खेल की खबरें: द.अफ्रीका की इस प्रमुख खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास और बांग्लादेश के ज़िम्बाब्वे दौरे की हुई पुष्टि

दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेल ली ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से तत्काल प्रभाव से संन्यास लेने की घोषणा की और बांग्लादेश इस महीने के आखिरी में 3 वनडे और और इतने ही टी20 मैचों के लिए ज़िम्बाब्वे जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

द.अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेल ली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेल ली ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से तत्काल प्रभाव से संन्यास लेने की घोषणा की। 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली 30 वर्षीय ली ने आगे कहा कि वह दुनिया भर में घरेलू टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी। इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि राष्ट्रमंडल गेम्स में 29 जुलाई से 7 अगस्त तक बर्मिघम में महिलाओं की टी20 प्रतियोगिता होने के साथ दक्षिण अफ्रीका के लिए एक बड़ा झटका है। लिजेल ने दक्षिण अफ्रीका के लिए महिला टी20 क्रिकेट में रन बनाने वालों की सूची में सबसे आगे रहीं, जबकि महिला एकदिवसीय मैचों में मिग्नॉन डू प्रीज के बाद दूसरे स्थान पर रहीं। वह वर्ष 2021 की आईसीसी महिला वनडे क्रिकेटर पुरस्कार की विजेता भी थीं।

उन्होंने कहा, "मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करती हूं। बहुत कम उम्र से, मैंने क्रिकेट को खेला है और उच्चतम स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। पिछले 8 वर्षों में सपने के सच होने जैसा था और मुझे लगता है कि मैंने प्रोटियाज को वह सब कुछ दिया है जो मैं कर सकती थीं।" लिजेल ने कहा, "मुझे लगता है कि मैं अपने करियर के अगले चरण के लिए तैयार हूं और दुनिया भर में घरेलू टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखूंगी। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है और यह उन सभी के बिना संभव नहीं होता, जिन्होंने मेरे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान मेरा समर्थन किया है।" महिलाओं के वनडे मैचों में, लिजेल ने 100 मैचों में 3,315 रन बनाए, जिसमें 23 अर्धशतक और 36.42 के औसत से तीन शतक शामिल हैं, मार्च 2021 में लखनऊ में भारत के खिलाफ नाबाद 132 के करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। दो टेस्ट में उसने 42 रन बनाए। महिलाओं के टी20 में उन्होंने प्रोटियाज के लिए 82 मैच खेले, जिसमें 25.62 के औसत से 1,896 रन बनाए, जबकि 2020 में महिला टी20 विश्व कप के दौरान थाईलैंड के खिलाफ 13 अर्धशतक और एक शतक बनाए, जिससे वह टी20 में तिहरे आंकड़े तक पहुंचने वाली केवल दूसरी दक्षिण अफ्रीकी महिला बन गईं।

खेल की खबरें: द.अफ्रीका की इस प्रमुख खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास और बांग्लादेश के ज़िम्बाब्वे दौरे की हुई पुष्टि

बांग्लादेश के ज़िम्बाब्वे दौरे की हुई पुष्टि

वेस्टइंडीज दौरे पर मौजूद बांग्लादेश की टीम इसके बाद ज़िम्बाब्वे का दौरा करेगी। क्रिकबज की खबर के मुताबिक, बांग्लादेश इस महीने के आखिरी में 3 वनडे और और इतने ही टी20 मैचों के लिए ज़िम्बाब्वे जाएगी। टीम आखिरी सप्ताह में दौरे के लिए रवाना हो सकती है। टी20 सीरीज के शुरुआत से पहले बांग्लादेश एक अभ्यास मैच भी खेलेगी। सीरीज का पहला मैच 30 जुलाई को खेला जायेगा। वहीं अगले दो टी20 मैच क्रमशः 1 और 2 अगस्त को खेले जायेंगे। 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 5 अगस्त से होगा। इसके बाद अगले दो मैच क्रमशः 7 और 10 अगस्त को खेले जायेंगे। सभी मुकाबले हरारे में खेले जायेंगे। बांग्लादेश की टीम का वेस्टइंडीज दौरे पर काफी खराब प्रदर्शन देखने को मिला है। टीम को पहले दो टेस्ट मैचों में बुरी तरह हार मिली और अब टी20 सीरीज में भी उन्हें 2-0 से हार का सामना करना पड़ा। दौरे पर अभी वनडे सीरीज खेली जानी बाकी है, जिसका पहला मैच 10 जुलाई को खेला जायेगा। वहीं आखिरी मुकाबला 16 जुलाई को होगा।

वेस्टइंडीज़ दौरे पर टेस्ट और टी20 सीरीज खेलने वाले बांग्लादेश के प्रमुख ऑलराउंडर शाकिब अल हसन वनडे सीरीज और ज़िम्बाब्वे दौरे का हिस्सा नहीं होंगे। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने पुष्टि की है कि शाकिब वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज और जिम्बाब्वे दौरे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। बीसीबी क्रिकेट संचालन के अध्यक्ष जलाल यूनुस ने ऑलराउंडर की अनुपलब्धता की पुष्टि की और यह भी कहा कि आगामी मैचों के लिए अधिकांश सीनियर खिलाड़ी उपलब्ध होंगे।

खेल की खबरें: द.अफ्रीका की इस प्रमुख खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास और बांग्लादेश के ज़िम्बाब्वे दौरे की हुई पुष्टि

भारत ने नई गेंद से शानदार गेंदबाजी की : जोस बटलर

इयोन मोर्गन के संन्यास के बाद इंग्लैंड के नए टी20 और वनडे कप्तान जोस बटलर के लिए मैच में चीजें उनकी पसंद के मुताबिक नहीं रहीं। साउथेम्प्टन में टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत से 50 रन की करारी हार में इंग्लैंड ने कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन की सलामी जोड़ी को आउट कर दिया था। लेकिन भारत के हमले ने इंग्लैंड के खिलाफ पावरप्ले में 66 रन बना दिए। 198 रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड पूरी तरह से नाकाम रहा, क्योंकि भुवनेश्वर कुमार ने नए कप्तान जोस बटलर को शानदार इनस्विंगर से बोल्ड कर दिया। फिर, डेब्यू करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अपने पहले ओवर में मेडन फेंका और हार्दिक पांड्या ने अपने पहले ओवर में लियाम लिविंगस्टोन और डेविड मलान को आउट करके उनकी कमर तोड़ दी।

पावरप्ले में तीन विकेट खोने के साथ इंग्लैंड 19.3 ओवर में 148 रन पर ऑलआउट हो गया। बटलर अपने कप्तानी कार्यकाल में पहला मैच हारने के बाद, नई गेंद से सबसे अधिक गेंदबाजी करने का श्रेय भारत को दिया। उन्होंने कहा, "हम आज ऑलआउट हो गए हैं, मुझे लगा कि भारत ने नई गेंद के साथ शानदार गेंदबाजी की, उन्होंने हम पर बहुत दबाव डाला और हम वास्तव में उस समय से मैच में वापस नहीं आ सके।" मैच के बाद बटलर ने कहा, "मैंने सोचा था कि हम उनकी पारी के दूसरे भाग में वास्तव में अच्छी तरह से वापस आए, हमने बहुत बहादुरी के साथ गेंदबाजी की, हम विकेटों का पीछा करने की कोशिश करते रहे, लेकिन जिस तरह से उन्होंने शुरूआत में गेंदबाजी की, गेंद पहले छह ओवरों में लगातार स्विंग हुई और उन्होंने जल्दी विकेट लिए, जो काबिले तारीफ थी। शुरूआत में भुवनेश्वर के स्पैल के बारे में पूछे जाने पर, बटलर ने कहा, "मुझे लगता है कि भुवनेश्वर कुमार इसे ज्यादातर जगहों पर स्विंग कर सकते हैं और उन्होंने बड़े नियंत्रण से गेंदबाजी की और गेंद को दोनों तरह से स्विंग कराया।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज जीती

वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने सिर्फ 39 गेंदों में नाबाद 74 रनों की पारी खेली, जिसमें मेजबान टीम ने 10 गेंद शेष रहते हुए बांग्लादेश के खिलाफ पांच विकेट से जीत दर्ज की। साथ ही इस जीत के साथ टीम ने 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली। 26 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज ने विकेट के दोनों ओर शानदार स्ट्रोक खेले और अपनी पिछली पांच पारियों में अपना चौथा टी20 अर्धशतक बनाया। फाइनल मुकाबले में 164 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारित करते हुए पूरन ने सीधे छक्के के साथ मैच का अंत शानदार अंदाज में किया। पूरन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया।

सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स ने क्रम के शीर्ष पर 38 गेंदों में 55 रन जोड़े, सातवें ओवर में 43/3 से रन का पीछा करने के लिए चौथे विकेट की रिकॉर्ड 85 रनों की साझेदारी में पूरन के साथ साझेदारी की। पूरन ने पांच चौकों और पांच छक्कों की मदद से 15वें ओवर में अपना नौवां टी20 अर्धशतक पूरा किया। मेयर्स ने पहले 14वें ओवर की शुरूआत में ऑफ स्पिनर मोसादेक हुसैन की गेंद पर सीधे छक्के के साथ 33 गेंदों पर अपना पहला टी20 अर्धशतक पूरा किया था। पूरन ने बाद में सीडब्ल्यूआई मीडिया पर टीम के प्रयास की सराहना की। दोनों टीमें अब 10 जुलाई से गुयाना नेशनल स्टेडियम में शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी। संक्षिप्त स्कोर : बांग्लादेश 20 ओवर में 163/5 (लिटन दास 49, अफिफ हुसैन 50; हेडन वॉल्श 2/25)। वेस्टइंडीज : 18.2 ओवर में 169/5 (काइल मेयर्स 55, निकोलस पूरन 74 नाबाद)।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सेप ब्लैटर, मिशेल प्लेटिनी को स्विस कोर्ट ने भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी किया

फीफा और यूईएफए के पूर्व अध्यक्षों सेप ब्लैटर और मिशेल प्लेटिनी को शुक्रवार को स्विस कोर्ट ने भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी कर दिया। यूईएफए के पूर्व अध्यक्ष प्लेटिनी और 17 वर्षों तक फीफा का नेतृत्व करने वाले ब्लैटर को दक्षिणी शहर बेलिनजोना में संघीय आपराधिक न्यायालय द्वारा धोखाधड़ी से मुक्त कर दिया गया था। दोनों प्रशासकों ने अपने खिलाफ आरोपों से इनकार किया था। विश्व फुटबॉल के शक्तिशाली प्रशासकों को 2011 में अवैध रूप से दो मिलियन स्विस फ्रेंक भुगतान की व्यवस्था करने से बरी कर दिया गया था, जब ब्लैटर फीफा अध्यक्ष थे और प्लेटिनी वैश्विक शासी निकाय के उपाध्यक्ष थे।

इस मामले के कारण ब्लैटर ने फीफा अध्यक्ष के रूप में अपना शासन अपमान में समाप्त कर दिया और जब मामला सामने आया तो फुटबॉल से प्रतिबंधित होने के बाद प्लेटिनी की उनके सफल होने की उम्मीदों को तोड़ दिया। ब्लैटर ने कहा था कि भुगतान 'जेंटलमैन एग्रीमेंट' के बाद हुआ था, जब उन्होंने 1998 में प्लेटिनी को अपना तकनीकी सलाहकार बनने के लिए कहा था। प्लेटिनी, जिन्होंने प्रतिबंध के बाद यूईएफए अध्यक्ष के रूप में अपना पद खो दिया था, उन्होंने कहा था कि यह मामला 2015 में फीफा अध्यक्ष बनने के उनके प्रयास को विफल करने का एक जानबूझकर प्रयास था। प्लेटिनी ने कहा, "मैं अपने सभी प्रियजनों के लिए अपनी खुशी व्यक्त करना चाहता हूं कि आखिरकार सात साल के बाद न्याय हुआ है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia