ्यूज को आईसीसी महिला टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार का विजेता नामित किया गया। सूर्यकुमार को 2023 के लिए आईसीसी पुरुष टी20 टीम का कप्तान भी नामित किया गया था। 17 टी20 पारियों में, सूर्यकुमार ने 2023 में सबसे छोटे प्रारूप में रन-स्कोरिंग पर हावी होने के लिए 48.86 की औसत और 155.95 की स्ट्राइक-रेट से 733 रन बनाए। प्रतिष्ठित सम्मान जीतने के लिए न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन, युगांडा के अल्पेश रामजानी और जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा की प्रतिस्पर्धा को हराया।

साल की उनकी पहली टी-20 पारी श्रीलंका के खिलाफ मात्र सात रनों की थी, लेकिन अगले दो मैचों में वह पुणे और राजकोट में क्रमशः 51 (36) और 112 नाबाद (51) के स्कोर के साथ चमके। अगस्त में प्रोविडेंस, गयाना में वेस्टइंडीज के खिलाफ 83 (44) रनों की पारी के बाद लॉडरहिल, फ्लोरिडा, अमेरिका में 61 (45) रनों की पारी खेली। सूर्यकुमार ने साल के अंत में भारत की युवा टीम की टी20 नेतृत्व की भूमिका भी निभाई। जोहान्सबर्ग में भारत के वर्ष के अंतिम टी20 में केवल 56 गेंदों पर शतक लगाने से पहले, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (42 गेंदों में 80 रन) और दक्षिण अफ्रीका (36 गेंदों में 56 रन) के खिलाफ अर्धशतक बनाए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बशीर को वीज़ा मिलने में हो रही देरी से हताश हैं बेन स्टोक्स

हैदराबाद में इंग्लैंड तीन स्पिनर के साथ मैदान में उतर सकता है। मेहमान टीम मार्क वुड के साथ तीन स्पिनर को अपने प्लेइंग इलेवन में जगह दे सकती है। हालांकि समरसेट के लिए खेलने वाले ऑफ़ स्पिनर शोएब बशीर इंग्लैंड के उस एकादश का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। वीज़ा मिलने में हो रही देरी के चलते बशीर इंग्लैंड वापस लौट गए हैं। इंग्लैंड का दल रविवार को भारत पहुंचा था। इससे पहले वे दल के साथ अबू धाबी में अभ्यास कर रहे थे। लेकिन इंग्लैंड की भारत यात्रा में बशीर शामिल नहीं हो सके। जिसके चलते वह पहले टेस्ट मैच से भी बाहर हो गए। पहले यह उम्मीद जताई जा रही था कि बशीर मंगलवार तक अपने दल के साथ जुड़ जाएंगे लेकिन अब वह वापस लौट गए हैं।

पाकिस्तान से संबंध बशीर के वीज़ा मिलने के आड़े आया है। हालांकि बशीर के पास इंग्लैंड का पासपोर्ट है जबकि उसी पृष्ठभूमि से जुड़े रेहान अहमद इंग्लैंड दल के साथ मौजूद हैं। अहमद ने सभी ज़रूरी प्रक्रिया विश्व कप के दौरान ही पूरी कर ली थीं। कुछ ऐसी ही समस्या पिछले साल उस्मान ख़्वाजा को आई थी। इस्लामाबाद में जन्मे ख़्वाजा भारत दौरे पर देर से आए थे। बीते एकदिवसीय विश्व कप के दौरान पाकिस्तान की टीम को भी ऐन मौके पर वीज़ा दिया गया था।

हालांकि इस पूरे घटनाक्रम ने इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स को ज़रूर हताशा में डाल दिया है। स्टोक्स ने कहा, "एक कप्तान के तौर पर यह बेहद ही हताशापूर्ण है। हमने दिसंबर के मध्य में ही अपने दल की घोषणा कर दी थी लेकिन फिर भी बशीर वीज़ा संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं। मैं उनका दर्द समझ सकता हूं।" 20 वर्षीय बशीर ने नवंबर में इंग्लैंड लायंस के कैंप के दौरान काफ़ी प्रभावित किया था। जिसके बाद चयनकर्ताओं ने उन्हें भारत दौरे के लिए चुना था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सुमित नागल करेंगे बेंगलुरु ओपन में भारत की चुनौती का नेतृत्व

ऑस्ट्रेलियन ओपन में दुनिया के 27वें नंबर के खिलाड़ी अलेक्जेंडर बुबलिक को हराकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाले सुमित नागल 10 फरवरी से शुरू होने वाले बेंगलुरु ओपन में मजबूत भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे। 137वें स्थान के साथ, नागल एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं, जहां कट ऑफ 257 निर्धारित किया गया था। 11 विभिन्न देशों के कुल 21 खिलाड़ियों ने एटीपी 100 चैलेंजर टूर्नामेंट में मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई किया है। फ्रांस के विश्व रैंकिंग में 106वें नंबर के खिलाड़ी बेंजामिन बोन्ज़ी टूर्नामेंट में प्रवेश करने वाले सर्वोच्च रैंक वाले खिलाड़ी हैं।

"इस साल, प्रतिस्पर्धा और बढ़ने वाली है। आठ खिलाड़ियों को शीर्ष 200 में स्थान दिया गया है, जिनमें से चार शीर्ष 150 में हैं, टेनिस का स्तर ऐसा है कि 100-200 रेंज के खिलाड़ियों के बीच अंतर करना चुनौतीपूर्ण है। आयोजन समिति के अध्यक्ष, आईटी, बीटी और आरडीपीआर मंत्री, कर्नाटक सरकार और केएसएलटीए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रियांक खड़गे ने कहा, "खिलाड़ियों के बीच उत्कृष्ट प्रतिस्पर्धाएं हैं और बेंगलुरु उनका स्वागत करने के लिए उत्साहित है।"

नागल ने 2017 में यह टूर्नामेंट जीता था और सीज़न के पहले मेजर में मजबूत प्रदर्शन के बाद एक और खिताब जीतने के लिए खुद को तैयार किया था, जहां उन्होंने मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई किया था और पहले चार मैचों में एक भी सेट नहीं छोड़ा था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL 2024: आईपीएल चेयरमैन ने दिया अपडेट! 

IPL चेयरमैन अरुण धूमल ने बड़ा अपडेट दिया है। उन्होंने एक बड़ी जानकारी यह दी है कि इस टूर्नामेंट का शेड्यूल दो टुकड़ों में आ सकता है। वहीं उन्होंने 22 मार्च से आईपीएल शुरू होने की बात पर भी बयान दिया है। धूमल ने एक मीडिया प्लेटफॉर्म से इंटरव्यू में इस बात की जानकारी दी है। उसी के बाद कहा जाने लगा है कि अभी आईपीएल के फाइनल शेड्यूल की तस्वीर साफ होने में समय लग सकता है।

इस इंटरव्यू में अरुण कुमार धूमल ने कहा कि वह लगातार आईपीएल 2024 की तारीखों को लेकर सरकार के संपर्क में हैं। अभी फिलहाल तारीखें तय नहीं हैं लेकिन अगर अस्थायी तारीखों की बात करें तो टूर्नामेंट 22 मार्च से शुरू होकर 26 मई तक चल सकता है। वहीं उन्होंने कहा कि चुनावों की तारीख तय होने के बाद ही आईपीएल 17 का पूरा शेड्यूल तय हो पाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;