खेल की खबरें: कोरोना वायरस के कारण चाइना मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट स्थगित और भारतीय टीम पर लगा जुर्माना

इस महीने के आखिर में होने वाला चाइना मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट को कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम पर बीते शुक्रवार को वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए चौथे टी-20 मैच में धीमी ओवर गति के कारण 40 फीसदी का जुर्माना लगा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

इस महीने के आखिर में होने वाला चाइना मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट को कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है। विश्व बैडमिंटन महासंघ (डब्ल्यूबीएफ) ने शनिवार को एक बयान में बताया कि 25 फरवरी से शुरू होने वाला चाइना मास्टर्स टूर्नामेंट को फिर से आयोजित किया जाएगा और बाद में इसके तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी संभावना है कि मई के दौरान इस टूर्नामेंट का आयोजन हो सकता है। डब्ल्यूबीएफ ने कहा, "यह देखा गया है कि कई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट से पहले ही अपना नाम वापस ले चुके हैं।"

डब्ल्यूबीएफ ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर वह सभी आधिकारिक अपडेट पर नजर बनाए हुआ है। लेकिन फिल्हाल उन्होंने किसी अन्य टूर्नामेंट की मेजबानी और तारीखों में बदलाव करने के बारे में कोई फैसला नहीं किया है। डब्ल्यूबीएफ ने साथ ही कहा कि वह अप्रैल के आखिर में चीन के वुहान में होने वाले बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप पर भी नजर बनाए हुआ है। लेकिन इस टूर्नामेंट को लेकर अभी किसी भी तरह के निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दबाजी होगी।

धीमी ओवर गति के कारण भारतीय टीम पर लगा जुर्माना

भारतीय क्रिकेट टीम पर बीते शुक्रवार को वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए चौथे टी-20 मैच में धीमी ओवर गति के कारण 40 फीसदी का जुर्माना लगा है। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को समय सीमा के अंदर निर्धारित ओवर न पूरे कर पाने के कारण यह जुर्माना लगाया है। भारतीय टीम समय सीमा में दो ओवर कम फेंक पाई।

आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार तय समय में ओवर न फेंकने के कारण खिलाड़ियों पर प्रति ओवर के हिसाब से 20 फीसदी का जुर्माना लगता है। कोहली ने अपनी गलती मानी और सजा को स्वीकार किया। इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। मैदानी अंपायर क्रिस ब्राउन और शॉन हेग के अलावा तीसरे अंपायर एश्ले मेहरोत्रा ने यह आरोप लगाए थे।


माउंट माउंगानुई टी-20 : 5-0 का लक्ष्य लेकर न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत

न्यूजीलैंड में पहली बार टी-20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को यहां बे ओवल मैदान पर होने वाले पांचवें और आखिरी टी-20 मैच में 5-0 की क्लीन स्वीप के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरेगी। वहीं, मेजबान न्यूजीलैंड की टीम लगातार चार मैच हारने के बाद अब इस मैच में सम्मान बचाने के लिए खेलेगी। कीवी टीम को पिछले दो मैचों में सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा है।

कप्तान विराट कोहली ने सीरीज जीतने के बाद कहा था कि उनकी टीम जीत की लय जारी रखना चाहेगी। तीसरे टी-20 मैच में जिस तरह से भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अंतिम ओवर में नौ रन का बचाव किया था और मेजबान टीम के बल्लेबाजों केन विलियम्सन और रॉस टेलर को जरूरी रन नहीं बनाने दिए थे।

गेंदबाजी में भी टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज टिम साउदी सुपर ओवर में 18 रन का बचाव नहीं कर पाए थे और भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने उनके ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर मैच जिता दिया था। चौथे मैच में भी कीवी टीम अंतिम ओवर में सात रन नहीं बना पाई थी और भारतीय तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने सात रन बचाने के अलावा दो विकेट भी हासिल किए थे।

भारतीय टीम ने इस मैच में अपने सीनियर खिलाड़ियों रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को आराम दिया था और बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया था। इसके बावजूद न्यूजीलैंड की टीम जीत हासिल नहीं कर पाई थी। जहां एक ओर भारतीय युवा खिलाड़ी एक बार फिर मिले मौकों को अच्छे से भुनाने के लिए तैयार हैं तो अनुभवी न्यूजीलैंड की टीम चाहेगी वह इस सीरीज में भारत के हाथों 0-5 की क्लीन स्वीप से बचें।

बल्लेबाजी में जहां चौथे मैच में विलियम्सन की गैर मौजूदगी में कोलिन मुनरो और टिम सेइफर्ट ने अच्छा प्रदर्शन किया था, तो वहीं गेंदबाजी में साउदी का फॉर्म चिंता का विषय है। न्यूजीलैंड की टीम चाहेगी कि उसके कप्तान फिट होकर इस मैच में लौटे ताकि वह अपने अनुभव से टीम को क्लीन स्वीप होने से बचा सकें।

टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर।

आसिफ और अशरफ की पाकिस्तान टेस्ट टीम में वापसी

पाकिस्तान ने बांग्लादेश के साथ रावलपिंडी में सात फरवरी से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए ऑफ स्पिनर बिलाल आसिफ और हरफनमौला खिलाड़ी फहीम अशरफ को फिर से टेस्ट 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, आसिफ और अशरफ पिछले साल आस्ट्रेलिया दौरे पर पाकिस्तान की टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं थे। आसिफ ने कायद ए आजम ट्रॉफी में दूसरे सबसे ज्यादा 43 विकेट लिए थे। वहीं, अशरफ ने सेंट्रल पंजाब टीम के लिए तीन मैचों में आठ विकेट लिए थे।

आसिफ ने 2018 में दुबई में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण किया था, जहां उन्होंने छह विकेट लिए थे। उन्होंने पाकिस्तान के लिए अब तक पांच टेस्ट मैचों में 16 विकेट चटकाए हैं।

टीम : अजहर अली (कप्तान), आबिद अली, इमाम उल-हक, शान मसूद, बाबर आजम, असद शफीक, हैरिस सोहेल, फवाद आलम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), यासिर शाह, इमरान खान, मोहम्मद अब्बास, शाहीन अफरीदी, बिलाल आसिफ, नसीम शाह, फहीम अशरफ।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia