खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL 2021 को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा ऐलान और स्थगित हुई महिला कुश्ती शिविर

सौरव गांगुली ने बताया कि भारत अगले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे से लौटने के बाद फरवरी में इंग्लैंड की मेजबानी करेगा और आईपीएल का 14वां सीजन अप्रैल-2021 से शुरू होगा और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के लखनऊ केंद्र में एक सितंबर से शुरू होने वाला महिला कुश्ती शिविर स्थगित कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गांगुली बोले- फरवरी-2021 में इंग्लैंड की मेजबानी करेगा भारत

भारत अगले साल आस्ट्रेलिया दौरे से लौटने के बाद फरवरी में इंग्लैंड की मेजबानी करेगा और आईपीएल का 14वां सीजन अप्रैल-2021 से शुरू होगा। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने राज्य क्रिकेट संघों को इस बात की जानकारी दी। गांगुली ने गुरुवार को राज्य संघों के अध्यक्ष और सचिवों को संबोधित करते हुए पत्र लिखा और कहा भारत अगले साल से टूर्नामेंट्स की मेजबानी करना शुरू कर देगा जिसमें टी-20 विश्व कप और वनडे विश्व कप-2023 भी शामिल है। इस पत्र की एक प्रति आईएएनएस के पास है। कोविड-19 के कारण बीसीसीआई को आईपीएल-13 की मेजबानी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करनी पड़ रही है। गंगुली ने इस पत्र में लिखा है, "हम हमारे सभी सदस्यों को यह बताकर काफी खुश हैं कि बीसीसीआई आईपीएल-2020 की मेजबानी यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच कर रही है। आईपीएल आराम से आयोजित हो सके इसके लिए हमने सभी जरूरी कदम उठाए हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

भारत 2021 पैरालंपिक खेलों में 15 पदक जीतेगा : PCI

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के महासचिव गुरशरण सिंह का मानना है कि टोक्यो में अगले साल होने वाले पैरालंपिक खेलों में भारत अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा और पांच स्वर्ण सहित 15 से अधिक पदक जीतेगा। सिंह ने आईएएनएस से कहा, " अगर हमारे 50 से अधिक पैरा-स्पोर्ट्स एथलीट पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा बैडमिंटन और पैरा तीरंदाजी जैसे खेलों में टोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहते हैं, तो मुझे हैरानी नहीं होगी। मुझे यकीन है कि हम पांच स्वर्ण सहित कम से कम 15 पदक जीतेंगे।" राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए इस साल आठ पैरा स्पोटर्स एथलीट चुने गए हैं। इसमें 2016 रियो पैरालंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हाई जम्पर मरियप्पन थांगावेलू भी शामिल हैं, जिन्हें राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर 29 अगस्त को भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान-राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL 2021 को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा ऐलान और स्थगित हुई महिला कुश्ती शिविर

खिलाड़ियों के नाम वापस लेने के बाद महिला कुश्ती शिविर स्थगित

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के लखनऊ केंद्र में एक सितंबर से शुरू होने वाला महिला कुश्ती शिविर स्थगित कर दिया गया है। साई ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। साई ने बताया कि शिविर की नई तारीखों का ऐलान आने वाले समय में किया जाएगा। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के महासचिव विनोद तोमर ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि कई शीर्ष महिला खिलाड़ियों ने शिविर से नाम वापस लेना शुरू कर दिए थे। खेल मंत्रालय द्वारा दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाद कई एनएसएफ की मान्यता रद्द करने के बाद साई संबंधित एनएसएफ के साथ सलाह मशविरा कर शिविर आयोजित करा रही है। तोमर ने आईएएनएस से कहा, "हमारा विचार शीर्ष महिला पहलवानों के लिए शिविर आयोजित करना था। सिर्फ 15-16 लड़कियां वहां जा रही थीं और जब कुछ ने कहा कि वह शिविर में नहीं जा सकतीं तो बाकियों ने भी उनकी राह चली। अब हम वो स्थिति नहीं लाना चाहते जहां हम उनके खिलाफ अनुशासात्मक कार्रवाई की धमकी दे शिविर में आने को मजबूर करें और अगर उन्हें कुछ हो जाए तो उसकी जिम्मेदारी हमारे सिर पर आए।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टी 20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की 17 सदस्यीय टीम घोषित

युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह उस 17 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं, जिसे इंग्लैंड के साथ होने वाली आगामी टी 20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम में चुना गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी। बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान की टीम 28 अगसत से एक सितंबर तक मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में होने वाली टी 20 सीरीज के लिए इंग्लैंड की इयोन मोर्गन के नेतृत्व वाली टीम से भिड़ेगी। पाकिस्तान के प्रमुख चयनकर्ता और मुख्य कोच मिस्बाह उल हक ने कहा, " यह ज्यादातर वही टीम है जो हमारे लिए सबसे छोटे प्रारूप में रही है। कोर को बनाए रखने के अलावा, हमने हैदर अली जैसे युवा खिलाड़ियों को शामिल किया है, जिन्होंने एचबीएल पीएसएल, यू 19 और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। नसीम शाह जैसे खिलाड़ी हमारे पास कोविड-19 महामारी के कारण एक बड़ा पूल रखने का अवसर था, जो हमारे विकल्पों को भी बढ़ाता है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूरोपा लीग : इंटर मिलान छठी बार बना चैम्पियन

डिएगो कार्लोस के निर्णायक गोल की मदद से स्पेनिश क्लब सेविला ने इटली के क्लब इंटर मिलान को 3-2 से हराकर अपना छठा यूरोपा लीग खिताब जीत लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना के कारण जर्मनी के कोलोन शहर के खाली स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए इस फाइनल मुकाबले के पांचवें मिनट में ही पहला गोल मिलान के रोमेलु लुकाकू ने पेनल्टी से किया। इसके बाद 12वें मिनट में सेविला के ल्यूक डी यॉन्ग ने गोल करते हुए मैच 1-1 से बराबर कर दिया। सेविला ने इसके बाद 33वें मिनट में डी यॉन्ग के गोल की मदद से 2-1 की बढ़त बना ली थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next