खेल की खबरें: MI केपटाउन ने कई बड़े क्रिकेटरों के साथ किया करार और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को दी मदद

कगिसो रबाडा, देवाल्ड ब्रेविस, राशिद खान, सैम करन और लियाम लिविंगस्टोन ने गुरुवार को सीएसए टी20 लीग के लिए एमआई केप टाउन के साथ करार किया है।ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने श्रीलंका के आर्थिक संकट से प्रभावित बच्चों और परिवारों का समर्थन करने के लिए दान की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सीडब्ल्यूजी पदक के साथ स्वदेश लौटना एक विशेष अहसास : युवा हॉकी खिलाड़ी संगीता कुमारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय महिला हॉकी टीम बर्मिघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीत कर स्वदेश लौटी, जिसने देश के 16 साल के पदक के सूखे को समाप्त किया। यह पदक भारतीय युवा खिलाड़ी संगीता कुमारी के लिए काफी खास था क्योंकि यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में उनकी पहली उपस्थिति थी।

उसी के बारे में पूछे जाने पर, 20 वर्षीय संगीता ने कहा, "एक पदक के साथ घर लौटना एक विशेष एहसास है। घर में सब खुश हैं। मेरे गांव में हर कोई बहुत खुश और उत्साहित है, वे मुझे बताते हैं कि यह झारखंड के लिए गर्व का क्षण है। मुझे लगता है कि पोडियम पर खड़े होने की भावना को भुला पाना मुश्किल होगा।"

अपना पहला राष्ट्रमंडल गेम्स खेलने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, "मैं पहले काफी घबराई हुई थी, लेकिन मेरी वरिष्ठ खिलाड़ियों ने कहा कि विशेष रूप से एक बहु-विषयक खेल आयोजन में ऐसा महसूस करना स्वाभाविक है। मैं उनका समर्थन पाने के लिए आभारी हूं।"

कगिसो रबाडा, देवाल्ड ब्रेविस, राशिद खान, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन ने एमआई केप टाउन से किया करार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा, देवाल्ड ब्रेविस, लेग स्पिनर राशिद खान, तेज गेंदबाज सैम करन और ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने गुरुवार को सीएसए टी20 लीग के लिए एमआई केप टाउन के साथ करार किया है। एमआई केप टाउन टीम का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पास है, जो पांच बार के आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस के मालिक हैं। सीएसए टी20 लीग में सभी छह टीमों के लिए नीलामी से पहले तीन अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों, एक प्रोटियाज खिलाड़ी और एक अनकैप्ड दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी से बने पांच खिलाड़ियों को प्री-साइन अप करने का बुधवार को आखिरी दिन था।

रबाडा, राशिद, करन और लिविंगस्टोन अपने देशों दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय सर्किट के साथ-साथ घरेलू टी20 में भी अच्छा किया है।


किर्गियोस ने डेनियल मेदवेदेव को हराया, मां को समर्पित की जीत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

निक किर्गियोस ने मॉन्ट्रियल में एक हैवीवेट नेशनल बैंक ओपन के दूसरे दौर में दुनिया के नंबर 1 डेनियल मेदवेदेव को 6-7 (2), 6-4, 6-2 से हरा दिया। जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टेनिस स्टार ने अपनी मां को एक भावनात्मक संदेश भेजा, जो अस्पताल में भर्ती हैं। किर्गियोस ऑन-कोर्ट कैमरे के पास गए और बोले 'बी स्ट्रॉन्ग मां'।

जुलाई में विंबलडन के फाइनल में पहुंचने के बाद से 27 वर्षीय खिलाड़ी ने दुनिया के नंबर 1 डेनियल मेदवेदेव को 3 सेटों में हरा कर शानदार प्रदर्शन करना जारी रखा।

वापसी पर गत किर्गियोस ने अक्सर सर्विस और वॉली रणनीति का इस्तेमाल किया। उन्होंने एटीपी मास्टर्स 1000 इवेंट में दो घंटे के मुकाबले के दौरान सामना किए गए दो ब्रेक पॉइंट भी हासिल किए।

सिंगापुर, वियतनाम के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय मैत्री मैच खेलेगी भारतीय फुटबॉल टीम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सीनियर पुरुष भारतीय फुटबॉल टीम सितंबर में वापसी करेगी, जब वे सिंगापुर और वियतनाम के खिलाफ दो अंतर्राष्ट्रीय मैत्री मैच खेलेंगी। ब्लू टाइगर्स 22 सितंबर को वियतनाम की यात्रा करेंगे और बाद में 24 सितंबर को सिंगापुर और 27 सितंबर को मेजबान टीम से खेलेंगे फिर 28 सितंबर को भारत वापसी की यात्रा करेंगे।

भारत वर्तमान में फीफा पुरुषों की विश्व रैंकिंग में 104वें स्थान पर है, जबकि उनके दो विरोधियों को 97वें वियतनाम और 159वें में सिंगापुर को रखा गया है।

लगभग दो महीने पहले एएफसी एशियाई कप 2023 के लिए क्वालीफाई करने के बाद, भारत, क्रोएशिया के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय इगोर स्टिमैक द्वारा प्रशिक्षित, अगले साल शीर्ष महाद्वीपीय टूर्नामेंट की तैयारी करना चाहेगा। आगे के दो मैचों के बारे में बोलते हुए, स्टिमैक ने कहा, "हम आगामी चुनौतियों से खुश हैं, और हम हाल ही में किए गए प्रदर्शन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए तत्पर हैं।"


ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने संकट से जूझ रहे श्रीलंका को दी आर्थिक मदद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया की पुरुष क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने श्रीलंका के हालिया ऑल-फॉर्मेट दौरे से अपनी पुरस्कार राशि द्वीप राष्ट्र के आर्थिक संकट से प्रभावित बच्चों और परिवारों का समर्थन करने के लिए दान की है। दान का नेतृत्व टेस्ट कप्तान पैट कमिंस करेंगे, जो यूनिसेफ ऑस्ट्रेलिया के राजदूत भी हैं और सफेद गेंद के कप्तान आरोन फिंच भी शामिल हैं। कुल मिलाकर, टीम श्रीलंका के लिए 45,000 ऑस्ट्रेलिया डॉलर (भारतीय मूल्य में 25,36,294 लाख रुपये) दान करेगी।

ऑस्ट्रेलिया के पुरुष क्रिकेटरों द्वारा दिया गया दान यूनिसेफ के कार्यक्रमों में पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, सुरक्षित पेयजल, शिक्षा और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 17 लाख कमजोर श्रीलंकाई बच्चों के लिए मदद करेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;