खेल: साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज को मिली इस टीम की कमान और वनडे रैंकिंग में स्मृति मंधाना को हुआ बड़ा फायदा

द.अफ्रीका के पूर्व महान बल्लेबाज हर्शल गिब्स काफी समय के बाद क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार हैं और स्मृति मंधाना ने दो पायदान की छलांग लगाते हुए नवीनतम ICC रैंकिंग में महिला वनडे बल्लेबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग में रेड कार्पेट दिल्ली का नेतृत्व करेंगे हर्शल गिब्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान बल्लेबाज हर्शल गिब्स काफी समय के बाद क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार हैं। जब वह इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (आईवीपीएल) के आगामी पहले संस्करण में रेड कार्पेट दिल्ली के लिए टीम के कप्तान के रूप में मैदान में उतरेंगे। क्रीज पर अपनी तेजतर्रार शैली के लिए माने जाने वाले हर्शल गिब्स 23 फरवरी से 3 मार्च, 2024 तक देहरादून के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाली इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग में रेड कार्पेट दिल्ली टीम के लिए अनुभव और नेतृत्व का खजाना लेकर आए हैं। रेड कार्पेट दिल्ली टीम में गिब्स के साथ अफगानिस्तान के पूर्व क्रिकेटर असगर अफगान, श्रीलंका के ऑलराउंडर तिषारा परेरा और दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर शामिल हैं, जो सभी आइकन खिलाड़ी के रूप में काम कर रहे हैं। पूर्व आईपीएल चैंपियन मनविंदर बिस्ला टीम की गहराई को बढ़ा रहे हैं।

आईवीपीएल में शामिल होने पर अपना उत्साह व्यक्त करते हुए गिब्स ने कहा: "मैं यह घोषणा करते हुए बहुत उत्साहित हूं कि मैं इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (आईवीपीएल) में खेलूंगा। मैं रेड कार्पेट दिल्ली टीम का प्रतिनिधित्व करूंगा और इसके लिए इंतजार नहीं कर सकता।" भारतीय वेटरन क्रिकेट बोर्ड (बीवीसीआई) द्वारा आयोजित और 100 स्पोर्ट्स द्वारा प्रबंधित आईवीपीएल सहवाग, मुनाफ पटेल, सुरेश रैना, रजत भाटिया, क्रिस गेल, प्रवीण कुमार, यूसुफ पठान, गिब्स और कई दिग्गजों को एक साथ ला रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ध्रुव जुरेल, सरफराज खान ने की कड़ी ट्रेनिंग, तीसरे टेस्ट में डेब्यू की संभावना

भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल और मध्यक्रम के बल्लेबाज सरफराज खान के राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने की संभावना है। तीसरे टेस्ट से पहले पहले अभ्यास सत्र में ध्रुव जुरेल को विकेटकीपिंग अभ्यास करते देखा गया। खराब फॉर्म से गुजर रहे केएस. भरत की जगह ध्रुव जुरेल को मौका मिल सकता है। केएस भरत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट खेले और कुछ पूर्व क्रिकेटरों ने चयनकर्ताओं को उनका विकल्प तलाशने की सलाह दी। पहले दो मैचों में केएस भरत ने 102 रन बनाए थे, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 41 रन था।

पहले टेस्ट में केएल राहुल और रवींद्र जडेजा के चोटिल होने के बाद भारतीय टीम में शामिल किए गए सरफराज खान खेल के लंबे प्रारूप में डेब्यू करते नजर आ सकते हैं। सरफराज ने पहले अभ्यास सत्र में ज्यादातर समय नेट्स पर बल्लेबाजी करते हुए बिताया। वह पहली स्लिप पर तैनात होकर स्लिप फील्डिंग का अभ्यास भी कर रहे थे। पीठ में अकड़न के कारण श्रेयस अय्यर के हटने से सरफराज खान के लिए मध्यक्रम में दावा पेश करने का रास्ता खुल गया है। व्यक्तिगत कारणों से कोहली की अनुपस्थिति से भारत की बल्लेबाजी क्षमता कमजोर दिख रही है, जिससे कप्तान रोहित शर्मा के सामने चुनौतियां बढ़ जाती हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला वनडे रैंकिंग में स्मृति मंधाना चौथे नंबर पर पहुंचीं

स्मृति मंधाना ने दो पायदान की छलांग लगाते हुए नवीनतम आईसीसी रैंकिंग में महिला वनडे बल्लेबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। इंग्लैंड की नट शिवर ब्रंट, श्रीलंका की चामरी अथापथु और ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं। मंधाना की उन्नति को बल्ले से उनके लगातार प्रदर्शन से मदद मिली, खासकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में, जहां उन्होंने मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में 34 और 29 के स्कोर के साथ अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। उनके शानदार प्रदर्शन ने न केवल उनकी टीम को जीत दिलाई बल्कि उन्हें रैंकिंग सीढ़ी पर भी ऊपर पहुंचाया। एश्ले गार्डनर तीन स्थान गिरकर 22वें नंबर पर आ गईं, जबकि फोएबे लीचफील्ड भी दो स्थान नीचे खिसक गईं। ताहलिया मैकग्रा बल्लेबाजी रैंकिंग में चार स्थान के फायदे से 30वें नंबर पर पहुंच गईं।

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ट को गिरावट का सामना करना पड़ा और वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद पांचवें स्थान पर खिसक गईं। दुर्जेय एलिसा हीली एंड कंपनी के खिलाफ बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए, वोल्वार्ट ने संघर्ष किया और 2.33 की औसत से केवल सात रन ही बना सकीं। उनके निराशाजनक प्रदर्शन के कारण उन्हें अपनी पिछली रैंकिंग त्यागनी पड़ी, जिससे मंधाना के आगे बढ़ने का रास्ता साफ हो गया। लेकिन यह सिर्फ बल्लेबाज़ नहीं थे जिनकी रैंकिंग में बदलाव देखा गया; हरफनमौला खिलाड़ियों और गेंदबाजों की भी हलचल देखने को मिली। दक्षिण अफ्रीका के एलिज़-मैरी मार्क्स की उल्लेखनीय वृद्धि, ऑलराउंडरों की रैंकिंग में 34 स्थान की बढ़त के साथ 75वें स्थान पर पहुंच गई, जिससे खेल में उभरती प्रतिभा की गहराई का पता चला। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया की किम गार्थ का 36वें नंबर पर पहुंचना और अलाना किंग का 19वें नंबर पर पहुंचना महिला क्रिकेट के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य को रेखांकित करता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के दानिश मंज़ूर विश्व ताइक्वांडो प्रेसिडेंट कप एशिया क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करेंगे

भारतीय ताइक्वांडो एथलीट दानिश मंजूर प्रतिष्ठित विश्व ताइक्वांडो प्रेसिडेंट कप एशिया रीजन और फज्र कप 2024 में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं, जो सोमवार को ईरान के तेहरान में शुरू हुआ और 21 फरवरी को समाप्त होगा। दक्षिण कोरिया में ऐतिहासिक विश्व ताइक्वांडो ऑक्टागन डायमंड जी4 ओलंपिक रैंकिंग कार्यक्रम में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद, जहां दानिश शीर्ष 8 में रहे, वह आगामी कार्यक्रमों के लिए कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर के रहने वाले दानिश 2013 से इस खेल में शामिल हैं। उनके समर्पण और कड़ी मेहनत ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिलाया है। फिट एंड फ्लाई प्रीमियम फिटनेस जिम द्वारा प्रायोजित दानिश के लिए ये आयोजन बहुत महत्व रखते हैं, क्योंकि वे महत्वपूर्ण अंक अर्जित करने और जुलाई-अगस्त में पेरिस में आगामी ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने की उनकी संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में काम करते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;