खेल की 5 बड़ी खबरें: कोहली के बयान पर गांगुली का पलटवार और स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम दर्ज हुआ एक और कीर्तिमान

विराट कोहली को वनडे कप्तानी से हटाने के बाद भारतीय क्रिकेट में लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। अब इस पूरे मामले पर गांगुली ने प्रतिक्रिया दी है और तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विराट के बयान पर बोले गांगुली- बोर्ड इस मामले से ठीक तरीके से निपटेगा

विराट कोहली को वनडे कप्तानी से हटाने के बाद भारतीय क्रिकेट में लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब सौरव गांगुली ने कहा है कि वो इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं करेंगे और बीसीसीआई इससे सही तरीके से निपटेगा। इससे पहले विराट ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में गांगुली का बातों को गलत करार देते हुए कहा था कि उन्हें बीसीसीआई के अधिकारियों ने उन्हें 90 मिनट पहले बताया था कि अब रोहित उनकी जगह वनडे टीम के कप्तान होंगे। वहीं गांगुली ने इससे पहले एक मीडिया हाउस से बातचीत में कहा था कि कोहली से वनडे की कप्तानी लेने से पहले उनसे बात की गई थी और उनकी सहमति के बाद ही यह फैसला हुआ था। वहीं गांगुली ने कहा था कि बीसीसीआई ने विराट से कहा था कि वह टी-20 की कप्तानी नहीं छोड़ें, लेकिन विराट नहीं माने और इस्तीफा दे दिया। वहीं, चयनकर्ताओं को सीमित ओवर क्रिकेट में दो अलग-अलग कप्तान रखने का फैसला सही नहीं लगा। इसके बाद उन्होंने चेतन शर्मा के साथ मिलकर विराट से बात की और उन्हें पूरा विजन समझाया। इसके बाद ही रोहित को वनडे का कप्तान बनाया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

स्टुअर्ट ब्रॉड 150 टेस्ट खेलने वाले इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी बने

तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के गुरुवार को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट के प्लेइंग इलेवन में शामिल होते ही उनके नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वह 150 टेस्ट खेलने वाले इंग्लैंड के तीसरे क्रिकेटर बन गए। ब्रॉड टेस्ट इतिहास में 150वें टेस्ट मैचों में शिरकत करने वाले 10वें खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस को नई गुलाबी गेंद से विकेटकीपर जोस बटलर द्वारा कैच करवाया आउट किया। जेम्स एंडरसन को भी एडिलेड टेस्ट के लिए प्लेइंग टीम में शामिल किया गया है। वह 167 टेस्ट के साथ ही इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं, जबकि पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 161 टेस्ट खेले थे। एडिलेड ओवल में डे-नाइट टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा था, जब कप्तान पैट कमिंस को कोरोनो पॉजिटिव के संपर्क में आने के बाद मैच से बाहर कर दिया गया था, जिससे स्टीव स्मिथ को 2018 के बाद पहली बार टीम का नेतृत्व करने का मौका मिला। ऑस्ट्रेलिया एडिलेड ओवल में दूसरे एशेज टेस्ट के दूसरे सत्र में इंग्लैंड पर हावी रहा और इस दौरान डेविड वार्नर और मार्नस लाबुस्चागने ने अर्धशतक जड़े। पहले दिन के चाय काल तक, ऑस्ट्रेलिया 53 ओवरों में 129/1 पर था, जिसमें वार्नर ने 65 और लाबुस्चागने (53) ने नाबाद 125 रनों की साझेदारी की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बैडमिंटन वर्ल्ड : क्वार्टर फाइनल में पहुंची सिंधु, अर्जुन और कपिला खेल से हुए बाहर

भारत की पीवी सिंधु ने गुरुवार को यहां थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग को हराकर महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। पलासियो डी लॉस डेपोर्टेस कैरोलिना मारिन में सुबह का मैच खेलते हुए सिंधु 21-14, 21-18 विजेता बनकर विश्व की नंबर 1 और चीनी खिलाड़ी ताई त्जु यिंग के साथ अंतिम-आठ तक पहुंची, जिसमें तीन खेलों की और आवश्यकता थी। गुरुवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिल्मर को 21-10, 19-21, 21-11 हराकर जीत हासिल की। इस बीच, एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की भारतीय युगल जोड़ी को रूसी बैडमिंटन महासंघ के व्लादिमीर इवानोव और इवान सुजोनोव ने सीधे गेम में बाहर कर दिया। अर्जुन और ध्रुव को 41 मिनट में 11-21, 16-21 से हार का सामना करना पड़ा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वहाब रियाज और शोएब मलिक ने एक-दूसरे के खोले राज

जाफना किंग्स के खिलाड़ी शोएब मलिक और वहाब रियाज लंका प्रीमियर लीग के इतर खुलकर बातचीत की। दो अनुभवी पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने एक-दूसरे के बारे में दिलचस्प बातों का खुलासा किया। दोनों ने 'स्प्रे चैलेंज' में भाग लेते हुए एक-दूसरे के सवालों के जवाब दिए। बातचीत के दौरान मलिक ने खुलासा किया कि भारतीय टेनिस स्टार और उनकी पत्नी सानिया मिर्जा को उनके लिए खाना बनाना क्यों पसंद नहीं है। इस पर उन्होंने कहा, "यह प्रश्न मेरी पत्नी से पूछें। तब आपको एक सही जवाब मिलेगा। इसलिए वह खाना बनाना नहीं चाहती, क्योंकि मुझे जल्दी खाना चाहिए होता है। इसलिए वह बाहर से ऑर्डर करती है।"

यह पूछे जाने पर कि दोनों खिलाड़ियों में से कौन आलसी है, मलिक ने रियाज की ओर इशारा कर दिया। इसके बाद आयोजकों ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में उनके हवाले से कहा, "रियाज एक तेज गेंदबाज हैं और उन्हें काफी ऊर्जा की जरूरत है, शायद इसलिए वह आलसी हैं।" मलिक ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज को उनसे से सबसे ज्यादा किटबैग रखने का श्रेय दिया। मलिक ने हंसते हुए कहा, वह एक ऑलराउंडर है। इसलिए वह ज्यादा बल्ले रखते हैं।" वहाब ने आगे कहा कि मलिक के साथ उनका अच्छा संबंध है, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि कई बार, वह कुछ कहते है तो वह बस हंसते हैं और कोई भी जवाब नहीं देते हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बीबीएल पर कोविड का कहर, पर्थ के सभी पांच मैचों को किया गया स्थानांतरित

एक फुटबॉल खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद 20 दिसंबर को पर्थ में खेले जाने वाले पर्थ स्कॉर्चर्स बनाम होबार्ट हरिकेंस सहित बिग बैश लीग (बीबीएल) के सभी पांच मैचों को वैकल्पिक स्थानों पर स्थानांतरित किए जाने का फैसला किया गया है। इस बारे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को जानकारी दी। एक बयान में ग्लोरी क्लब ने खिलाड़ी के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि की, जिसके बाद एक घोषणा की गई कि टीम के अगले दो फुटबॉल मैच स्थगित किए जा रहे हैं। बयान में कहा गया, "पर्थ ग्लोरी इस बात की पुष्टि करता है कि उसकी टीम का एक सदस्य कोरोना संक्रमित पाया गया है।" पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया (डब्ल्यूए) की सरकार द्वारा निर्धारित सख्त कोरोना प्रतिबंधों के कारण पर्थ स्कॉर्चर्स ने अपने शेष पांच घरेलू मैच गंवा दिए।

राज्य ने पहले पांचवें एशेज टेस्ट की मेजबानी का अधिकार भी खो दिया था, क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और डब्ल्यूए सरकार के बीच क्वोरंटीन नियमों में बदलाव करने को लेकर कोई बात नहीं बन पाई थी। 20 दिसंबर को होबार्ट हरिकेंस के खिलाफ स्कॉर्चर्स के मैच को बेलेरिव ओवल में स्थानांतरित कर दिया गया है। इस महीने के अंत में मेलबर्न रेनेगेड्स और मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ दो अन्य मैचों को डॉकलैंड्स स्टेडियम में स्थानांतरित कर दिया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग के महाप्रबंधक एलिस्टेयर डॉब्सन ने कहा, "हम समझते हैं कि यह पर्थ के प्रशंसक के लिए एक निराशाजनक निर्णय है, लेकिन मौजूदा माहौल में हम सदस्यों, प्रशंसकों, खिलाड़ियों, मैच अधिकारियों और स्टाफ के लिए सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं। इसलिए यह निर्णय लिया गया है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia