खेल की 5 बड़ी खबरें: सीने में दर्द के बाद गांगुली फिर अस्पताल में भर्ती और IPL 2021 के लिए इस दिन होगी नीलामी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली को सीने में दर्द की शिकायत के बाद यहां अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 18 फरवरी को चेन्नई में होगी। आईपीएल में अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी पुष्टि की है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

आईपीएल 2021 के लिए 18 फरवरी को चेन्नई में होगी नीलामी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 18 फरवरी को चेन्नई में होगी। आईपीएल में अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी पुष्टि की है। पोस्ट के अनुसार, "आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 18 फरवरी को चेन्नई में होगी।" आईपीएल की आठ टीमों ने इस बार 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया है जबकि 57 खिलाड़ियों को अपनी टीम से रिलीज कर दिया है। हैदराबाद ने सबसे ज्यादा 22 खिलाड़ियों को रिटेन किया है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 12 खिलाड़ियों को रिटेन किया है।, नीलामी के लिए किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के पास सबसे ज्यादा राशि 53.20 करोड़ रुपये है। इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पास 35.90 करोड़ रुपए और राजस्थान रॉयल्स के पास 34.85 करोड़ रुपए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के पास नीलामी के लिए एक समान 10.75 करोड़ रुपए हैं। राजस्थान रॉयल्स ने इस बार स्टीव स्मिथ की जगह संजू सैमसन को टीम का कप्तान बनाया है। चेन्नई सुपर किंग्स के पास 22.90 करोड़ रुपये और दिल्ली कैपिटल्स के लिए 12.90 करोड़ रुपये है। मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस के पास 15.35 करोड़ रुपये हैं। कोविड-19 महामारी के चलते आईपीएल 2020 सितंबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था।

फोटो: @IPL
फोटो: @IPL

सीने में दर्द की शिकायत के बाद गांगुली फिर अस्पताल में भर्ती

पूर्व भारतीय कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली को सीने में दर्द की शिकायत के बाद यहां अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान को एसएसकेएम अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग की प्रमुख सरोज मंडल की देखरेख में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 48 साल के गांगुली को पिछले महीने भी सीने में दर्द के बाद कोलकाता के वुडलैंड्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी एंजियोप्लास्टी की गई थी। गांगुली जब अपने घर के जिम में ट्रेडमिल कर रहे थे तब उन्हें सीने में तकलीफ हुई थी और उन्हें पांच दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ा था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ICC ने मैच फिक्सिंग मामले में यूएई के 2 क्रिकेटरों को निलंबित किया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दो क्रिकेटरों मोहम्मद नावेद और शमीन अनवर बट्ट को मैच फिक्सिंग का दोषी पाए जाने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया है। आईसीसी ने कहा कि नावेद और अनवर को अक्टूबर 2019 में टी 20 विश्व कप क्वालीफायर में आईसीसी के भ्रष्टाचार रोधी कोड के तहत आरोपित किया गया था और यूएई में क्वॉलीफायर शुरू होने से कुछ दिन पहले निलंबित कर दिया गया था। आईसीसी ने कहा कि जोड़ी निलंबित रहेगी और प्रतिबंधों का नियत समय में पालन होगा। दोनों ने 2019 टी-20 विश्व कप क्वॉलीफायर के दौरान मैच फिक्सिंग में लिप्त पाए गए थे। क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने कहा कि दोनों को आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 और 2.4.4 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेस्ट सीरीज के लिए रूट के नेतृत्व में इंग्लैंड की टीम चेन्नई पहुंची

कप्तान जोए रूट के नेतृत्व में इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरूआती दो टेस्ट के लिए बुधवार को यहां चेन्नई पहुंची। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपने आधिकारिक टिवटर पर 35 सेकेंड का एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें टीम ने चेन्नई पहुंचने की जानकारी दी है। इंग्लैंड की टीम श्रीलंका दौरे से सीधे भारत पहुंची है। टीम ने टिवटर पर लिखा, "चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए जोए रूट और उनकी टीम भारत पहुंची।" वीडियो में, होटल के स्टाफ द्वारा खिलाड़ियों का स्वागत करने से पहले उनकी किट को सैनेटाइज करते हुए देखा गया है। इंग्लैंड और भारतीय टीम बुधवार को ही बायो बबल में जाएगी। इसके बाद खिलाड़ी सात दिनों तक क्वारंटीन में रहेंगे। पहले टेस्ट से पहले अभ्यास के लिए उन्हें तीन दिन का समय दिया जाएगा।बेन स्टोक्स, जोफरा आर्चर और रोरी बस्र्न श्रीलंका में इंग्लैंड की टीम का हिस्सा नहीं थे। वे सीधे रविवार को ही चेन्नई पहुंच चुके हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दो टीमों के लिए चेन्नई के द लीला पैलेस को बुक किया है। दोनों टीमों को एक ही होटल में ठहराया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

द. अफ्रीका दौरे के लिए वेड आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम से बाहर

विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए आस्ट्रेलियाई टीम से बाहर कर दिया गया है और उनकी जगह एलेक्स कैरी को टीम में शामिल किया गया है। वेड को हालांकि न्यूजीलैंड दौरे पर होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए आस्ट्रेलियाई टीम में चुना गया है। आस्ट्रेलियाई टीम एक ही समय पर दो देशों की दौरा करेगी। न्यूजीलैंड दौरे के लिए आस्ट्रेलियाई टीम सात फरवरी को रवाना होगी, जबकि दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए बायो सिक्योर के उपायों का जायजा लेने के बाद टीम को रवाना किया जाएगा। मुख्य कोच जस्टिन लैंगर टेस्ट टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएंगे, जबकि सहायक कोच एंड्रयू मैक्डॉनाल्ड टी-20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड दौरे पर जाएंगे। न्यूजीलैंड दौरे पर आस्ट्रेलियाई टीम को 22 और 25 फरवरी तथा तीन, पांच और आठ मार्च को पांच मैचों की टी 20 सीरीज खेलनी है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia