खेल की खबरें: इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बने बेन स्टोक्स, फॉर्म से जूझ रहे कोहली को युवराज सिंह ने दी सलाह

चार गेंद में तीन छक्के लगाकर गुजरात टाइटंस को बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद पर पांच विकेट से रोमांचक जीत दिलाने वाले राशिद खान ने कहा है कि वह दो साल से अपनी बल्लेबाजी पर काम कर रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बने बेन स्टोक्स

स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। इस बारे में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने गुरुवार को जानकारी दी। स्टोक्स बल्लेबाज जो रूट की जगह लेंगे, जिन्होंने इस साल अप्रैल में पद से इस्तीफा दे दिया था। वह इंग्लैंड की टेस्ट टीम के 81वें कप्तान बने हैं।

31 वर्षीय रूट के बाद कप्तान के रूप में स्टोक्स की नियुक्ति की काफी उम्मीद थी। रूट इंग्लैंड द्वारा मार्च में वेस्टइंडीज से तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला हारने के बाद कप्तानी पद से हट गए थे। टेस्ट कप्तान के रूप में स्टोक्स की पहली परीक्षा न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में होगी, जो 2 जून से लॉर्डस में शुरू होने वाली है।

स्टोक्स ने कहा, "मैं इंग्लैंड टेस्ट टीम का नेतृत्व करने का मौका पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह एक वास्तविक विशेषाधिकार है और मैं नई पारी की शुरुआत करने के लिए उत्साहित हूं। मैं जो रूट को अंग्रेजी क्रिकेट में सरानीय काम के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। वह ड्रेसिंग रूम में एक लीडर के रूप में एक बड़ा हिस्सा रहे हैं और वह इस भूमिका में मेरे लिए एक महत्वपूर्ण सहयोगी बने रहेंगे।"

फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली को युवराज सिंह ने दी सलाह

भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने गुरुवार को कहा कि विराट कोहली को अपने पहले के दिनों को देखने की जरूरत है और वह जिस तरह से मौजूदा फॉर्म का सामना कर रहे हैं, उसे सुधारने के लिए वह कैसे थे। युवराज ने दावा किया कि कोहली की कार्यशैली पिछले 15 वर्षों में किसी भी एथलीट से चार गुना बेहतर है और इससे उन्हें खराब फॉर्म से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। कोहली की फॉर्म दो साल से खराब चल रही है। आईपीएल 2022 में उनके आंकड़ों से स्पष्ट है। कोहली ने नौ मैचों में 16 के औसत और 119.62 के स्ट्राइक-रेट से सिर्फ 128 रन बनाए हैं।

टूर्नामेंट में उन्होंने पिछली पांच पारियों में 9, 0, 0, 12, और 1 रन बनाए हैं। हालांकि मुख्य कोच संजय बांगर ने आगे के मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उनका समर्थन किया है, लेकिन सवाल पूछे गए हैं कि कोहली फॉर्म में कैसे वापस आ सकते हैं या क्या उन्हें फॉर्म को पाने के लिए खेल से ब्रेक की आवश्यकता है। नए स्पोर्ट्स चैनल स्पोर्ट्स 18 पर 'होम ऑफ हीरोज' शो पर युवराज ने कहा, "विराट को फिर से एक स्वतंत्र व्यक्तित्व बनने की जरूरत है। अगर वह खुद को बदल सकते हैं, तो जैसा वह पहले थे वैसा ही उनके खेल में दिखाई देगा। उन्होंने खुद को इस युग का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज साबित किया है और एक मजबूत कार्य नैतिकता में विश्वास करते हैं।"


राशिद खान ने किया खुलासा, पिछले दो साल से अपनी बल्लेबाजी पर कर रहे हैं काम

अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर राशिद खान ने तेज गेंदबाज मार्को जानसेन की चार गेंदों में तीन छक्के लगाकर गुजरात टाइटंस को बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद पर पांच विकेट से रोमांचक जीत दिलाई। रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद राशिद खान ने कहा कि पिछले दो साल से अपनी बल्लेबाजी पर काम कर रहा हूं, जिससे इस तरह के प्रदर्शन को अंजाम देने के लिए आत्मविश्वास बढ़ा है।

गुजरात को पारी के आखिरी ओवर में 22 रनों की जरूरत थी और तेवतिया ने मार्को जानसेन को डीप मिडविकेट पर एक और छक्का लगाकर सही शुरुआत की, लेकिन अगली गेंद पर केवल सिंगल लिया। इसके बाद, राशिद ने विस्फोटक बल्लेबाजी की और चार गेंदों में तीन छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत हासिल करने में मदद की।

राशिद खान ने कहा, "मैं उनके (पूर्व क्लब सनराइजर्स हैदराबाद) के खिलाफ ऐसा करके खुश था, लेकिन मैं सिर्फ अपना खेल खेलने की कोशिश कर रहा था और मुझे अपनी बल्लेबाजी पर विश्वास था, जिस पर मैं पिछले दो साल से काम कर रहा हूं।"

उमरान मलिक ने तेज गति से सबको चौंकाया, राष्ट्रीय टीम में शामिल करने की उठी मांग

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक आईपीएल 2022 के सीजन में अपनी तेज गति से सभी को प्रभावित कर रहे हैं। सुनील गावस्कर, डेल स्टेन और इयान बिशप जैसे महान क्रिकेटर जम्मू-कश्मीर के इस तेज गेंदबाज को टूर्नामेंट में इतना अच्छा प्रदर्शन करते देखने के लिए उत्साहित हैं और सभी का मानना है कि उनका भविष्य उज्‍जवल है। वहीं, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से भारतीय टीम में तेज गेंदबाज को शामिल करने का अनुरोध करते हुए उमरान मलिक की प्रशंसा की है।

उमरान ने बुधवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ शानदार पांच विकेट झटके। उन्होंने रिद्धिमान साहा को 152.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यार्कर फेंकी, जिसमें वे क्लीन बोल्ड हो गए। मलिक ने पहले आठवें ओवर की चौथी गेंद पर शुभमन गिल (22) को आउट किया और फिर उन्होंने हार्दिक पांड्या को गेंद फेंकी, जिससे वे कैच आउट हो गए।

चिदंबरम ने ट्वीट किया, "उमरान मलिक ने कल के मैच में खलबली मचा दी है। उनकी तेज गति और आक्रामकता देखने लायक थी।" उन्होंने कहा, "बीसीसीआई को उन्हें एक विशेष कोच देना चाहिए और उन्हें जल्दी से राष्ट्रीय टीम में शामिल करना चाहिए।" इससे पहले कांग्रेस के एक अन्य नेता शशि थरूर ने भी उन्हें भारतीय टीम में शामिल करने की मांग की थी।


चोटिल अरशद खान की जगह स्पिनर कुमार कार्तिकेय मुंबई इंडियंस में शामिल

पांच बार की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चैंपियन मुंबई इंडियंस ने चोटिल तेज गेंदबाज मोहम्मद अरशद खान की जगह स्पिन गेंदबाज कुमार कार्तिकेय सिंह को आईपीएल 2022 के बाकी बचे मैचों के लिए शामिल किया है। घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले कुमार कार्तिकेय ने 2018 में डेब्यू किया और अब तक नौ प्रथम श्रेणी मैच, 19 लिस्ट ए मैच और आठ टी20 मैच खेले हैं, जिसमें क्रमश: 35, 18 और नौ विकेट लिए हैं।

वह सपोर्ट टीम के हिस्से के रूप में आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस टीम के साथ थे और अब मुख्य टीम में शामिल होने के लिए उन्हें साइन कर लिया गया है, क्योंकि चोट के कारण खान बाकी टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। फ्रेंचाइजी के एक बयान के अनुसार, कुमार कार्तिकेय मुंबई नेट्स में प्रभावशाली गेंदबाज लग रहे थे और उनके गेंदबाजी कौशल में सुधार और फाइन ट्यूनिंग पर उनके सीखने की गति ने उन्हें मुख्य टीम में शामिल किया। बाएं हाथ का स्पिनर अब 20 लाख रुपये की कीमत पर मुंबई की मुख्य टीम में शामिल होंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia