खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL 2021 में क्राउड को नहीं मिलेगी इजाजत? और ICC प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया ये भारतीय खिलाड़ी

सौरव गांगुली ने संकेत दिए हैं कि आईपीएल 2021 का आयोजन पूरी तरह से बंद दरवाजे के पीछे हो सकता है और भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट को फरवरी महीने के लिए आईसीसी ने क्रमश: पुरुष और महिला प्लेयर ऑफ द मंथ चुना है।

फोटो: @IPL
फोटो: @IPL
user

नवजीवन डेस्क

महिला क्रिकेट: मंधाना और राउत के प्रदर्शन से भारत ने द. अफ्रीका को हराया

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (नाबाद 80) और पूनम राउत (नाबाद 62) तथा दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट लिए हुई 138 रनों की साझेदारी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने भारत रत्न अटल विहारी वाजयेपी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में हुए दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 की बढ़त बना ली। दक्षिण अफ्रीका की टीम मंगलवार को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 41 ओवर में 157 रन पर ढेर हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने मंधाना के 64 गेंदों पर 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 80 और राउत के 89 गेंदों पर आठ चौकों के सहारे नाबाद 62 रन के सहारे 28.4 ओवर में एक विकेट पर 160 रन बनाए और मैच जीत लिया।

कम रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिग्स नौ रन बनाकर शब्निम इस्माइल का शिकार बनीं। इसके बाद मंधाना और राउत ने पारी को संभाला और टीम को अपनी साझेदारी के दम पर जीत दिलाई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से इस्माइल ने 46 रन देकर एक विकेट लिया। इससे पहले, झूलन गोस्वामी (4/42) के शानदार प्रदर्शन के आगे दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ा गई और ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना सकी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला क्रिकेट रैंकिंग : वनडे में 17वें स्थान पर पहुंचीं हरमप्रीत

भारत की वनडे टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर मंगलवार को जारी आईसीसी की बल्लेबाजों को रैंकिंग में एक स्थान के फायदे के साथ 17वें स्थान पर पहुंच गई हैं। भारतीय कप्तान मिताली राज, जिन्होंने पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 रन बनाए थे, को चार अंक का फायदा हुआ है। मिताली अभी सातवें स्थान पर विराजमान हैं। हरमनप्रीत ने पहले वनडे में 40 रन बनाए थे। भारत वह मैच 8 विकेट से हार गया था। भारत ने हालांकि सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (नाबाद 80) और पूनम राउत (नाबाद 62) के बीच दूसरे विकेट लिए हुई 138 रनों की साझेदारी के दम पर दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 की बढ़त बना ली।

दक्षिण अफ्रीका की टीम मंगलवार को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 41 ओवर में 157 रन पर ढेर हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने मंधाना के 64 गेंदों पर 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 80 और राउत के 89 गेंदों पर आठ चौकों के सहारे नाबाद 62 रन के सहारे 28.4 ओवर में एक विकेट पर 160 रन बनाए और मैच जीत लिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुने गए रविचंद्रन अश्विन

भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट को फरवरी महीने के लिए आईसीसी ने क्रमश: पुरुष और महिला प्लेयर ऑफ द मंथ चुना है। आईसीसी ने बयान जारी कर बताया कि अश्विन को हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में हुए दूसरे टेस्ट में शनदार प्रदर्शन करते हुए 106 रन बनाए थे और उन्होंने अहमदाबाद में हुए तीसरे टेस्ट के दौरान अपने टेस्ट करियर का 400वां विकेट लिया था।

अश्विन के अलावा ब्यूमोंट को न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में खेली गई सीरीज में उम्दा प्रदर्शन के लिए महिला प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है। ब्यूमोंट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीनों मुकाबले में अर्धशतक बनाए थे और कुल 231 रन बनाए थे। अश्विन के प्रदर्शन पर आईसीसी वोटिंग अकादमी के प्रतिनिधि इयान बिशप ने कहा, "अश्विन ने सीरीज में लगातार विकेट लिए। उन्होंने इस महत्वपूर्ण सीरीज में टीम के लिए बड़ा योगदान दिया। दूसरे टेस्ट में अश्विन का शतक काफी अहम था। उनकी इस पारी ने ही इंग्लैंड के लिए दूसरे टेस्ट में परेशानी खड़ी की थी।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL 2021 में क्राउड को नहीं मिलेगी इजाजत? सौरव गांगुली ने दिए संकेत

आईपीएल 2021 का आयोजन पूरी तरह से बंद दरवाजे के पीछे हो सकता है। बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने बताया कि आईपीएल का पहला फेज बंद दरवाजे के पीछे करवाने का बड़ा कारण क्या है। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि क्यों इंग्लैंड सीरीज में क्राउड को इजाजत दी गई लेकिन आईपीएल में इसकी अनुमति नहीं है। सौरव गांगुली के मुताबिक दो देशों के द्विपक्षीय सीरीज की तुलना में आईपीएल जैसे मेगा टूर्नामेंट का आयोजन काफी अलग होता है। इसमें आठ अलग-अलग टीमें हिस्सा लेती हैं और अगर क्राउड को इजाजत दी गई तो इससे खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाएगा।

इंडिया टुडे के साथ इंटरव्यू में सौरव गांगुली ने आईपीएल को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा "आईपीएल 2021 द्विपक्षीय सीरीज से थोड़ा अलग है। आईपीएल में टीमें मैदान में खेलती हैं और बाहर प्रैक्टिस भी करती हैं। इसलिए क्राउड को इजाजत देने से खतरा बढ़ जाएगा। कई सारे स्टेडियम में प्रैक्टिस पिचें बाहर हैं और वहां पर टीमें लगातार प्रैक्टिस करती रहती हैं। अगर क्राउड को मैदान में जाने की इजाजत दे दी गई तो वो इन प्रैक्टिस पिचों के करीब जाएंगे और इससे रिस्क बढ़ जाएगा।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोनेरू हम्पी ने जीता बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड

भारतीय महिला शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हम्पी को इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। प्रशंसको के ऑनलाइन मतदान से विजेता का फैसला हुआ। हम्पी ने फरार्टा धाविका दुती चंद, निशानेबाज मनु भाकर, पहलवान विनेश फोगाट और भारतीय महिला हॉकी टीम की मौजूदा कप्तान रानी रामपाल को पछाड़कर यह अवॉर्ड जीता।

हम्पी ने कहा, " शतरंज एक इनडोर खेल है, इसलिए भारत में क्रिकेट की तरह इस पर अधिक ध्यान नहीं दिया जाता। मुझे हालांकि उम्मीद है कि इस पुरस्कार के बाद शतरंज की ओर लोगों का ध्यान जाएगा।" दो साल के मातृत्व अवकाश के बाद हम्पी ने दिसंबर 2019 में विश्व रैपिड चैम्पियनशिप का खिताब जीता था। इसके बाद 2020 में उन्होंने कायरन्स कप जीता था। हम्पी महज 15 साल की उम्र में ही 2002 में ग्रैंडमास्टर बनी थी। 2003 में उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से और 2007 में उन्हें प²मश्री से सम्मानित किया गया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia