खेल की खबरें: कोहली ने बतौर कप्तान गांगुली को पीछे छोड़ा और शोएब अख्तर बोले- सुरक्षित हाथों में भारतीय क्रिकेट

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वनडे में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया। वहीं रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर अख्तर ने कहा कि भारतीय क्रिकेट सुरक्षित हाथों में है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वनडे में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने बुधवार को यहां सेडन पार्क मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में 63 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। 31 वर्षीय कोहली का बतौर कप्तान वनडे में अब 5123 रन हो गए हैं और उन्होंने इस मामले में गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। गांगुली ने बतौर कप्तान 148 वनडे मैचों में 5082 रन बनाए थे।

कोहली का बतौर कप्तान यह 87वां मैच था। उन्होंेने वनडे में बतौर भारतीय कप्तान 21 शतक और 23 अर्धशतक लगाए हैं। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह बतौर भारतीय कप्तान रन बनाने वालों की सूची में टॉप पर हैं। धोनी के 5239 रन हैं।

भारतीय क्रिकेट का भविष्य सुरक्षित हाथों में: अख्तर

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने अंडर-19 विश्व कप सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बाद भारतीय टीम की तारीफ की है। रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर अख्तर ने प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद कहा कि भारतीय क्रिकेट सुरक्षित हाथों में है। मंगलवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराकर लगातार तीसरी बार फाइनल में प्रवेश किया। अख्तर ने पाकिस्तान की फील्डिंग की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसा खेलकर टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने का हकदार नहीं है।

अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "पाकिस्तान की अंडर-19 टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने पर बधाई। यह एक अच्छा प्रयास था लेकिन फाइनल में पहुंचने के लिए यह काफी नहीं। पाकिस्तान ने बहुत खराब फील्डिंग की। अंडर-19 के खिलाड़ी होने के बावजूद आप फील्डिंग के दौरान छलांग नहीं लगा सकते? वे फाइनल में पहुंचने के हकदार नहीं थे। वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम को सेमीफाइनल में जीत की बहुत-बहुत बधाई।"

उन्होंने कहा, "उन्होंने शानदार जीत दर्ज की। भारतीय टीम सभी प्रशंसा की हकदार है। और उन्हें यह बताया जाना चाहिए कि उस टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो बेशक भविष्य में सीनियर स्तर पर भारत का प्रदर्शन कर सकते हैं। मैं यह देखकर बहुत खुश हूं कि भारतीय क्रिकेट का भविष्य बहुत सुरक्षित हाथों में है।"

उन्होंने युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल की जमकर तारीफ करते हुए कहा, "भारतीय खिलाड़ी जयसवाल अपना गांव छोड़कर मुंबई में क्रिकेट खेलने आए। वह डेयरी में सोते थे। वह अंडर-19 क्रिकेट में दो शतक लगा चुके हैं। वह गुजारे के लिए गोलगप्पे बेचा करते थे।"

पीसीबी के पास मेरा 4-6 करोड़ का बकाया : यूनिस खान

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान यूनिस खान ने दावा किया है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पास उनका काफी पैसे बकाया है, लेकिन इसके बावजूद वह देश में इस खेल की भलाई काम करने के लिए बोर्ड के साथ जुड़ने को तैयार हैं। यूनिस ने कहा कि उन्होंने कभी भी बोर्ड से अपने पैसे नहीं मांगे हैं।

पाकपेशन डॉट नेट ने यूनिस के हवाले से कहा, "जहां तक पैसे की बात है तो अगर वह देखें तो पीसीबी के पास अभी भी मेरा 4-6 करोड़ रुपये बकाया है। लेकिन मैंने कभी भी पैसे की मांग नहीं की है। पैसा कभी भी मुद्दा नहीं रहा है।"

उन्होंने कहा, "यह अल्लाह का करम है कि आपको वही मिलती है जोकि आपके नसीब में होता है। मैं कभी पैसों के पीछे नहीं भागा हूं। मैंने हमेशा पीसीबी के साथ काम करने की इच्छा जताई है। मैं उन कुछ खिलाड़ियों में से एक था, जिन्होंने संन्यास लेने के बाद पैसे कि चिंता किए बिना छोड़कर चला गया। मैंने 17-18 साल तक पाकिस्तान और पीसीबी की सेवा की है।" 45 साल के यूनिस ने पाकिस्तान के लिए 118 टेस्ट, 265 वनडे और 25 टी-20 मैच खेले हैं।

वनडे सीरीज में छुट्टी लेने पर घिरे न्यूजीलैंड कोच

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड भारत के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान छुट्टी पर जाने को लेकर घिर गए हैं। उनकी चौतरफा आलोचना हो रही है। भारत ने न्यूजीलैंड को उसके घर में ही पांच मैचों की वनडे सीरीज में 5-0 से हरा दिया। इस समय टीम के गेंदबाजी कोच शेन जर्गनसेन टीम की जिम्मेदारी लिए हुए हैं। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान जैरेमी कोनी ने स्टीड के इस कदम की आलोचना की है।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने कोने के हवाले से लिखा, “बीते 10 साल में शायद यह हमारा सबसे अहम सीजन है। हमारे सामने जिम्बाब्वे, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज नहीं हैं। हमें तीन बड़ी टीमों (आस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड) का सामना करना है। टीम आस्ट्रेलिया में धराशायी हो गई और अब भारत के खिलाफ घर में 0-5 से हार गई। क्या आपको नहीं लगता कि टीम के मुख्य कोच और चयनकर्ताओं को यहां होना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “क्या आप स्टीव हेंसन को इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच हारने के बाद छुट्टी पर जाते हुए देख सकते हैं? यह काम है यह सीजन का अहम हिस्सा है। यह बेहद खराब है। यह मुश्किल समय में हो रहा है। जब आपका जाहज डूबने वाला हो तो आप अपने कप्तान को ले जा नहीं सकते।” न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने हालांकि स्टीड के छुट्टी पर जाने का बचाव किया है।

उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के वर्कलोड का मुद्दा काफी बड़ा है। हमने अपने पूर्व कोच माइक हेसन को वर्कलोड के कारण ही खोया है। हम इस रोल को बर्दाश्त करने लायक बनाना चाहते हैं, इसलिए स्टीड एक सप्ताह की छुट्टी पर हैं।"

लोकप्रिय