खेल की खबरें: ऋषभ पंत का अब यहां होगा इलाज और उमरान मलिक ने स्पीड से सबको चौंकाया, दिग्गज गेंदबाज का तोड़ा रिकॉर्ड

ऋषभ पंत को इलाज के लिए मुंबई भेज दिया गया है। अभी तक पंत देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती थे। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में उमरान मलिक ने अपनी तेज गति से दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आगे के इलाज के लिए क्रिकेटर ऋषभ पंत को मुंबई के लिए किया रवाना

भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत को इलाज के लिए मुंबई भेज दिया गया है। अभी तक ऋषभ पंत देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती थे। ऋषभ पिछले 6 दिन से देहरादून के अस्पताल में भर्ती थे। ऋषभ को देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट से एयरलिफ्ट कर दिया गया है। इससे पहले डीडीसीए यानी दिल्ली डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन ने ट्वीट करके जानकारी दी थी कि ऋषभ पंत को आज ही आगे के इलाज के लिए मुंबई शिफ्ट किया जाएगा। 30 दिसंबर को रुड़की के नारसन बॉर्डर पर सड़क दुर्घटना के बाद भारतीय क्रिकेटर एवं उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर ऋषभ पंत को देहरादून स्थित मैक्स अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। तब से ही मैक्स अस्पताल में 5 डॉक्टरों की टीम ऋषभ पंत का इलाज कर रही थी। इलाज के दौरान ऋषभ पंत को आईसीयू में शिफ्ट किया गया। वहां उनकी प्लास्टिक सर्जरी भी की गई। लिहाजा आईसीयू के बाद में प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। लगातार डॉक्टरों की निगरानी में उनका इलाज चलता रहा।

बीसीसीआई और डीडीसीए की टीम भी लगातार ऋषभ पंत के स्वास्थ्य पर नजर बनाये हुए थी। कुछ दिनों पहले ही डीडीसीए की टीम मैक्स अस्पताल पहुंची थी। टीम ने ऋषभ पंत का इलाज कर रहे डॉक्टरों से बातचीत कर तमाम जानकारियां भी ली थी। हालांकि उस दौरान ही ऋषभ पंत को कहीं और शिफ्ट किए जाने की चर्चाएं जोरों पर थी। अब जब ऋषभ पंत की स्थिति काफी सामान्य हो गई है। ऐसे में उन्हें उनके इलाज के लिए मुंबई के लीलावती अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है। बहरहाल, ऋषभ पंत को मैक्स हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए जाने के बाद एंबुलेंस के माध्यम से जौलीग्रांट एयरपोर्ट ले जाया गया। वहां से ऋषभ पंत को मुंबई के लिए एयर लिफ्ट किया गया है। ऋषभ पंत के साथ उनके परिजन भी मौजूद हैं। दरअसल, मैक्स अस्पताल में चल रहे ऋषभ पंत के इलाज के दौरान ही बीसीसीआई ने यह स्पष्ट किया था कि ऋषभ पंत को बेहतर इलाज के लिए विदेश भेजना पड़ेगा तो वो भी किया जाएगा। फिलहाल ऋषभ पंत की सामान्य स्थिति को देखते हुए उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में शिफ्ट कराया जा रहा।

उमरान मलिक ने अपनी स्पीड से सबको चौंकाया, दिग्गज गेंदबाज का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

श्रीलंका के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में उमरान मलिक ने अपनी तेज गति से दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। उमरान ने 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली और श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका को आउट कर दिया। उमरान मलिक को श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में खेलने का मौका मिला और अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से उन्होंने इस चयन को सही भी साबित किया। उन्होंने 4 ओवरों में सिर्फ 27 रन देकर 2 विकेट चटकाए। उन्होंने श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका का विकेट ऐसे समय में लिया जब वो मैच को भारत की पहुंच से दूर लेकर जा रहे थे लेकिन उमरान ने 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डालकर उनको चौंका दिया।

इसके साथ ही उमरान मलिक ने जसप्रीत बुमराह का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अब वो भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा तेज गति से गेंद डालने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम था जिन्होंने 153.36 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने भी 153.3 और नवदीप सैनी ने 152.85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी। हालांकि उमरान मलिक अब इन सबसे आगे निकल गए हैं।


हॉकी विश्व कप के लिए नीदरलैंड की टीम भुवनेश्वर पहुंची

नीदरलैंड की हॉकी टीम 13 से 29 जनवरी तक होने वाले एफआईएच ओडिशा हॉकी विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला के लिए बुधवार को ओडिशा पहुंची। हॉकी विश्व कप के तीन बार के चैंपियन का यहां बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जोरदार स्वागत किया गया। मेगा इवेंट के लिए आने वाली नीदरलैंड पहली अंतरराष्ट्रीय टीम भी है। थिएरी ब्रिंकमैन के नेतृत्व में नीदरलैंड 10 जनवरी को राउरकेला जाने से पहले भुवनेश्वर में अपनी अंतिम तैयारी पूरी करेगा, जहां उसका सामना 14 जनवरी को टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में मलेशिया से होगा।

1973, 1990 और 1998 में विश्व कप जीतने के साथ-साथ पिछले दो संस्करणों में फाइनल में पहुंचने वाली डच टीम इस मैच में सबसे अधिक सुशोभित है। नीदरलैंड टीम के कोच जेरोन डेल्मी ने कहा, "मुझे लगता है कि हमें हर मैच में कड़ा मुकाबला करना होगा और फिर हम देखेंगे कि हम टूर्नामेंट में कहां खत्म होते हैं। हमारा पहला लक्ष्य क्वार्टर फाइनल में पहुंचना है और फिर सेमीफाइनल में जगह बनाना है। फिर हम देखेंगे कि फाइनल में चीजें कैसे आगे बढ़ती हैं।" उन्होंने कहा, "बेशक, अगर हम फाइनल में पहुंचते हैं तो हम इस टूर्नामेंट को जीतने की उम्मीद करेंगे। हालांकि, हमारे पास इस बार पूरी तरह से अलग टीम है और आप पिछले सीजन की टीम से मौजूदा खिलाड़ियों की तुलना नहीं कर सकते।" पूल सी में नीदरलैंड्स को चिली, मलेशिया और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है। प्रतियोगिता के दूसरे दिन मलेशिया के खिलाफ अपने मैच के बाद, नीदरलैंड 16 जनवरी को राउरकेला में न्यूजीलैंड से खेलेगा, और 19 जनवरी को भुवनेश्वर में चिली के खिलाफ अपने ग्रुप स्टेज अभियान का समापन करेगा। नीदरलैंड टीम के लिए ग्रुप चरण के सभी मैच 15:00 बजे भारतीय समायानुसार शुरू होंगे।

रोनाल्डो ने अपने नए क्लब 'अल नासर' से मेडिकल अपडेट साझा किया

पुर्तगाली फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने खुद की एक तस्वीर साझा करते हुए पुष्टि की है कि उन्होंने अपने नए क्लब अल-नासर के साथ मेडिकल पास कर लिया है। मंगलवार को इंस्टाग्राम पर, रोनाल्डो ने मेडिकल पास करने के बाद दोनों अंगूठे उठाए हुए एक तस्वीर साझा की, इसे कैप्शन दिया, 'मेडिकल हो गया।' मृसूल पार्क स्टेडियम में प्रशंसकों के सामने अपने भव्य अनावरण से पहले रोनाल्डो का नियमित शारीरिक और चिकित्सीय परीक्षण किया गया।

पांच बार के बैलन डी'ओर विजेता का सऊदी अरब में अपने नए क्लब में जोरदार स्वागत किया गया। खचाखच भरा 25,000 क्षमता वाला स्टेडियम उस समय रोमांचित हो उठा, जब अल नासर की पीली और नीली किट पहने रोनाल्डो मैदान पर उतरे। एक नियमित चिकित्सा परीक्षण पूरा करने के बाद, प्रशंसकों को रोनाल्डो को अल नासर के साथ डेब्यू करते हुए देखने की उम्मीद है, जब क्लब गुरुवार को अल-ताई की मेजबानी करेगा। 37 वर्षीय स्टार 2-1/2 साल के सौदे पर अल नासर में शामिल हो गए हैं, जिसकी कीमत 200 मिलियन यूरो (210.94 मिलियन अमरीकी डालर) से अधिक होने का अनुमान है।


व्लादिमीर इविच एफसी क्रास्नोडार में हुए शामिल

मकाबी तेल अवीव के मुख्य कोच व्लादिमीर इविच ने रूसी टीम एफसी क्रास्नोडार में शामिल होने के लिए इजराइली क्लब से नाता तोड़ लिया है। स्टेट कप में बेनी सखनिन पर टीम की 5-0 की घरेलू जीत के बाद इजरायली क्लब द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, "मकाबी ने व्लादिमीर इविच के साथ तत्काल प्रभाव से अपना अनुबंध समाप्त करने पर सहमति व्यक्त की है।" इजराइली स्पोर्ट्स वेबसाइट वन ने बताया कि रूसी क्लब में 45 वर्षीय सर्बियाई का वेतन प्रति सीजन 2.3 मिलियन यूरो होगा, जो मकाबी में उनकी कमाई से लगभग तीन गुना अधिक है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इविच ने कहा कि उन्होंने पद छोड़ने का फैसला किया क्योंकि रूसी लीग मजबूत है और वह पेशेवर रूप से आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "मकाबी मेरी जगह एक अच्छा कोच नियुक्त करेगा और मुझे यकीन है कि टीम सीजन के अंत में इजरायल चैंपियनशिप खिताब जीत का जश्न मनाएगी।" मकाबी स्ट्राइकर एरान जाहावी ने कहा, "हमारे साथ आखिरी सेकंड तक, इविच सबसे अधिक पेशेवर थे और उसने खुद से और हमसे सर्वश्रेष्ठ की मांग की। मैं वास्तव में इसका सम्मान करता हूं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;